Mumbai bound Air Asia flight (i5-632) aborted take-off at Ranchi Airport due to a bird-hit. All passengers are safe: Airport official | रांची एयरपोर्ट पर टला बड़ा विमान हादसा, टेक ऑफ के समय बर्ड हिट के बाद निकली चिंगारी, पायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक
सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsमुंबई जा रहे 180 सीट वाले विमान में 176 यात्री सवार थे।रांची एयरपोर्ट पर फिलहाल एयर एशिया विमान की तकनीकी टीम जांच कर रही है। सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से बाहर निकाल लिया गया है।

नई दिल्ली: केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे के बाद बड़ी खबर सामने आ रही है कि रांची में बड़ा विमान हादसा होने से बच गया। दरअसल, एयर एशिया का विमान रांची से मुंबई के लिए उड़ान भरने ही वाला था कि टेक ऑफ के दौरान बर्ड हिट की वजह से चिंगारी निकलने लगी।

इसके बाद पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोक दिया। फिलहाल टेक्निकल टीम विमान की जांच कर रही है। जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि विमान उड़ान भरने की स्थिति में है या नहीं है।  

मिल रही जानकारी के मुताबिक, रांची से मुंबई जा रहे 180 सीट वाले विमान में 176 यात्री सवार थे। विमान को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकने के बाद अब रांची एयरपोर्ट पर फिलहाल एयर एशिया विमान की तकनीकी टीम जांच कर रही है। सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से बाहर निकाल लिया गया है।

बता दें कि केरल विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी घटना स्थल पर मुआयना के लिए पहुंच गए हैं। हरदीप सिंह पुरी ने हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार के लोगों को सहायता राशि के तौर पर 10 लाख रुपए देने की घोषणा की है। 

केरल विमान हादसे में अब तक 18 लोगों की मौत 

इससे पहले 17 लोगों के मौत की बात सामने आ रही थी। हरदीप सिंह पुरी ने बताया है कि हादसे में मरने वाले 18 लोगों में दो पायलट भी शामिल है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार हरदीप सिंह पुरी ने कहा, 'दो पायलट समेत 18 लोगों की मौत हुई है। ये दुर्भाग्यपूर्ण है। 127 लोग अस्पताल में हैं। अन्य लोगों को छुट्टी दे दी गई है।' 

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, 'अगर विमान में आग लग जाता तो हमारा काम बेहद मुश्किल हो जाता। मैं आज कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट जा रहा हूं। इस विमान में 190 यात्री थे और ये वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से लौट रहा था। पायलटों ने जरूर भारी बारिश के कारण इस टेबलटॉप एयरपोर्ट के रनवे के आखिर तक विमान को रोकने की कोशिश की होगी लेकिन ये फिसलन के कारण आगे बढ़ गया।' 

एयर इंडिया का विमान शुक्रवार रात हुआ था हादसे का शिकार

एयर इंडिया का ये विमान शुक्रवार रात केरल के कोझिकोड में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दरअसल, विमान भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान हवाईपट्टी पर फिसलने के बाद खाई में जा गिरा। विमान दो हिस्सों में टूट गया। मृतकों में मुख्य पायलट कैप्टन दीपक साठे और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं।

नागर विमानन मंत्रालय के अनुसार बी737 द्वारा दुबई से संचालित उड़ान संख्या आईएक्स1344 शुक्रवार को कोझिकोड में शाम सात बजकर 41 मिनट पर रनवे पर फिसल गई। विमान में 10 नवजात समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे। 
 

Web Title: Mumbai bound Air Asia flight (i5-632) aborted take-off at Ranchi Airport due to a bird-hit. All passengers are safe: Airport official
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे