दिल्ली में मौसम बिगड़ने से और गंभीर हो सकती है हालत, मौसम विभाग ने राजधानी में जारी किया बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट

By अंजली चौहान | Published: July 26, 2023 01:16 PM2023-07-26T13:16:42+5:302023-07-26T13:19:38+5:30

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे संकेत मिलता है कि दिल्ली में मौसम संभावित रूप से खराब हो सकता है।

monsoon The condition may become more serious due to deteriorating weather in Delhi, Meteorological Department issued 'Orange' alert for rain in the capital | दिल्ली में मौसम बिगड़ने से और गंभीर हो सकती है हालत, मौसम विभाग ने राजधानी में जारी किया बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली में बुधवार को ऑरेंज अलर्ट जारी आज सुबह से दिल्ली में बारिश हो रही है दिल्ली औऱ एनसीआर के इलाकों में भरा पानी

नई दिल्ली: देशभर के अधिकतर राज्यों में मानसूनी बारिश का कहर जारी है। बुधवार को राजधानी दिल्ली की सुबह झमाझम बारिश के साथ शुरू हुई। कई घंटों की बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव देखा जा रहा है।

लगातार होती बारिश को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे साफ संकेत मिलता है कि दिल्ली में मौसम संभावित रूप से खराब हो सकता है, जिससे जीवन और संपत्ति के लिए व्यवधान और संभावित खतरे हो सकते हैं, यहां तक ​​​​कि राजधानी में अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा दर्ज की गई है।

सुबह की भारी बारिश के बाद दिल्ली में फिलहाल कुछ घंटों की राहत है। इस समय आसमान में बादल छाए हुए हैं और ठंडी हवा बह रही है। कुछ देर के लिए बारिश भले ही रुक गई है लेकिन शाम तक भारी बारिश की आंशका जताई जा रही है।

इस बीच, आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे मयूर विहार में 110.5 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई, जिससे जलभराव हो गया। स्थानीय स्तर पर और उत्तराखंड तथा हिमाचल में बारिश से यमुना के जल स्तर में वृद्धि होने की आशंका है।

ऑरेंज अलर्ट के बीच सुबह 10 बजे नदी 205.10 मीटर पर बह रही थी, यह एक गंभीर स्तर की चेतावनी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग मौसम में महत्वपूर्ण बदलावों की तैयारी के लिए आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। 

कल के लिए येलो अलर्ट 

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में गुरुवार के दिन हल्की बारिश की आंशका जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है।येलो अलर्ट ज्यादा खतरनाक नहीं होता लेकिन हल्की बारिश भी लगातार होने से सड़कों पर पानी भर जाता है और यातायात ठप्प हो जाता है।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में केंद्रीय जल आयोग ने कहा कि बुधवार दोपहर 1 बजे तक नदी का जलस्तर 205.16 मीटर तक बढ़ने की उम्मीद है। खतरे का स्तर 205.33 मीटर है।

सफदरजंग मौसम विज्ञान केंद्र, जो दिल्ली के मौसम का प्रतिनिधि है, ने बुधवार सुबह 8:30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 368.6 मिमी बारिश दर्ज की।

यह मासिक लंबी अवधि के औसत 209.7 मिमी से अधिक है और तीन वर्षों में जुलाई में दूसरी सबसे अधिक बारिश है। पिछले 15 वर्षों में दिल्ली में तीन बार 300 मिमी का आंकड़ा पार हुआ है।

Web Title: monsoon The condition may become more serious due to deteriorating weather in Delhi, Meteorological Department issued 'Orange' alert for rain in the capital

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे