कई राज्यों समय से पहले पहुंचा मॉनसून, दो-तीन दिनों में पूरे देश में होगी बारिश

By भाषा | Published: June 29, 2018 03:28 AM2018-06-29T03:28:24+5:302018-06-29T07:35:36+5:30

मॉनसून की बारिश ने गर्मी से बेहाल जनता को बेहद राहत पहुंचाई है। दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज दोपहर में हुई बारिश के बाद लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहावना हो गया।

Monsoon in many states, will reach the entire country in two or three days | कई राज्यों समय से पहले पहुंचा मॉनसून, दो-तीन दिनों में पूरे देश में होगी बारिश

कई राज्यों समय से पहले पहुंचा मॉनसून, दो-तीन दिनों में पूरे देश में होगी बारिश

नई दिल्ली, 29 जून: दक्षिण पश्चिम मॉनसून भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के बताए समय से पहले दिल्ली सहित देश के उत्तर तथा उत्तर पश्चिम क्षेत्र के कई राज्यों में पहुंच गया है । मॉनसून की बारिश ने गर्मी से बेहाल जनता को बेहद राहत पहुंचाई है। दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज दोपहर में हुई बारिश के बाद लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहावना हो गया। राजधानी में आज तड़के हुई बारिश के बाद पारा पहले ही लुढ़क गया था और पारा इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री नीचे 24.2 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। 

सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढे आठ बजे तक 20.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की थी। इसके अलावा शाम साढ़े पांच बजे तक तथा देर शाम भी बारिश दर्ज की गई। इस वर्ष मॉनसून तय समय से तीन दिन पहले 28 जून को केरल पहुंचा। मौसम विभाग में अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि अगले दो - तीन दिनों में यह पूरे देश को कवर कर लेगा, यानी तय समय से एक पखवाड़े पूर्व ही पूरे देश में मॉनसून पहुंच जाएगा। 

गौरतलब है कि दिल्ली में मॉनसून सामान्यत : 29 जून को पहुंचता है जबकि पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर में यह सबसे अंत में 15 जुलाई को पहुंचता है। मौसम विभाग ने कहा , 'दक्षिण - पश्चिम मॉनसून गुजरात के कुछ अन्य हिस्सों , पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्से , पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्से , पूरे हरियाणा , चंडीगढ़ , दिल्ली , पश्चिम उत्तरप्रदेश के शेष हिस्से , उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पहुंच गया है।' साथ ही इसने यह भी कहा , 'दक्षिण पश्चिम मॉनसून के उत्तर अरब सागर , गुजरात , राजस्थान और पूरे देश में अगले दो - तीन दिनों में पहुंचने के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है।' जम्मू कश्मीर में मॉनसून एक सप्ताह पहले ही पहुंच गया है। 

Web Title: Monsoon in many states, will reach the entire country in two or three days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :weatherमौसम