Modi Cabinet Expansion: ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित 20 मंत्री होंगे शामिल, वर्तमान मंत्रिमंडल में 9 मंत्री के पास अधिक विभाग, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 6, 2021 02:39 PM2021-07-06T14:39:35+5:302021-07-06T15:56:26+5:30

Modi Cabinet Expansion: प्रकाश जावड़ेकर, डॉक्टर हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी और हरदीप सिंह पुरी के नाम शामिल हैं।

Modi Cabinet Expansion  Jyotiraditya Scindia varun gandhi 20 ministers 9 ministers have more departments in the current cabinet | Modi Cabinet Expansion: ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित 20 मंत्री होंगे शामिल, वर्तमान मंत्रिमंडल में 9 मंत्री के पास अधिक विभाग, देखें लिस्ट

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं, लिहाजा प्रदेश से 5 मंत्री बनाए जा सकते हैं।

Highlightsज्योतिरादित्य सिंधिया, सर्वानंद सोनोवाल, वरुण गांधी, प्रवीण निषाद सहित कई नाम प्रमुख हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी और नरेंद्र सिंह तोमर रहेंगे।पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है।

Modi Cabinet Expansion: मोदी मंत्रिमंडल में विस्तार की संभावनाओं के बीच आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर होने वाली बैठक रद्द हो गई है।

चर्चा है कि 20 से अधिक मंत्री शामिल हो सकते हैं। भाजपा के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, सर्वानंद सोनोवाल, वरुण गांधी, प्रवीण निषाद सहित कई नाम प्रमुख हैं। इससे पहले खबर थी कि बैठक में मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा और मंत्रालयों की आगे की योजनाओं को लेकर बनाई गई रिपोर्ट पर चर्चा होगी।

बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्रा राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी और नरेंद्र सिंह तोमर रहेंगे। इससे पहले पीएम मोदी 20 जून को भी अपने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ पिछले दो साल में किए गए कामों की समीक्षा कर चुके हैं.माना जा रहा है कि जहां कई मौजूदा मंत्रियों को मंत्रिपरिषद से हटाया जा सकता है, वहीं पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है।

वर्तमान मंत्रिमंडल में 9 मंत्री ऐसे हैं, जिनके पास एक से अध‍िक विभाग

वर्तमान मंत्रिमंडल में 9 मंत्री ऐसे हैं, जिनके पास एक से अध‍िक विभाग हैं। इनमें प्रकाश जावड़ेकर, डॉक्टर हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी और हरदीप सिंह पुरी के नाम शामिल हैं। प्रकाश जावड़ेकर के पास सूचना प्रसार, भारी उद्योग, पर्यावरण मंत्रालय का जिम्मा है।

पीयूष गोयल के पास रेल, वाणिज्य और खाद्य आपूर्ति मंत्रालय है। धर्मेंद्र प्रधान के पास इस्पात और पेट्रोलियम मंत्रालय है, नितिन गडकरी के पास भूतल परिवहन और एमएसएमई विभाग है. डॉक्टर हर्षवर्धन के पास स्वास्थ्य और विज्ञान तथा तकनीक मंत्रालय है। नरेंद्र सिंह तोमर के पास कृषि, ग्रामीण विकास पंचायती राज और फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया और सर्वानंद सोनोवाल के नाम प्रमुख

रविशंकर प्रसाद के पास कानून, आईटी और संचार मंत्रालय है। स्मृति ईरानी के पास महिला बाल विकास और टेक्सटाइल मंत्रालय है। हरदीप सिंह पुरी (राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार) के पास हाउसिंग और नागरिक उड्डयन मंत्रालय है। गौरतलब है कि संभावित मंत्रियों में ज्योतिरादित्य सिंधिया और सर्वानंद सोनोवाल के नाम प्रमुख हैं।

वहीं उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं, लिहाजा प्रदेश से 5 मंत्री बनाए जा सकते हैं। इनमें वरुण गांधी, रीता बहुगुणा जोशी, अनिल जैन, रामशंकर कथेरिया और जफर इस्लाम के नाम शामिल हैं।वहीं उत्तराखंड में भी अगले साल विधानसभा चुनाव होंगे।

माना जा रहा है कि नैनीताल से सांसद अजय भट्ट या फिर राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। दिल्ली से बीजेपी सांसद परवेश वर्मा या मीनाक्षी लेखी का नाम मंत्रिमंडल के लिए सामने आ रहा है।

केंद्रीय मंत्रिपरिषद के संभावित विस्तार पर सिंधिया ने किया टिप्पणी से परहेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्रिपरिषद के शीघ्र विस्तार की अटकलों के बीच भाजपा के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को इस विषय में कुछ भी कहने से परहेज किया। बहरहाल, उनके एक करीबी भाजपा नेता ने कहा कि वह मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ अंचल का दौरा अधूरा छोड़कर मंगलवार दोपहर दिल्ली रवाना हो सकते हैं।

सिंधिया उन प्रमुख दावेदारों में शामिल माने जा रहे हैं जिन्हें मोदी मंत्रिपरिषद में जगह मिल सकती है। इंदौर में मंगलवार सुबह सिंधिया से जब संवाददाताओं ने उनके केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल होने के बारे में पूछा तो उन्होंने इस सवाल का कोई भी जवाब नहीं दिया और कहा कि उन्हें अपने अगले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रवाना होना है।

भाजपा नेताओं के साथ माल्यार्पण किया

सिंधिया ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामाप्रसाद मुखर्जी की 120 वीं जयंती पर इंदौर में उनकी प्रतिमा पर अन्य भाजपा नेताओं के साथ माल्यार्पण किया। सिंधिया ने मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ अंचल का तीन दिवसीय दौरा रविवार से शुरू किया था और मूल कार्यक्रम के मुताबिक उन्हें बुधवार सुबह 09:15 बजे इंदौर से दिल्ली रवाना होना था।

सिंधिया के नजदीकी एक भाजपा नेता ने कहा कि वह इस दौरे को अधूरा छोड़कर मंगलवार दोपहर 03:30 बजे इंदौर से दिल्ली रवाना हो सकते हैं। सिंधिया के दौरा कार्यक्रम में संभावित परिवर्तन को मोदी मंत्रिपरिषद के विस्तार की अटकलों से जोड़कर देखा जा रहा है।

केंद्र सरकार में मंत्री बनाया जा रहा है, तो उन्हें बहुत बधाई

इस बीच, केंद्रीय मंत्रिपरिषद में सिंधिया के शामिल होने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अपने चिर-परिचित अंदाज में कहा, "अगर उन्हें केंद्र सरकार में मंत्री बनाया जा रहा है, तो उन्हें बहुत बधाई।"

गौरतलब है कि सिंधिया की सरपरस्ती में कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के विधानसभा से त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल होने के कारण तत्कालीन कमलनाथ सरकार का मार्च 2020 में पतन हो गया था। इसके तत्काल बाद शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा सूबे की सत्ता में लौट आई थी। 

Web Title: Modi Cabinet Expansion  Jyotiraditya Scindia varun gandhi 20 ministers 9 ministers have more departments in the current cabinet

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे