मोदी 2.0: पिछली सरकार के 30 मंत्रियों की छुट्टी, जानिए मोदी कैबिनेट की कुछ सबसे दिलचस्प बातें

By हरीश गुप्ता | Published: May 31, 2019 08:28 AM2019-05-31T08:28:30+5:302019-05-31T08:30:38+5:30

कैबिनेट में इस बार मेनका गांधी को जगह नहीं मिली जबकि यह माना जा रहा था कि जिस तरह से कांग्रेस और उसके मुखिया गांधी परिवार के खिलाफ भाजपा आक्रामक है, उन्हें फिर से सरकार में लिया जा सकता है।

modi cabinet 30 ministers from the previous government not give place in , interesting facts of Modi 2.0 cabinet | मोदी 2.0: पिछली सरकार के 30 मंत्रियों की छुट्टी, जानिए मोदी कैबिनेट की कुछ सबसे दिलचस्प बातें

नरेंद्र मोदी दूसरी बार बने देश के प्रधानमंत्री (फोटो- ट्विटर)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम राष्ट्रपति भवन में 57 मंत्रियों के साथ ली शपथरामविलास पासवान सबसे ज्यादा उम्र के मंत्री हैं, स्मृति ईरानी सबसे कम उम्र की मंत्रीसुषमा स्वराज और मेनका गांधी को नहीं मिली कैबिनेट में जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए जो मंत्रिमंडल बनाया, उसमें उन्होंने अपनी पिछली सरकार के करीब 30 मंत्रियों को स्थान नहीं दिया। इसमें एक दर्जन से ज्यादा कैबिनेट मंत्री शामिल हैं।

इनमें से अधिकांश 17वीं लोकसभा के लिए चुने गये या राज्य सभा सांसद हैं। पिछली मोदी सरकार के वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अस्वस्थता के कारण मंत्री बनने से इनकार कर दिया था। सुषमा स्वराज को जगह न मिलना आश्चर्यजनक है।

पिछली सरकार में विदेश मंत्रालय संभालने वाली सुषमा स्वराज ने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी मगर वह सक्रिय राजनीति में बनी हुई हैं। लोकसभा के आठवीं बार निर्वाचित मेनका गांधी को भी सरकार में जगह नहीं मिली है।

चर्चा है कि उन्हें लोकसभा का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। उमा भारती को भी जगह नहीं मिली है। उन्होंने भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था। सुरेश प्रभु, जयंत सिन्हा और राजीव प्रताप रूड़ी को भी फिर से मंत्री बनने से मौका नहीं मिला।

मोदी ने अपनी पहली सरकार के जिन अन्य दिग्गजों को इस बार मौका नहीं दिया, उनमें ओडिशा के आदिवासी नेता जुआल ओरांव, राधामोहन सिंह, जेपी नड्डा, चौधरी वीरेंद्र सिंह, अनंतकुमार हेगड़े, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और महेश शर्मा का भी समावेश है। नड्डा को अमित शाह की जगह भाजपा अध्यक्ष पद मिल सकता है।

सशर्त था मेनका गांधी को टिकट! 

कैबिनेट में इस बार मेनका गांधी को जगह नहीं मिली जबकि यह माना जा रहा था कि जिस तरह से कांग्रेस और उसके मुखिया गांधी परिवार के खिलाफ भाजपा आक्रामक है, उन्हें फिर से सरकार में लिया जा सकता है। हालांकि, भाजपा में चर्चा थी कि एक बार परिवार से दो लोगों को टिकट देने के नियम में ढील देकर मेनका गांधी और उनके बेटे को टिकट इस शर्ता पर दिया गया था कि उन्हें सरकार में शामिल नहीं किया जाएगा।

कुछ और खास बातें- 

-रामविलास पासवान सबसे ज्यादा उम्र के मंत्री हैं
- स्मृति ईरानी सबसे कम उम्र की मंत्री हैं
- मंत्रिमंडल में 20 नए चेहरे हैं
- मोदी मंत्रिमंडल की औसत उम्र 60 साल है
- 10 मंत्री एससी/एसटी समाज है
- उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा 8 मंत्रियों को शामिल किया गया है
- 5 पूर्व आईएफएस/आईएएस अफसर को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है
- मोदी मंत्रिमंडल में तीन मंत्री ऐसे हैं जो अक्सर साइकिल की सवारी करते हैं। ये हैं गुजरात के मनसुख मांडविया, ओडिशा के प्रतापचंद्र सारंगी और राजस्थान के अर्जुनराम मेघवाल। शपथ के लिए मांडविया साइकिल से राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे।

Web Title: modi cabinet 30 ministers from the previous government not give place in , interesting facts of Modi 2.0 cabinet

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे