Mission Aditya L1: भारत का पहला सौर मिशन सितंबर में हो सकता है लॉन्च, इसरो ने बताई सही डेट

By अंजली चौहान | Published: August 26, 2023 02:38 PM2023-08-26T14:38:19+5:302023-08-30T13:51:51+5:30

इसरो का सूर्य मिशन आदित्य एल1 लॉन्च होने के लिए तैयार है और इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में लॉन्च पैड पर तैनात किया गया है।

Mission Aditya L1 India first solar mission may be launched in September ISRO gave the exact date | Mission Aditya L1: भारत का पहला सौर मिशन सितंबर में हो सकता है लॉन्च, इसरो ने बताई सही डेट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsसूर्य पर पहुंचने की सूर्य कर रहा तैयारीसितंबर महीने में मिशन आदित्य एल 1 हो सकता है लॉन्च चंद्रयान-3 की सफलता के बाद सूरज पर अध्ययन करना चाहता है इसरो

बेंगलुरु: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने सफलता के साथ चंद्रयान-3 मिशन को चांद पर भेजने के बाद अपने अगले मिशन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।

चंद्रमा पर पहुंचने के बाद इसरो अब सूर्य पर पहुंचना चाहता है और इसके लिए उन्होंने मिशन आदित्य एल 1 को बनाना भी शुरू कर दिया है। ऐसे में पूरे देश की निगाहें इसरो पर टिकी हुई है। सभी मिशन सूर्य को देखने के लिए बेहद उत्सुक हैं। 

शनिवार को इसरो ने अपने सौर मिशन आदित्य एल 1 के बारे में अहम घोषणा करते हुए कहा कि इसी साल 2 सितंबर को इसे लॉन्च करने की उम्मीद है।

एजेंसी के एक शीर्ष अंतरिक्ष वैज्ञानिक और अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी), अहमदाबाद के निदेशक नीलेश एम देसाई ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "हमने योजना बनाई थी सूर्य का अध्ययन करने के लिए 'आदित्य-एल1' मिशन। मिशन लॉन्च के लिए तैयार है। ऐसी संभावना है कि अंतरिक्ष यान 2 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा।" 

क्या है आदित्य एल-1 मिशन?

इसरो ने कहा कि इसके प्रक्षेपण पर, अंतरिक्ष यान को "सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैग्रेंज बिंदु 1 (एल 1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में रखा जाएगा, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर है।" इसरो ने बताया कि चुनी गई साइट बिना किसी ग्रहण/ग्रहण के तारे को लगातार देखने का लाभ देने के लिए महत्वपूर्ण है।

मिशन का एक प्रमुख उद्देश्य वास्तविक समय में अंतरिक्ष मौसम पर सौर गतिविधियों के प्रभाव की निगरानी करना है। मिशन के माध्यम से, इसरो को "कोरोनल हीटिंग, कोरोनल मास इजेक्शन, प्री-फ्लेयर और फ्लेयर गतिविधियों और उनकी विशेषताओं, अंतरिक्ष मौसम की गतिशीलता, कणों और क्षेत्रों के प्रसार आदि" की समस्याओं को समझने की उम्मीद है। इसरो के इस मिशन पर सूर्य ग्रहण का भी कोई असर नहीं होगा जिससे यह निरंतर जानकारी भेजने में सक्षम होगा।

इसरो ने कहा कि आदित्य एल1 में प्रकाशमंडल, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी परतों का निरीक्षण करने के लिए सात पेलोड होंगे। अध्ययन को अंजाम देने के लिए मॉड्यूल में विद्युत चुम्बकीय कण और चुंबकीय क्षेत्र डिटेक्टर होंगे।

सात पेलोड में से चार विशेष सुविधाजनक बिंदु L1 से सीधे सूर्य को देखने में लगे होंगे; जबकि अन्य तीन अंतरग्रहीय माध्यम में सौर गतिशीलता के प्रभावों को कम करने के लिए उस बिंदु पर कणों और क्षेत्रों का अध्ययन करेंगे।

Web Title: Mission Aditya L1 India first solar mission may be launched in September ISRO gave the exact date

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे