मंत्री फरहाद हाकिम कोलकाता में ‘कोवैक्सीन’ के तीसरे चरण के परीक्षण में खुराक लेने वाले पहले शख्स

By भाषा | Published: December 2, 2020 11:03 PM2020-12-02T23:03:44+5:302020-12-02T23:03:44+5:30

Minister Farhad Hakim first person to take dose in Phase III trial of 'Covaxin' in Kolkata | मंत्री फरहाद हाकिम कोलकाता में ‘कोवैक्सीन’ के तीसरे चरण के परीक्षण में खुराक लेने वाले पहले शख्स

मंत्री फरहाद हाकिम कोलकाता में ‘कोवैक्सीन’ के तीसरे चरण के परीक्षण में खुराक लेने वाले पहले शख्स

कोलकाता, दो दिसंबर पश्चिम बंगाल के मंत्री फरहाद हाकिम बुधवार को कोलकाता में कोविड-19 का टीका ‘कोवैक्सीन’ के तीसरे चरण के परीक्षण के दौरान इसकी खुराक लेने वाले पहले शख्स बने।

कोवैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण शहर के आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉलरा एंड एंटरिक डिजीज़ेज (एनआईसीईडी) में शुरू हुआ। संस्थान केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के तहत काम करता है ।

62 वर्षीय मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ मैं इस परीक्षण का हिस्सा बनकर भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। खुराक लेने के बाद मैं बिल्कुल ठीक हूं। इस परीक्षण में मैं मर भी जाऊं, तो मुझे परवाह नहीं है।”

हाकिम ने कहा कि अगर उनका योगदान टीके के लिए शोध में मदद करता है तो उन्हें बहुत खुशी होगी।

कोलकाता नगर निगम के प्रशासकों के बोर्ड के अध्यक्ष हाकिम को कोई अन्य बीमारी है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए उनकी स्वास्थ्य जांच की गई।

एनआईसीईडी के एक अधिकारी ने बताया कि हाकिम को परीक्षण की प्रमुख अन्वेषक डॉ सुमन कानूनगो ने समझाया कि टीके के बाद उन्हें कौन कौन से निर्देशों का पालन करना है।

मंत्री अगले सात दिनों तक चिकित्सकों की निगरानी में रहेंगे।

अधिकारी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता को बुधवार से 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी और उसके बाद वह एक साल तक निगरानी में रहेंगे।

एनआईसीईड की निदेशक शांता दत्ता ने बताया कि हाकिम इकलौते स्वयंसेवक हैं जिन्होंने बुधवार को टीके की खुराक ली।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Minister Farhad Hakim first person to take dose in Phase III trial of 'Covaxin' in Kolkata

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे