कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करते हुए उड़ते विमान में शादी, डीजीसीए ने चालक दल को ड्यूटी से हटाया

By भाषा | Published: May 24, 2021 08:14 PM2021-05-24T20:14:24+5:302021-05-24T20:14:24+5:30

Married in a flying aircraft in violation of Kovid-19 rules, DGCA lifts crew from duty | कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करते हुए उड़ते विमान में शादी, डीजीसीए ने चालक दल को ड्यूटी से हटाया

कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करते हुए उड़ते विमान में शादी, डीजीसीए ने चालक दल को ड्यूटी से हटाया

नयी दिल्ली/मदुरै, 24 मई रविवार को आसमान में, स्पाईसजेट की चार्टर्ड उड़ान में मेहमानों एवं रिश्तेदारों की मौजूदगी में एक विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ और इस दौरान सामाजिक दूरी बनाकर रखने के नियम का उल्लंघन किया गया।

सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी और यह भी बताया कि चालक दल को ड्यूटी से हटा दिया गया है और इसकी जांच का आदेश दिया गया है।

इस बीच, मदुरै जिला प्रशासन ने भी मामले की जांच शुरू की है और कोविड-19 नियमों का उल्लंघन पाये जाने पर उपयुक्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

सूत्रों के अनुसार, रविवार की सुबह यह चार्टर्ड उड़ान मदुरै हवाई अड्डे से रवाना हुई और करीब दो घंटे तक आसमान में चक्कर लगाने के बाद फिर लौट आयी। विमान में 160 लोग सवार थे।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उड़ान के दौरान विमान में आपस में दूरी के नियम का अनुपालन नहीं कराने को लेकर उड़ान के चालक दल को फिलहाल ड्यूटी से हटा दिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि स्पाईसजेट को उन लोगों के विरूद्ध संबंधित अधिकारियों के सामने शिकायत दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है जिन्होंने उड़ान में आपस में दूरी बनाने के नियम का पालन नहीं किया।

उन्होंने यह भी बताया कि मामले की जांच करने के बाद डीजीसीए ‘ कड़ी कार्रवाई करेगा।’

सोशल मीडिया पर विमान में हुई इस शादी की तस्वीरें सोमवार को वायरल हो गयी और उसके वीडियो सामने आये। उनमें कथित रूप से दिख रहा है कि जब दुल्हा-दुल्हन की शादी हो रही है तब मेहमान एक दूसरे के बहुत नजदीक खड़े हैं।

इस संबंध में पूछे जाने पर स्पाईसजेट के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ स्पाईसजेट बोइंग 737 को शादी के बाद मेहमानों हवाई सैर कराने के लिए एक ट्रैवल एजेंट ने बुक कराया था। ग्राहक को कोविड दिशानिर्देशों के बारे में स्पष्ट रूप से बता दिया गया था और उड़ान के दौरान उन्हें किसी भी गतिविधि के लिए मना किया गया था। शादी में आए मेहमानों को हवाई सैर कराने के लिए ही इस उड़ान की मंजूरी दी गयी थी। ’’

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ .....बार बार अनुरोध करने और नियमों की याद दिलाने के बावजूद यात्रियों ने दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया इसलिए एयरलाइन नियमों के मुताबिक कार्रवाई कर रही है।’’

इस बीच मदुरै के जिलाधिकारी डॉ. अनीश शेखर ने कहा कि सोशल मीडिया पर सामने आये वीडियो के आधार पर मामले की प्राथमिक जांच शुरू हो गयी ।

शेखर ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ यदि कोविड-19 नियमों का कोई भी उल्लंघन किया गया हागा तो उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल हम यह पता लगाने के लिए साक्ष्य जुटा रहे हैं कि (नियमों का) उल्लंघन हुआ या नहीं। उसकी पुष्टि के आधार पर उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। ’’

जब उनसे पूछा गया कि क्या उल्लंघन को लेकर कोई शिकायत आयी है तो उन्होंने कहा कि प्रशासन शादी के वीडियो के आधार पर कदम उठा रहा है।

भारत में पिछले कुछ सप्ताहों से कोविड-19 की दूसरी लहर चल रही है और उसने बड़ा कहर बरपाया है।

देश में एक दिन में कोविड-19 के 2,22,315 नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,67,52,447 हो गई। पिछले 38 दिनों में एक दिन में सामने आए संक्रमण के ये सबसे कम नए मामले हैं। आज 4454 मरीजों की मौत हो जाने के साथ ही इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 3,03,720 तक चली गयी।

जिन राज्यों में संक्रमण के बहुत अधिक मामले आ रहे हैं, उनमें तमिलनाडु भी है। रविवार को तमिलनाडु में कोविड-19 के 35,483 नये मामले सामने आये और राज्य में 2,94,143 मरीज उपचारत थे।

मदुरै तमिलनाडु में ही है और 23 मई को शहर में 1,139 नये मरीज सामने आये। शहर में उपचाराधीन मरीज रविवार को 13,091 थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Married in a flying aircraft in violation of Kovid-19 rules, DGCA lifts crew from duty

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे