"मणिपुर हिंसा ने देश की अंतरात्मा पर गहरा घाव किया", सोनिया गांधी ने शांति की अपील करते हुए जारी किया वीडियो

By अंजली चौहान | Published: June 21, 2023 08:09 PM2023-06-21T20:09:21+5:302023-06-21T20:35:14+5:30

मणिपुर हिंसा पर सोनिया गांधी ने चिंता व्यक्त करते हुए आज एक वीडियो जारी किया। इस वीडियों में उन्होंने लोगों से शांति की अपील की है।

Manipur violence has deeply wounded the conscience of the country Sonia Gandhi released a video appealing for peace | "मणिपुर हिंसा ने देश की अंतरात्मा पर गहरा घाव किया", सोनिया गांधी ने शांति की अपील करते हुए जारी किया वीडियो

फाइल फोटो

Highlightsसोनिया गांधी ने वीडियो जारी कर मणिपुर हिंसा पर दी प्रतिक्रियासोनिया गांधी ने कहा कि हिंसा ने पूरे देश को गहरा घाव पहुंचायासोनिया गांधी का कहना मणिपुर हिंसा से वह बहुत दुखी है

नई दिल्ली:कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को हिंसा प्रभावित मणिपुर में शांति की अपील करते हुए वीडियो जारी किया है।

मणिपुर में महीनों से चल रही हिंसा को पर गहरा दुख जताते हुए सोनिया गांधी ने राज्य के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों के जीवन को तबाह करने वाली अभूतपूर्व हिंसा ने देश की अंतरात्मा पर गहरा घाव किया है।

सोशल मीडिया पर कांग्रेस द्वारा साझा किए गए एक वीडियो संदेश में, उन्होंने दुख व्यक्त किया कि लोगों को उस एकमात्र स्थान से भागने के लिए मजबूर किया गया जिसे वे घर कहते थे और जो कुछ भी उन्होंने अपने जीवनकाल में बनाया था, उसे पीछे छोड़ दिया। 

कांग्रेस नेता ने कहा, "शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व में रहने वाले हमारे भाई-बहनों को एक-दूसरे के खिलाफ होते देखना दिल दहला देने वाला है।"

सोनिया गांधी ने कहा कि मणिपुर का इतिहास सभी जातियों, धर्मों और पृष्ठभूमि के लोगों को गले लगाने की क्षमता और एक विविध समाज की असंख्य संभावनाओं का प्रमाण है। उन्होंने कहा, "भाईचारे की भावना को पोषित करने के लिए जबरदस्त विश्वास और सद्भावना की जरूरत होती है, और नफरत और विभाजन की आग को हवा देने के लिए एक गलत कदम।"

उन्होंने कहा कि हम महत्वपूर्ण चौराहे पर हैं। उपचार के मार्ग पर चलने का हमारा चुनाव हमारे बच्चों को विरासत में मिलने वाले भविष्य को आकार देगा। मैं मणिपुर के लोगों, विशेष रूप से मेरी बहादुर बहनों से अपील करता हूं कि वे शांति लाने के मार्ग का नेतृत्व करें।" 

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि एक मां के रूप में, वह उनके दर्द को समझती हैं और उनकी अच्छी अंतरात्मा से रास्ता दिखाने की अपील करती हैं।

सोनिया गांधी ने अपने 2.5 मिनट के वीडियो में कहा कि यह मेरी सच्ची आशा है कि आने वाले हफ्तों और महीनों में, हम विश्वास के पुनर्निर्माण की लंबी यात्रा पर निकलेंगे और इस परीक्षण से मजबूत होकर उभरेंगे। मुझे मणिपुर के लोगों में बहुत आशा और विश्वास है और मुझे पता है कि हम एक साथ इस परीक्षा को दूर करो।

बता दें कि मणिपुर में दो जातियों की हिंसा ने विकराल रूप धारण कर लिया है और पूरे राज्य में पथराव, आगजनी की घटना देखने को मिल रही है। मणिपुर में 3 मई से हिंसा की घटनाएं देखने को मिल रही है। वहीं, इस हिंसा पर कांग्रेस भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहरा रही है। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा मणिपुर में "विभाजनकारी राजनीति" कर रही है। 

Web Title: Manipur violence has deeply wounded the conscience of the country Sonia Gandhi released a video appealing for peace

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे