महाराष्ट्र: कोविड-19 के नए स्वरूप का पता लगाने के लिए नमूने जीनोम अनुक्रमण के वास्ते भेजे गए

By भाषा | Published: June 15, 2021 12:59 AM2021-06-15T00:59:08+5:302021-06-15T00:59:08+5:30

Maharashtra: Samples sent for genome sequencing to find out new variants of Kovid-19 | महाराष्ट्र: कोविड-19 के नए स्वरूप का पता लगाने के लिए नमूने जीनोम अनुक्रमण के वास्ते भेजे गए

महाराष्ट्र: कोविड-19 के नए स्वरूप का पता लगाने के लिए नमूने जीनोम अनुक्रमण के वास्ते भेजे गए

पुणे, 14 जून महाराष्ट्र सरकार ने विभिन्न जिलों से पर्याप्त संख्या में एकत्र किए गए नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं सार्स-सीओवी-2 का कोई नया स्वरूप तो सामने नहीं आया है। इसका उद्देश्य कोविड-19 के 'डेल्टा प्लस' स्वरूप की पहचान करना है। एक अधिकारी ने पुणे में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बेहद तेजी से फैलने वाले कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप ने खुद में और बदलाव करते हुए डेल्टा प्लस स्वरूप में बदल गया है और ऐसा माना जा रहा है कि हाल ही में कोविड-19 के उपचार के लिए अनुमत की गई मोनोक्लोनॉल एंटीबॉडी कॉकटेल थेरेपी भी बहुत कारगर नहीं है।

राज्य निगरानी अधिकारी डॉ प्रदीप अवाटे ने कहा, '' हमने विभिन्न जिलों से नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेजे हैं ताकि डेल्टा प्लस स्वरूप की उपस्थिति के बारे में पता लगाया जा सके। इनके नतीजे मंगलवार तक प्राप्त होने की उम्मीद है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Maharashtra: Samples sent for genome sequencing to find out new variants of Kovid-19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे