महाराष्ट्रः नागपुर-मुंबई नई फ्लाइट डीजीसीए को मंजूर, MIL को नामंजूर

By वसीम क़ुरैशी | Published: April 9, 2019 08:50 AM2019-04-09T08:50:49+5:302019-04-09T09:01:57+5:30

डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय विमानतल से गो एयर ने तड़के 4 बजे फ्लाइट जी-8 8025 नागपुर-मुंबई के लिए टाइम स्लॉट हासिल करने को लेकर डीजीसीए को प्रस्ताव दिया था. हाल ही में यह प्रस्ताव डीजीसीए ने मंजूर किया.

maharashtra: Nagpur-Mumbai new flight approved for DGCA and MIL rejected | महाराष्ट्रः नागपुर-मुंबई नई फ्लाइट डीजीसीए को मंजूर, MIL को नामंजूर

फाइल फोटो।

उपराजधानी (नागपुर) से राजधानी मुंबई के लिए दिन की सबसे पहली फ्लाइट हासिल करने की कवायद में गो एयर की ओर से तड़के 4 बजे की फ्लाइट का प्रस्ताव डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने मंजूर कर लिया है. हालांकि मिहान इंडिया लिमिटेड (एमआईएल) ने इस प्रस्ताव को रेड सिग्नल दिखा दिया है.

डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय विमानतल से गो एयर ने तड़के 4 बजे फ्लाइट जी-8 8025 नागपुर-मुंबई के लिए टाइम स्लॉट हासिल करने को लेकर डीजीसीए को प्रस्ताव दिया था. हाल ही में यह प्रस्ताव डीजीसीए ने मंजूर किया.

मंजूरी के बाद यह प्रपोजल जब एमआईएल को मिला तो कई तकनीकी पहलुओं को देखते हुए एयरलाइंस द्वारा मांगे गए टाइम स्लाट को मुहैया कराने में एमआईएल ने असमर्थता दर्शाई. इस संबंध में एमआईएल के वरिष्ठ विमानतल निदेशक विजय मुलेकर ने बताया कि एयरलाइंस की ओर से जो समय मांगा गया है उस वक्त विदेशी उड़ान की ऑपरेट होती है.

उल्लेखनीय है कि तड़के करीब पौने चार बजे कतर एयरवेज की फ्लाइट क्यूआर 591 नागपुर-दोहा का डिपार्चर होता है. इसी दरमियान एयर अरेबिया की (सप्ताह में चार दिन) नागपुर-शारजाह-नागपुर फ्लाइट भी होती है. इसका अराइवल डिपार्चर तड़के पौने चार से साढ़े चार बजे के दरमियान होता है. ऐसे में इस समय के बीच का वक्त किसी दूसरी एयरलाइंस को दे पाना मुमकिन नहीं लगता. 

इधर, देश सहित उपराजधानी के एविएशन में आ रही गिरावट के बीच जहां कई उड़ानें रद्द हो चुकी हैं, वहीं कुछ एयरलाइंस ने संचालन ही बंद कर दिया है. डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय विमानतल पर हाल ही में एयर एशिया ने संचालन बंद किया. इससे पहले भी एयरलाइंस ऑपरेशन बंद कर चुकी है. जेट की स्थिति भी कुछ ठीक नहीं लग रही है. ऐसे में नागपुर को कोई नई उड़ानें मिलना अहम है.

गो एयर की नागपुर-मुंबई के लिए प्रस्तावित उड़ान को एमआईएल ने रेड सिग्नल देने के साथ ही बताया था कि तड़के 4 बजे के बजाय 2 घंटे बाद की टाइमिंग एयरलाइंस को मुहैया कराई जा सकती है. दो घंटे बाद नागपुर से यह उपलब्ध भी हुई तो मुंबई एयरपोर्ट पर सुबह 6 बजे के कंजेशन की वजह से डीजीसीए इस टाइमिंग को मंजूर नहीं करेगा. फिलहाल गो एयर की ये नई फ्लाइट खटाई में पड़ती दिखाई दे रही है.

उल्लेखनीय है कि नागपुर से सभी एयरलाइंस नागपुर व दिल्ली के लिए सबसे पहले की टाइमिंग चाहती है. जेट एयरवेज की मुंबई-दिल्ली उड़ानों के रद्द रहने के दौरान गो एयर ने दिल्ली के शाम 6 बजे की टाइमिंग हासिल कर ली. रविवार को गो एयर की पहली फ्लाइट जी-8 337 शाम 5.30 बजे दिल्ली से नागपुर पहुंची और जी8 335 शाम 6 बजे नागपुर से दिल्ली रवाना हुई. यह उड़ान माह में पहले, तीसरे और पांचवें रविवार को उपलब्ध रहेगी.

Web Title: maharashtra: Nagpur-Mumbai new flight approved for DGCA and MIL rejected

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे