Madrasas to be connected with the formal education & mainstream education says Mukhtar Abbas Naqvi | मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा-मेनस्ट्रीम एजुकेशन से जोड़ा जाएगा मदरसों को, 5 करोड़ से ज्यादा गरीब छात्रओं को फायदा
मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा-मेनस्ट्रीम एजुकेशन से जोड़ा जाएगा मदरसों को, 5 करोड़ से ज्यादा गरीब छात्रओं को फायदा

Highlightsमुख्तार अब्बास नकवी ने बताया केंद्र सरकार की नई नीति से पांच करोड़ से ज्यादा गरीब अल्पसंख्यक वर्गों के गरीब छात्र छात्राओं को फायदा होगा।केन्द्र सरकार की ओर से कहा गया है कि इसका ड्राफ्ट जल्द ही बना लिया जाएगा और अगले महीने से इसे लागू भी किया जा सकता है। 

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने जानकारी दी है कि देश में बड़े पैमाने पर मौजूद मदरसों को फॉर्मल एजुकेशन और मेनस्ट्रीम एजुकेशन से जोड़ा जाएगा। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा इससे मदरसों के बच्चे भी समाज के विकास में योगदान कर सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि मदरसों के बच्चों को मिलने वाले स्कॉलरशिप से उनका काफी विकास भी होगा। उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मदरसा शिक्षकों को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों से ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। ताकी वो मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, कंप्यूटर आदि की शिक्षा दे सके। केन्द्र सरकार की ओर से कहा गया है कि इसका ड्राफ्ट जल्द ही बना लिया जाएगा और अगले महीने से इसे लागू भी किया जा सकता है। 

मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया केंद्र सरकार की नई नीति से पांच करोड़ से ज्यादा गरीब अल्पसंख्यक वर्गों के गरीब छात्र छात्राओं को फायदा होगा। हमारी नीति अल्पसंख्यक वर्गों के तीन पहलू विकास यानी शिक्षा, रोजगार और सशक्तिकरण के जरिए करने की है। 

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यह भी कहा है कि अल्पसंख्यक वर्ग की बीच में स्कूल छोड़ने वाली लड़कियों को देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों से ब्रिज कोर्स करा कर उन्हें शिक्षा और रोजगार से जोड़ा जाएगा। 


Web Title: Madrasas to be connected with the formal education & mainstream education says Mukhtar Abbas Naqvi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे