Covid 19: मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 के नए वेरिएंट JN 1 को लेकर जिलों को जारी किया अलर्ट

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: December 20, 2023 07:28 PM2023-12-20T19:28:59+5:302023-12-20T19:36:12+5:30

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने सभी कलेक्टर और अस्पतालों सिविल सर्जन अस्पताल अधीक्षकों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रदेश में कोविड-19 के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर स्वास्थ्य विभाग की दिशा निर्देश जारी हुए है।

Madhya Pradesh Health Department issues alert to districts regarding new variant JN 1 of Covid-19 | Covid 19: मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 के नए वेरिएंट JN 1 को लेकर जिलों को जारी किया अलर्ट

Covid 19: मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 के नए वेरिएंट JN 1 को लेकर जिलों को जारी किया अलर्ट

Highlightsकोवि्ड 19 के नये वेरियंट को लेकर एमपी में अलर्ट जारीस्वास्थ्य विभाग ने जिलों, अस्पताल अधीक्षकों को जारी किए निर्देशकोविड 19 को रोकथाम के लिए सभी जरुरी उपाय करने के निर्देश

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी निर्देशों में जे एन 1 के पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़ने को लेकर सावधानी बरतने के निर्देश हैं। विभाग ने कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण के लिए माइक्रो मैनेजमेंट पर तेजी के साथ काम करने के निर्देश जारी किए हैं। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने टीटीटी रणनीति के तहत टेस्ट ट्रेक एंड ट्रीटमेंट का पालन करते हुए सभी जिलों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं। विभाग ने कोविड-19 के नए वेरिएंट jn1 के पॉजिटिव रोगियों की बढ़ती संख्या को लेकर जिलों को यह निर्देश जारी किए हैं।

 राज्य सरकार ने कोविड-19 के संक्रमण को रोकने और नियंत्रण के लिए अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन, सपोर्टेड बिस्तर, आईसीयू, बिस्तर, वेंटीलेटर,लॉजिस्टिक जैसे प्लांट, ऑक्सीजन, सिलेंडर,बफर स्टॉक और जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं । स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के समय जारी ऑपरेशनल गाइडलाइंस फॉर रिसीवड सर्विलांस स्ट्रेटजी फॉर कॉविड-19 का पालन करने को कहा है। इनफ्लुएंजा जैसी बीमारी आई एल आई और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के प्रकरणों की नियमित जिलेवार निगरानी और रिपोर्टिंग करने को कहा है। प्रकरणों की वृद्धि होने पर कोविड-19 का परीक्षण करने के भी निर्देश जारी किए गए है।

 राज्य सरकार ने जिलों में निर्धारित किए गए लक्ष्य के मुताबिक कोविड टेस्ट की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं। विभाग ने कोविड-19 पॉजिटिव प्रकरणों के ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेने मैपिंग करने लैब को चिन्हित करने के भी निर्देश दिए हैं। अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता की जरूरत और प्रकरणों में वृद्धि होने पर स्वास्थ्य कर्मचारियों को री ओरिएंटेशन देने को कहा गया है। अस्पतालों की क्षमता के मुताबिक नियमित रूप से ड्राई रन करने के भी निर्देश जारी हुए हैं।

 राज्य सरकार ने क्रिसमस और न्यू ईयर जैसे त्योहारों पर भी जरूरी तैयारी के निर्देश दिए हैं। भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों में पर्याप्त वेंटिलेशन और मास्क के इस्तेमाल के निर्देश हैं। व्यक्तियों की कांटेक्ट ट्रेकिंग सुनिश्चित की जाएगी। ऐसे क्षेत्र जहां कोविड के ज्यादा प्रकरण आ रहे हैं वहां सर्वे गतिविधियां शुरू होगी।
कॉविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना सुनिश्चित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने आरटी पीसीआर की जांच करने और जांच में पॉजीटिव आने वाले प्रकरणों में  सैंपल अनिवार्य रूप से भेजने के भी निर्देश दिए। 

सरकार ने ऐसे संदिग्ध जो कि बीते 14 दिनों में विदेश यात्रा पर गए हो, जो किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हो या फिर ऐसे लोग जो स्वास्थ्य कार्यकर्ता फ्रंटलाइन कार्यकर्ता कॉविड-19 की रोकथाम के कार्यक्रम में शामिल हुए हो। ऐसे संदिग्ध व्यक्ति जो हॉटस्पॉट कंटेंटमेंट जॉन में रह रहे हो या अस्पताल में भर्ती हुए हो। उनकी तत्काल मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में आरटी-पीसीआर टेस्टिंग और स्वास्थ्य अधिकारी उपसंचालक लैब के समन्वय को भी सुनिश्चित करने को कहा है।

 मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने सभी जिलों को इस बात के निर्देश जारी किए हैं कि केंद्र की जारी गाइडलाइन का तत्काल पालन किया जाए।
 

Web Title: Madhya Pradesh Health Department issues alert to districts regarding new variant JN 1 of Covid-19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे