Madhya Pradesh Election Result 2023:MP में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रही बेअसर, मालवा-निमाड़ समेत 7 जिलों में कांग्रेस का सफाया, यात्रा की जिम्मेदारी संभालने वाले 9 विधायक भी हारे

By आकाश सेन | Published: December 4, 2023 05:33 PM2023-12-04T17:33:29+5:302023-12-04T17:42:58+5:30

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दौरे सभाएं और पिछले साल निकाली गई भारत जोड़ो यात्रा बेअसर साबित हुए है । गौरतलब है कि पिछले साल राहुल गांधी ने मालवा-निमाड़ में भारत जोड़ो यात्रा लेकर पहुंचे थे। तब कांग्रेस नेताओं ने दावा किया था कि इस यात्रा का मध्यप्रदेश में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों में पार्टी को काफी फायदा होगा और सीटें बढ़ेंगी। लेकिन विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे में ठीक उसका उलट हो गया सीटें बढ़ने की जगह घट गई।

Madhya Pradesh Election Result 2023: Rahul Gandhi's Bharat Jodo Yatra in MP remained ineffective, Congress wiped out in 7 districts including Malwa-Nimar, 9 MLAs who took charge of the Yatra also lost. | Madhya Pradesh Election Result 2023:MP में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रही बेअसर, मालवा-निमाड़ समेत 7 जिलों में कांग्रेस का सफाया, यात्रा की जिम्मेदारी संभालने वाले 9 विधायक भी हारे

Madhya Pradesh Election Result 2023:MP में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रही बेअसर, मालवा-निमाड़ समेत 7 जिलों में कांग्रेस का सफाया, यात्रा की जिम्मेदारी संभालने वाले 9 विधायक भी हारे

HighlightsMP में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रही बेअसर।विधानसभा चुनाव में यात्रा का नहीं दिखा कोई असर राहुल भारत जोड़ों यात्रा फ्लॉप शो हुई साबित।कांग्रेस ने दावा किया था कि राहुल की यात्रा से कांग्रेस की इस क्षेत्र में मिलेगी बढ़त।राहुल और प्रियंका का जादू मालवा-निमाड़ में नहीं चला।यात्रा की जिम्मेदारी संभालने वाले MLA भी हारे।

 मध्यप्रदेश में पिछली साल निकाली गई कांग्रेस नेता राहुल गांधी की यात्रा का कोई भी असर मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में नहीं देखने का मिला। उल्टा  राहुल की भारत जोड़ो यात्रा जहां-जहां से गुजरी वहां- वहां से कांग्रेस का सफाया हो गया है। 2023 के चुनाव में मालवा-निमाड़ के 7 जिलों में कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत सकी।  वहीं यात्रा की पूरी जिम्मेदारी संभालने वाले कांग्रेस के मौजूदा विधायक तक चुनाव हार गए। यात्रा के रूट में शामिल जीती हुई सीट, जिन्हे कांग्रेस सेफ सीट मान कर चल रही थी वो तक कांग्रेस हार गई। जबकि बीजेपी ने  मालवा-निमाड़ में इस बार भाजपा बेहतर प्रदर्शन कर 66 में से 48 सीटें विजय हासिल की हैं। 

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा कैसे हुई फ्लॉप आईए आपको बताते है

भारत जोड़ो यात्रा लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश में 23 नवंबर को बुरहानपुर से प्रवेश किया था। इसके बाद यात्रा 24 नवंबर की सुबह यात्रा खंडवा पहुंची।  सनावद होते हुए 25 नवंबर को खरगोन पहुंची और  इसके बाद 26 नवंबर को यात्रा खरगोन से निकलकर इंदौर जिले के महू पहुंची थी। 27 नवंबर को यात्रा महू से चलकर राऊ होते हुए इंदौर में आई। इंदौर-4 नंबर विधानसभा, इंदौर-3 नंबर विधानसभा, इंदौर-1 नंबर विधानसभा कवर करते हुए यात्रा सांवेर पहुंची थी । यहां से उज्जैन होते हुए यात्रा ने आगर-मालवा और फिर यात्रा ने राजस्थान में प्रवेश किया था। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मालवा-निमाड़ के जिन - जिन क्षेत्रों से गुजरी, वहां कांग्रेस को भारी नुकसान ही नहीं हुआ बल्कि सेफ सीटे भी कांग्रेस के हाथ से निकल गई । 

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा रूट में शामिल सीटों पर बीजेपी ने लहराया जीत का परचम

1.बुरहानपुर : ये सीट यात्रा के समय कांग्रेस के पास थी।  इस बार बीजेपी की अर्चना चिटनीस ने कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह शेरा को 31171 वोट से चुनाव हराया। नेपानगर सीट पर 2018 में कांग्रेस की सुमित्रा कासड़ेकर चुनाव जीती थीं। बाद में वे बीजेपी में शामिल हो गई। इस बार बीजेपी ने मंजू राजेंद्र दादू को टिकट दिया, जिन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी गेंदू बाई को 44 हजार 805 वोट से हराया। बुरहानपुर की दोनों सीट पर बीजेपी काबिज हो गई ।


2. खंडवा : खंडवा जिले की सभी 4 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है।  कांग्रेस यहां खाता तक नहीं खोल पाई है। खंडवा सीट से बीजेपी की कंचन तन्वे ने कांग्रेस के कुंदन मालवीय को 38049 वोट से हराया, तो वहीं पंधाना सीट से बीजेपी की छाया मोरे ने कांग्रेस की रुपाली बारे को 28816 वोट से, हरसूद सीट से बीजेपी के विजय शाह ने कांग्रेस के सुखराम साल्वे को 59996 वोट से मात दी और मांधाता सीट से बीजेपी के नारायण पटेल ने कांग्रेस के उत्तम पाल सिंह को 589 वोट से हराया। पटेल 2018 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे, बाद में उन्होंने बीजेपी का दामन थामा लिया और उपचुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते थे। इस बार फिर पार्टी ने उन्हें प्रत्याशी बनाया था।

3.खरगोन : जिले की 6 में से 4 सीट बीजेपी ने दर्ज की जीत, जबकि 2 पर कांग्रेस विजय हुई। 2018 में बड़वाह से कांग्रेस विधायक सचिन बिड़ला थे। उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की। इस बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े बिड़ला ने कांग्रेस के नरेंद्र पटेल को 5499 वोट से चुनाव हरा दिया। भीकनगांव में पिछली दो बार की विधायक कांग्रेस की झूमा सोलंकी को बीजेपी की नंदा ब्राह्मणे ने 603 वोट से मात दी, खरगोन सीट पर बीजेपी के बालकृष्ण पाटीदार ने कांग्रेस के रवि जोशी को 13765 वोट से, महेश्वर में बीजेपी के राजकुमार मेव ने कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा विधायक विजयलक्ष्मी साधौ को 5919 वोट से शिकस्त दी। हालाकी भगवानपुरा से केदार डावर और कसरावद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सचिन यादव चुनाव जीते है।

4.इंदौर : महू में बीजेपी प्रत्याशी और मंत्री उषा ठाकुर और निर्दलीय उम्मीदवार अंतर सिंह दरबार के बीच मुकाबला हुआ। कांग्रेस प्रत्याशी राम किशोर शुक्ला तीसरे नंबर पर रहे। उषा ठाकुर ने दरबार पर 34392 वोट से जीत दर्ज की।  वही राऊ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के मौजूदा विधायक और कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी को बीजेपी उम्मीदवार मधु वर्मा ने 35522 वोट से चुनाव हराया। ये कांग्रेस की सेफ सीट भी मानी जाती थी। राहुल गांधी की यात्रा की मालवा-निमाड़ में कमान जीतू पटवारी ने ही संभाली थी, लेकिन वे अपनी ही सीट नहीं बचा सके। इंदौर-4 सीट बीजेपी प्रत्याशी मालिनी गौड़ ने 69837 रिकॉर्ड वोट से जीती।  इंदौर-3 में बीजेपी प्रत्याशी गोलू शुक्ला ने कांग्रेस के दीपक पिंटू जोशी को 14757 वोट से हराया।  इंदौर-1 में बीजेपी प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस के मौजूदा विधायक संजय शुक्ला को 57939 वोट से हराया। सांवेर में बीजेपी प्रत्याशी तुलसीराम सिलावट ने कांग्रेस की रीना बौरासी को 68854 वोट से पराजित किया।

5.उज्जैन : उज्जैन दक्षिण में बीजेपी के मोहन यादव ने कांग्रेस के चेतन यादव को 12941 वोट से हराया। उज्जैन उत्तर में बीजेपी के अनिल जैन कालूखेड़ा ने कांग्रेस की माया राजेश त्रिवेदी को 27513 वोट से हराया। घटिया में बीजेपी प्रत्याशी सतीश मालवीय ने कांग्रेस के रामलाल मालवीय को 17666 वोट से चुनाव हराया। उज्जैन जिले की कुल 7 में से 5 सीट बीजेपी ने जीती है। कुल मिलाकर भारत जोड़ो यात्रा के रूट वाली सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत का डंका बजाया है । 

6.आगर : राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का अंतिम पड़ाव आगर विधानसभा सीट थी। जहां भी कांग्रेस के मौजूदा विधायक विपिन वानखेड़े को बीजेपी के मधु गेहलोत ने 13002 वोट से चुनाव हराया।


भारत जोड़ो यात्रा की जिम्मेदारी संभालने वाले कांग्रेस विधायक भी हारे

भारत जोड़ो यात्रा की मालवा-निमाड़ में जिम्मेदारीसंभालने वाले कांग्रेस के विधायकों में शामिल जीतू पटवारी, संजय शुक्ला, विशाल पटेल, विजयलक्ष्मी साधौ, सुरेंद्र सिंह शेरा, विपिन वानखेड़े, रामलाल मालवीय, रवि जोशी, झूमा सोलंकी चुनाव हार गई। देवास जिले की सोनकच्छ सीट से कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा भी चुनाव हार गए, हालांकि भारत जोड़ो यात्रा के रूट में उनकी सीट शामिल नहीं थी। यात्रा की तैयारियों में सज्जन सिंह वर्मा शामिल थे। वहीं मालवा-निमाड़ में देवास, शाजापुर, बुरहानपुर, खंडवा, इंदौर, रतलाम और नीमच जिले में कांग्रेस अपना खाता तक नहीं खोल सकी है। यहां कांग्रेस के सभी उम्मीदवार चुनाव हार गए।

 विधानसभा चुनाव में कालापीपल से राहुल गांधी ने किया था चुनाव प्रचार का आगाज

इस बार मालवा-निमाड़ में कांग्रेस के चुनाव प्रचार का आगाज राहुल गांधी ने कालापीपल विधानसभा सीट से किया था। जीतू पटवारी ने ही कालापीपल में विधायक कुणाल चौधरी के लिए राहुल गांधी की सभा करवाई थी, लेकिन इस सीट से कांग्रेस के युवा विधायक कुणाल चौधरी भी चुनाव हार गए। जिस सीट से राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार का आगाज किया वो सीट तक कांग्रेस ने खो दी। राहुल की बहन और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने इंदौर 5 में सभा की,  इंदौर 1 में रोड शो और सांवेर में सभा की थी। इन सीटों पर भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। कुल मिलाकर राहुल और प्रियंका का जादू मालवा-निमाड़ में नहीं चला और जनता ने दोनों को सिरे से नकार दिया।
 

Web Title: Madhya Pradesh Election Result 2023: Rahul Gandhi's Bharat Jodo Yatra in MP remained ineffective, Congress wiped out in 7 districts including Malwa-Nimar, 9 MLAs who took charge of the Yatra also lost.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे