Lok Sabha Elections 2024: "कुछ लोगों को राजनीति के स्टार्टअप में बार-बार लॉन्च करना पड़ता है", पीएम मोदी का राहुल गांधी पर हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 20, 2024 02:54 PM2024-03-20T14:54:26+5:302024-03-20T15:04:49+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परोक्ष रूप से कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए स्टार्टअप और राजनीति के बीच समानता बताई। उन्होंने कहा कि कई लोगों को राजनीति के स्टार्टअप में बार-बार लॉन्च करना पड़ता है।

Lok Sabha Elections 2024: "Some people have to launch again and again in startups of politics", PM Modi's attack on Rahul Gandhi | Lok Sabha Elections 2024: "कुछ लोगों को राजनीति के स्टार्टअप में बार-बार लॉन्च करना पड़ता है", पीएम मोदी का राहुल गांधी पर हमला

फाइल फोटो

Highlightsपीएम मोदी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए स्टार्टअप और राजनीति के बीच समानता बताईउन्होंने कहा कि कई लोगों को राजनीति के स्टार्टअप में बार-बार लॉन्च करना पड़ता है उनके और स्टार्टअप शुरू करने वालों के बीच अंतर केवल नए विचारों का होता है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परोक्ष रूप से कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए स्टार्टअप और राजनीति के बीच समानता बताई। पीएम मोदी ने स्टार्टअप के पहले बड़े सम्मेलन में से एक स्टार्टअप महाकुंभ को संबोधित करते हुए बेहद व्यंग्य भरे लहजे में कहा कि कई लोग राजनीतिक स्टार्टअप शुरू करने की कोशिश करते हैं लेकिन उनके और स्टार्टअप शुरू करने वालों के बीच अंतर केवल नए विचारों का होता है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा, "कई लोग खासकर राजनीति में भी बार-बार स्टार्टअप 'लॉन्च' करने की कोशिश करते हैं। आपके और उनके बीच अंतर यह है कि आप प्रयोगात्मक हैं। आप एक लॉन्च की विफलता के बाद नए विचारों को आजमाते हैं और वो...।"

पीएम मोदी की यह परोक्ष टिप्पणी कांग्रेस पार्टी द्वारा राहुल गांधी की अगुवाई में 2023 में शुरू की गई कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा और इम्फाल से मुंबई के बीच की गई भारत जोड़ो न्याय यात्रा के संबंध में थी , जो इस सप्ताह समाप्त हुई।

भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस पार्टी दोनों यात्राओं के जरिये लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की रीब्रांडिंग कर रही है और उन्हें प्रमुख विपक्षी दल के चेहरे के रूप में पेश करने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में फिर से अपने वर्तमान निर्वाचन क्षेत्र वायनाड से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं इस विषय से इतर प्रधानमंत्री मोदी ने स्टार्टअप में नवाचार और विकास की गति पर बात करते हुए कहा कि भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा, "आज, देश में ऊर्जा और जीवंतता अद्भुत है! स्टालों पर घूमते हुए और आपके आविष्कारों को देखते हुए मैं यह भावना महसूस कर सकता हूं कि भारत के भविष्य में कई यूनिकॉर्न और डेकाकॉर्न हैं। स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिया है।"

उन्होंने कहा, "पिछले दशकों में हमने देखा है कि कैसे भारत ने सॉफ्टवेयर और आईटी क्षेत्र में बड़ी प्रगति की है। अब हम भारत में नवाचार और स्टार्टअप संस्कृति के विकास की गति देख सकते हैं।" पीएम मोदी ने एक प्रभावी स्टार्टअप इकोसिस्टम बनाने में सरकार की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत ने स्टार्टअप-20 के तहत दुनिया भर के स्टार्टअप इकोसिस्टम को एक साथ लाने का प्रयास किया है। उसी भारत मंडपम में स्टार्टअप को न केवल पहली बार जी-20 के दिल्ली घोषणापत्र में शामिल किया गया बल्कि उसे विकास का प्राकृतिक इंजन भी माना गया।" 

पीएम मोदी ने कहा, "भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। यहां 1.25 लाख से अधिक पंजीकृत स्टार्टअप हैं, जो 12 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करते हैं। भारत में 110 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। हमारे स्टार्टअप ने 12,000 से अधिक पेटेंट पंजीकृत किए हैं।"

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "Some people have to launch again and again in startups of politics", PM Modi's attack on Rahul Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे