Lok Sabha Elections 2024: इंडिया ब्लॉक को एक और झटका, फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव

By रुस्तम राणा | Published: February 15, 2024 03:53 PM2024-02-15T15:53:01+5:302024-02-15T15:53:01+5:30

ब्दुल्ला की यह घोषणा विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के लिए एक झटका है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर के तीन बार पूर्व मुख्यमंत्री इंडिया ब्लॉक के कट्टर समर्थक रहे हैं, और नियमित रूप से सभी विपक्षी गठबंधन की बैठकों में भाग लेते रहे हैं।

Lok Sabha Elections 2024 Farooq Abdullah's National Conference to go solo in Lok Sabha polls | Lok Sabha Elections 2024: इंडिया ब्लॉक को एक और झटका, फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: इंडिया ब्लॉक को एक और झटका, फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव

Highlightsफारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ेगीबता दें कि जम्मू-कश्मीर के तीन बार पूर्व मुख्यमंत्री इंडिया ब्लॉक के कट्टर समर्थक रहे हैंवह नियमित रूप से सभी विपक्षी गठबंधन की बैठकों में भाग लेते रहे हैं

Lok Sabha Elections 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ेगी। एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए एनसी नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "जहां तक सीट बंटवारे का सवाल है, एनसी अकेले चुनाव लड़ेगी और इसमें कोई संदेह नहीं है।" अब्दुल्ला की यह घोषणा विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के लिए एक झटका है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर के तीन बार पूर्व मुख्यमंत्री इंडिया ब्लॉक के कट्टर समर्थक रहे हैं, और नियमित रूप से सभी विपक्षी गठबंधन की बैठकों में भाग लेते रहे हैं।

पिछले महीने में, अब्दुल्ला ने भारत ब्लॉक के भीतर सीट-बंटवारे की व्यवस्था के संबंध में आम सहमति की अनुपस्थिति पर चिंता व्यक्त की थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के यूट्यूब चैनल पर एक उपस्थिति के दौरान, अब्दुल्ला ने तेजी से एक समझौते पर पहुंचने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "देश की सुरक्षा के लिए, हमें अपनी असहमतियों को अलग रखना चाहिए और देश के कल्याण को प्राथमिकता देनी चाहिए।"

जम्मू क्षेत्र की नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) की कई प्रमुख हस्तियां अपनी निष्ठा बदल कर पिछले महीने भाजपा में शामिल हो गईं। इस बीच, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अकेले चुनाव लड़ने के फारूक अब्दुल्ला के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा, “बातचीत चल रही है। हर पार्टी की अपनी सीमाएं होती हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा रहे हैं और आगे भी बने रहेंगे।

पिछले महीने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी घोषणा की थी कि आप राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी। उन्होंने कहा, "इस महीने के अंत तक, हम पंजाब से अपने सभी 13 और चंडीगढ़ से एक (2024 लोकसभा चुनाव के लिए) उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे। हमें विश्वास है कि यह 14-0 होगा, पंजाब में 13 और चंडीगढ़ में 1।"

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 Farooq Abdullah's National Conference to go solo in Lok Sabha polls

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे