लोकसभा चुनाव 2019: प्रचार के मामले में चरम पर पहुंचा जम्मू, कश्मीर पीछे

By सुरेश डुग्गर | Published: April 8, 2019 06:10 PM2019-04-08T18:10:32+5:302019-04-08T18:10:32+5:30

जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के लिए राजनीतिक पार्टियों व निर्दलीय उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है। मतदान के लिए सिर्फ तीन दिन बाकी रह गए हैं, ऐसे में सीट के दावेदारों ने अपना पूर जोर लगा दिया है।

Lok Sabha Elections 2019: Jammu and Kashmir remained behind in the field of campaigning | लोकसभा चुनाव 2019: प्रचार के मामले में चरम पर पहुंचा जम्मू, कश्मीर पीछे

जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के लिए मतदान 11 अप्रैल को व उधमपुर-डोडा संसदीय सीट के लिए मतदान 18 अप्रैल को होना है।

Highlightsवर्ष 2004 से लेकर 2014 तक ये दोनों सीटें कांग्रेस के पास थी। मतदान के लिए सिर्फ तीन दिन बाकी रह गए हैं, ऐसे में सीट के दावेदारों ने अपना पूर जोर लगा दिया है।

लोकसभा चुनाव के प्रचार के मामले में कश्मीर फिलहाल इस बार पीछे है। दरअसल कश्मीर में सभी राजनीतिक दलों का रूख रोडबंदी की ओर हो जाने से तथा आतंकी हमलों में आने वाली तेजी के कारण कुछ बदला हुआ है। हालांकि जम्मू में चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच चुका है।

जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के लिए राजनीतिक पार्टियों व निर्दलीय उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है। मतदान के लिए सिर्फ तीन दिन बाकी रह गए हैं, ऐसे में सीट के दावेदारों ने अपना पूर जोर लगा दिया है। जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के लिए मतदान 11 अप्रैल को व उधमपुर-डोडा संसदीय सीट के लिए मतदान 18 अप्रैल को होना है। इन संसदीय क्षेत्रों से भाजपा के दोनों सांसद फिर से संसद में पहुंचने की जद्दोजहद कर रहे हैं तो कांग्रेस इन सीटों को फिर से जीतने के लिए जोर लगा रही है।

वर्ष 2004 से लेकर 2014 तक ये दोनों सीटें कांग्रेस के पास थी। जम्मू-पुंछ संसदीय सीट के लिए भाजपा के जुगल किशोर शर्मा, कांग्रेस के रमण भल्ला, पैंथर्स पार्टी के प्रो भीम सिंह, समेत 24 उम्मीदवार मैदान में हैं तो वहीं उधमपुर-डोडा के लिए मैदान में उतरे 12 उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा जितेन्द्र सिंह, कांग्रेस के विक्रमादित्य, डोगरा स्वाभिमान संगठन के चौधरी लाल सिंह व पैंथर्स पार्टी के हर्षदेव सिंह मुख्य हैं।

हालांकि कल रविवार की छुट्टी के चलते इन सीटों के लिए व्यापक प्रचार हुआ। जुगल किशोर शर्मा ने सांबा में प्रचार किया तो वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार रमण भल्ला ने अखनूर के खौड़, परगवाल के साथ शहर के जम्मू पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में प्रचार किया। भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल चुनाव मैदान में उतरे पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह ने रविवार को गांधीनगर में ट्रैक्टरों पर रैली निकाली।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना ने महासचिव युद्धवीर सेठी के साथ शहर के पीर मिट्ठा में चुनावी सभा कर सांसद जुगल किशोर के लिए समर्थन मांगा। रविन्द्र रैना हाईकमान की स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं। वह अब तक साठ से अधिक चुनावी सभाओं को संबोधित कर चुके हैं। अभी उनकी इतनी ही चुनावी बैठकें होना अभी बाकी हैं। इसी बीच रविन्द्र रैना के साथ रविवार को भाजपा के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविन्द्र गुप्ता ने भी जम्मू शहर में प्रचार किया।

भाजपा के बीच स्टार प्रचारकों में से अब तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राष्ट्रीय महासचिव राम माधव राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना व उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव चंद्र मौर्य प्रचार करने के लिए आ चुके हैं। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आने को तैयार हैं। जवाब देने के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों रमण भल्ला व विक्रमादित्य सिंह के लिए प्रचार करने जम्मू आए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में पूर्व सदर-ए-रियासत डा कर्ण सिंह व पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद मुख्य हैं।

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: Jammu and Kashmir remained behind in the field of campaigning



Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Jammu And Kashmir Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/jammu-and-kashmir.