Lok Sabha Election Result 2024: सिर्फ 25 साल की उम्र में चुनाव जीतें ये युवा उम्मीदवार, महिलाओं की संख्या अधिक...,देखें

By अंजली चौहान | Published: June 5, 2024 11:13 AM2024-06-05T11:13:17+5:302024-06-05T11:26:32+5:30

Lok Sabha Election Result 2024: मिलिए सबसे युवा सांसदों से जिन्होंने लोकसभा चुनाव जीतकर इतिहास रचा।

Lok Sabha Election Result 2024 These young candidates won the election at the age of just 25 Become MP in Lok Sabha Polls | Lok Sabha Election Result 2024: सिर्फ 25 साल की उम्र में चुनाव जीतें ये युवा उम्मीदवार, महिलाओं की संख्या अधिक...,देखें

Lok Sabha Election Result 2024: सिर्फ 25 साल की उम्र में चुनाव जीतें ये युवा उम्मीदवार, महिलाओं की संख्या अधिक...,देखें

Lok Sabha Election Result 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा कर दी है। मतगणना के अनुसार, बीजेपी ने 240 सीटे जीती हैं वहीं, कांग्रेस ने 99 सीटों पर बढ़त बनाई है। इस चुनाव में सबसे दिलचस्प बात ये रही कि अलग-अलग क्षेत्रों में खड़े युवा उम्मीदवारों के प्रदर्शन ने नया इतिहास रच दिया है। इस बार 25 साल के कई उम्मीदवार मैदान में थे जिन्होंने जीत हासिल कर राजनैतिक को नए स्तर पर पहुंचा दिया है। पुष्पेंद्र सरोज और प्रिया सरोज समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े, जबकि शांभवी चौधरी और संजना जाटव को क्रमशः लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) और कांग्रेस ने मैदान में उतारा, इन सभी उम्मीदवारों की उम्र महज 25 साल के आस-पास है। ऐसे में जीतकर यह कम उम्र के सांसद बनने जा रहे हैं जो संसद में बैठेंगे। 

मिलिए देश के इन सबेस युवा सांसदों से 

1- संजना जाटव

संजना जाटव ने राजस्थान के भरतपुर निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। 25 वर्षीय ने भाजपा के रामस्वरूप कोली को 51,983 मतों के अंतर से हराया।

उन्होंने 2023 विधानसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन भाजपा के रमेश खेड़ी से मात्र 409 मतों से हार गईं। संजना की शादी राजस्थान पुलिस के कांस्टेबल कप्तान सिंह से हुई है।

2- शांभवी चौधरी

शांभवी चौधरी बिहार में नीतीश कुमार कैबिनेट में मंत्री अशोक चौधरी की बेटी हैं।

उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी - कांग्रेस के सनी हजारी को आसान अंतर से हराकर समस्तीपुर निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। ​​सनी हजारी जेडी(यू) के मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले एक अभियान रैली को संबोधित करते हुए शांभवी की प्रशंसा करते हुए उन्हें एनडीए की सबसे युवा उम्मीदवार बताया था।

3- प्रिया सरोज

प्रिया सरोज ने मछलीशहर सीट से 35,850 मतों के अंतर से जीत हासिल की। ​​उनका मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद भोलानाथ से था। प्रिया तीन बार के सांसद तूफानी सरोज की बेटी हैं।

4- पुष्पेंद्र सरोज

पुष्पेंद्र पांच बार के विधायक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री इंद्रजीत सरोज के बेटे हैं। उन्होंने कौशांबी संसदीय सीट से सपा उम्मीदवार के रूप में राजनीतिक रणभूमि में प्रवेश किया - जो पहले भाजपा के पास थी। उन्होंने भाजपा के मौजूदा सांसद विनोद कुमार सोनकर को 103,944 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की।

Web Title: Lok Sabha Election Result 2024 These young candidates won the election at the age of just 25 Become MP in Lok Sabha Polls

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे