सर्वे में दावा: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की लहर बरकरार, लेकिन बीजेपी को पहले से मिलेंगी ज्यादा सीटें

By विकास कुमार | Published: March 10, 2019 07:57 PM2019-03-10T19:57:23+5:302019-03-10T20:24:05+5:30

LOK SABHA ELECTION: हाल के दिनों में केंद्र की मोदी सरकार और ममता बनर्जी की सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद खुल कर सामने आये हैं. ममता बनर्जी हाल ही में अपने आईपीएस अधिकारी से पूछताछ होने के कारण धरने पर बैठ गई थी.

LOK SABHA ELECTION : BJP WILL GAIN IN WEST BENGAL BUT MAMTA BANERJEE WILL WILL MOST SEATS | सर्वे में दावा: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की लहर बरकरार, लेकिन बीजेपी को पहले से मिलेंगी ज्यादा सीटें

सर्वे में दावा: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की लहर बरकरार, लेकिन बीजेपी को पहले से मिलेंगी ज्यादा सीटें

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग के तारीखों के एलान के साथ ही देश का राजनीतिक तापमान चढ़ गया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि इस चुनाव में लोगों को ऐतिहासिक मतदान करना चाहिए. वहीं चुनावी तारीखों के एलान साथ ही न्यूज़ चैनलों के सर्वे आने शुरू हो गए हैं. 

एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे में टीएमसी को बीजेपी से कोई खतरा नहीं दिख रहा है. ममता बनर्जी की पार्टी को 34 सीटें मिलने का दावा किया गया है तो वहीं सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 8 सीटें मिलेंगी.

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 2 सीटें मिली थी. वहीं ममता बनर्जी की पार्टी को 34 सीटें मिली थी. 

हाल के दिनों में केंद्र की मोदी सरकार और ममता बनर्जी की सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद खुल कर सामने आये हैं. ममता बनर्जी हाल ही में अपने आईपीएस अधिकारी से पूछताछ होने के कारण धरने पर बैठ गई थी. 

अमित शाह ने बंगाल में मिशन 23 लांच किया है लेकिन हालिया सर्वे में बीजेपी के लिए कोई ख़ास माहौल बंगाल में नहीं दिख रहा है. 

बंगाली अस्मिता का प्रवाह 

नरेन्द्र मोदी कई बार प्रणव दा के राजनीतिक व्यक्तित्व को बंगाल की राष्ट्रीय अस्मिता से जोड़ चुके हैं. बंगाल में ममता बनर्जी को चौतरफा घेरने के लिए चुनाव से 100 दिन पहले चुनावी सर्जरी की शुरुआत हो चुकी है. अमित शाह ने हाल ही में मालदा की रैली में नागरिकता संशोधन बिल का जिक्र किया था और कहा था कि ममता बनर्जी की सरकार घुसपैठियों की सरकार है. 

अमित शाह का हिन्दू राष्ट्रवाद 

उन्होंने इसके साथ ही दुर्गा पूजा में मूर्ति विसर्जन का मुद्दा भी उठाया था और कहा था कि ममता राज में हिन्दुओं को अपना त्योहार भी नहीं मनाने दिया जा रहा है. नरेन्द्र मोदी बंगाली अस्मिता और अमित शाह हिन्दू राष्ट्रवाद को जगा रहे हैं जिसके जरिये बंगाल में 23 सीटें जीतने का दावा किया जा रहा है. हिंदी हार्टलैंड में चुनावी हार के बाद बीजेपी की नजर अब बंगाल, ओडिशा,असम और दक्षिण के राज्यों पर है ताकि उत्तर भारत की राजनीतिक नुकसान को पूरा किया जा सके. 

भारतीय जनता पार्टी और नरेन्द्र मोदी को इस बार पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का विकल्प के रूप में दिखना होगा क्योंकि ममता के राजनीतिक दबदबे को बंगाल में उखाड़ना आसान काम नहीं होगा. लेकिन अमित शाह और बंगाल बीजेपी ने भी इस बार अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. अभिनेत्री मौसमी चटर्जी ने भाजपा ज्वाइन किया है और बीजेपी भी कई बंगाली हस्तियों को अपने साथ जोड़ने का काम कर रही है. सौरव गांगुली को भी पार्टी से जोड़ने की बात चल रही है. 

Web Title: LOK SABHA ELECTION : BJP WILL GAIN IN WEST BENGAL BUT MAMTA BANERJEE WILL WILL MOST SEATS