लोकसभा चुनावः फेसबुक यूजर्स को लुभा रही BJP, इस बार किए सबसे ज्यादा पैसे खर्च
By नितिन अग्रवाल | Published: April 29, 2019 07:47 AM2019-04-29T07:47:01+5:302019-04-29T07:47:01+5:30
लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को रिझाने के लिए राजनीतिक दल अपने प्रचार के लिए जमकर सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं. सोशल मीडिया में खर्च को लेकर भाजपा सबसे आगे है. फेसबुक के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 6.6 करोड़ रुपए खर्च किए गए. भाजपा ने 20 अप्रैल तक फेसबुक के विज्ञापनों के लिए 1.32 करोड़ रु. खर्च किए.
इसके अलावा 'भारत के मन की बात' के लिए 2.24 करोड़, 'माई फर्स्ट वोट टू मोदी' पर 1.08 करोड़, 'नेशन विद नमो' पर 1.20 करोड़ तथा 'नमो मरचेंडाइज' के लिए 5.72 लाख रु. के 48 विज्ञापन दिए गए. साथ ही 'नमो सपोर्टर्स' ने 1.97 लाख रु. खर्च किए. भाजपा की राज्य इकाइयों द्वारा भी अलग से फेसबुक विज्ञापनों पर लाखों रुपए खर्च किए गए. तीसरे चरण तक 303 सीटों के लिए भाजपा और उसके समर्थन में 16000 से अधिक विज्ञापन दिए गए.
इस दौरान कांग्रेस ने 55.68 लाख रु. खर्च करके 2202 विज्ञापन दिए और यूथ कांग्रेस ने 114 विज्ञापनों पर 6.03 लाख रु. खर्च किए. इसके बाद सबसे अधिक खर्च के मामले में बीजद के नवीन पटनायक ने 168 विज्ञापनों पर 47.23 लाख रु. खर्च किए. जदयू नेता प्रशांत किशोर की आईपैक ने 479 विज्ञापनों पर 46.37 लाख रु. से अधिक खर्च किए.
तेदेपा ने इस दौरान 12.95 लाख रु. खर्च करके फेसबुक पर 25 विज्ञापन दिए. शिवसेना ने 54 विज्ञापनों पर 3.16 लाख और राकांपा ने 235 विज्ञापनों पर 2.95 लाख रु. खर्च किए. फेसबुक के आंकड़ों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के दौरान फरवरी से 20 अप्रैल तक उसे 84000 से अधिक विज्ञापनों से 17.16 करोड़ रु. मिले हैं.
खर्च में होगी और वृद्धि एक राजनीतिक दल के लिए सोशल मीडिया प्रचार से जुड़े विशेषज्ञ ने बताया कि आगे भी पार्टियां सोशल मीडिया पर ज्यादा आक्रामक होंगी. जिससे फेसबुक, ट्विटर और दूसरे प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक विज्ञापनों पर खर्च में भी बढ़ोत्तरी होगी.