Lok Sabha Election 2024 dates: कब और कितने चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा विधानसभा की घोषणा कल

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 15, 2024 04:31 PM2024-03-15T16:31:09+5:302024-03-15T16:32:23+5:30

Lok Sabha Election 2024 dates LIVE: निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए शनिवार को दोपहर तीन बजे एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

Lok Sabha Election 2024 dates LIVE When how many phases will elections Andhra Pradesh, Sikkim, Arunachal Pradesh Odisha Assembly elections tomorrow | Lok Sabha Election 2024 dates: कब और कितने चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा विधानसभा की घोषणा कल

file photo

Highlightsलोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा कल यानी शनिवार को करेगा।राहुल गांधी कल भारत जोड़ो न्याय यात्रा समाप्त करेंगे।आयोग की घोषणा का स्वागत करते हैं।

Lok Sabha Election 2024 dates LIVE: लो शुरू हो जाएगी चुनावी दंगल। भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) कल (16 मार्च) आम चुनाव 2024 (General Elections 2024) के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। 2019 में 7 चरणों में मतदान हुए थे। इस बार भी 6 से 7 चरण में मतदान होने की उम्मीद है। आयोग ने आज कहा कि वह कल 16 मार्च को कुछ राज्य विधानसभाओं के लिए चुनाव की तारीखों की भी घोषणा करेगा। EC कल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीखों की घोषणा करेगा, जिसे ECI के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी कल भारत जोड़ो न्याय यात्रा समाप्त करेंगे। हम आयोग की घोषणा का स्वागत करते हैं। हमारे पास प्रश्न हैं चुनाव कैसे होंगे?

पिछले 10 महीनों से हम चुनाव आयोग से मिलने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि, हमें कोई मौका नहीं मिल रहा है। भारत गठबंधन की पार्टियां ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट का भी इस्तेमाल चाहती हैं। ताकि लोग समझ सकें कि उनका मतपत्र सही है। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नयी लोकसभा का गठन उससे पहले होना है।

मतगणना 23 मई को हुई थी

आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गयी थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था। मतगणना 23 मई को हुई थी।

निर्वाचन आयोग ने 2014 में भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए संवाददाता सम्मेलन बुलाए जाने की सूचना एक दिन पहले दी थी। संवाददाता सम्मेलन के लिए पत्रकारों को एक दिन पहले शाम को निमंत्रण भेजा गया था। आगामी चुनावों में 12 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर करीब 97 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं।

भाजपा ने 303 सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस को 52 सीट मिली थीं

पिछले संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 303 सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस को 52 सीट मिली थीं। वह लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं जुटा पायी थी। आगामी संसदीय चुनाव को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) के लिए ‘करो या मरो’ के मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।

‘न्यूज 18’ के ‘ओपीनियन पोल’ के अनुसार, भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन आगामी चुनावों में ‘‘ऐतिहासिक जनादेश’’ की ओर बढ़ रहा है। इसमें दावा किया गया है कि राजग को 543 सदस्यीय लोकसभा में 411 सीट मिल सकती हैं जिसमें से अकेले भाजपा को रिकॉर्ड 350 सीट मिल सकती हैं। ‘एबीपी-सीवोटर’ के एक ओपीनियन पोल के अनुसार, विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) को चुनाव के लिहाज से अहम राज्य उत्तर प्रदेश में महज छह सीट मिल सकती है। 

English summary :
Lok Sabha Election 2024 dates LIVE When how many phases will elections Andhra Pradesh, Sikkim, Arunachal Pradesh Odisha Assembly elections tomorrow


Web Title: Lok Sabha Election 2024 dates LIVE When how many phases will elections Andhra Pradesh, Sikkim, Arunachal Pradesh Odisha Assembly elections tomorrow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे