लोकसभा चुनाव 2019: मुरली मनोहर जोशी नहीं लड़ेंगे चुनाव, कानपुर के वोटरों के लिए लिखी चिठ्ठी

By भाषा | Published: March 26, 2019 11:58 AM2019-03-26T11:58:15+5:302019-03-26T11:58:15+5:30

लोकसभा चुनाव अपडेट्स: लाल कृष्ण आडवाणी के बाद अब बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी भी लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे।

Lok sabha election 2019: Murli Manohar Joshi Not to Contest 2019 Elections writes letter to kanpur voters | लोकसभा चुनाव 2019: मुरली मनोहर जोशी नहीं लड़ेंगे चुनाव, कानपुर के वोटरों के लिए लिखी चिठ्ठी

बीजेपी वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी

Highlightsजोशी ने 2009 में वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव जीता थाइस बार पार्टी ने आडवाणी सहित 80 साल से अधिक उम्र के अपने नेताओं बी सी खंडूरी, करिया मुंडा, कलराज मिश्रा आदि को टिकट नहीं दिया है

भारतीय जनता पार्टी ने अपने पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद मुरली मनोहर जोशी से कहा है कि वे आगामी आम चुनाव ना लड़ें।

यह घटनाक्रम, उम्रदराज हो चुके अपने कई नेताओं को चुनाव में प्रत्याशी ना बनाने के पार्टी के फैसले की ही एक कड़ी है। इस फैसले के तहत भाजपा के संस्थापक और वरिष्ठ सदस्य लाल कृष्ण आडवाणी को भी पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है।

मुरली मनोहर जोशी के ऑफिस से पुष्टि

भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के कार्यालय ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की है। कार्यालय के अनुसार, जोशी ने कानपुर के मतदाताओं के लिए एक संक्षिप्त बयान जारी किया है। 85 वर्षीय जोशी ने 2014 में कानपुर लोकसभा सीट से ही चुनाव जीता था।

बयान में कहा गया है कि भाजपा महासचिव (संगठन) राम लाल ने जोशी को पार्टी नेतृत्व के इस निर्णय से अवगत कराया कि उन्हें चुनाव नहीं लड़ना चाहिए।

2009 में वाराणसी लोकसभा सीट जीता था

जोशी ने 2009 में वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव जीता था लेकिन 2014 में उन्होंने यह सीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए खाली कर दी थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री जोशी की प्रतिक्रिया अभी पता नहीं चल पाई है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और आडवाणी (91 वर्ष) के साथ जोशी दो दशक से अधिक समय तक भाजपा के चेहरे के तौर जाने जाते थे।

पार्टी ने काटा 80 साल से ऊपर नेताओं का टिकट 

संसद की प्राक्कलन समिति के अध्यक्ष जोशी के विभिन्न मुद्दों जैसे रोजगार, जीडीपी और गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) आदि पर निष्कर्षों से सरकार के लिए असहज स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

भाजपा नेताओं का कहना है कि पार्टी ने यह ‘‘सैद्धांतिक निर्णय’’ किया है कि बुजुर्ग नेताओं को युवा नेताओं के लिए रास्ता बनाना चाहिए। इस बार पार्टी ने आडवाणी सहित 80 साल से अधिक उम्र के अपने नेताओं बी सी खंडूरी, करिया मुंडा, कलराज मिश्रा और विजय चक्रवर्ती आदि को टिकट नहीं दिया है।

Web Title: Lok sabha election 2019: Murli Manohar Joshi Not to Contest 2019 Elections writes letter to kanpur voters