लोकसभा चुनावः स्मृति ईरानी, प्रज्ञा ठाकुर की बड़ी जीत, इस बार 76 महिला सांसद 

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 24, 2019 07:32 PM2019-05-24T19:32:05+5:302019-05-24T19:32:05+5:30

इस बार संसद में महिला सांसदों में रायबरेली से कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, सुल्तानपुर से उम्मीदवार एवं पीलीभीत से मौजूदा सांसद मेनका गांधी, मथुरा से भाजपा सांसद हेमा मालिनी, चंडीगढ़ से भाजपा उम्मीदवार किरण खेर, नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी के नाम शामिल हैं।

lok sabha election 2019 17th Lok Sabha will see 76 women MPs, maximum so far. | लोकसभा चुनावः स्मृति ईरानी, प्रज्ञा ठाकुर की बड़ी जीत, इस बार 76 महिला सांसद 

लोकसभा चुनाव में 724 महिला उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला हो गया है।

Highlightsस्मृति ईरानी ने एक बड़ा उलटफेर करके राजनीति के गलियारों में अपना कद काफी ऊंचा कर लिया है।बंगाल में कुल 42 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें 14 महिलाएं इस बार जीत कर संसद पहुंची हैं।यूपी में 80 लोकसभा सीटें हैं जिनमें 10 महिलाएं सांसद बनी हैं। इनमें 9 बीजेपी से और एक नाम सोनिया गांधी का रायबरेली से है।

लोकसभा चुनाव खत्म हुआ। पीएम मोदी लहर में भाजपा नीत एनडीए ने प्रचंड जीत दर्ज की। भाजपा ने 303 सीट पर जीतकर सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए।

एनडीए 353 सीट जीतने में कामयाब रहा। कांग्रेस नीत यूपीए मात्र 91 सीट पर सिमट गई। अन्य दलों को 98 सीट मिले। इन सब के बीच 17वीं लोकसभा चुनाव में 76 महिला सांसद देखने को मिलेंगी।

इस बार संसद में महिला सांसदों में रायबरेली से कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, सुल्तानपुर से उम्मीदवार एवं पीलीभीत से मौजूदा सांसद मेनका गांधी, मथुरा से भाजपा सांसद हेमा मालिनी, चंडीगढ़ से भाजपा उम्मीदवार किरण खेर, नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी के नाम शामिल हैं।

छोटे पर्दे की हर दिल अजीज बहू ‘तुलसी’ और ‘गांधी परिवार’ के गढ़ अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली स्मृति ईरानी ने एक बड़ा उलटफेर करके राजनीति के गलियारों में अपना कद काफी ऊंचा कर लिया है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पिछली बार राहुल से अमेठी में एक लाख से अधिक मतों से हार गई थी।

इस बार फिर उसी संसदीय क्षेत्र से भाजपा ने उन्हें टिकट दिया और पिछले पांच साल से अमेठी में सक्रिय ईरानी ने गांधी से उस हार का बदला ले लिया। वहीं प्रज्ञा ठाकुर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ जीत गयी हैं। इस बार संसद में जाने वाली प्रमुख महिलाओं में थुटुकुडी से कनिमोई करुणानिधि और भाजपा की रीता बहुगुणा शामिल हैं, जो संसद में दिखेंगी।

महिलाएं तो पहले भी संसद में जाती रही हैं लेकिन इस बार खास इसलिए है क्योंकि देश के दो राज्यों ने अपनी आबादी और क्षेत्रफल से आगे बढ़कर ज्यादा महिलाओं को संसद भेजा। ये दो राज्य पश्चिम बंगाल और ओडिशा हैं। बंगाल में टीएमसी और ओडिशा में बीजेडी का राज है।

इन दोनों पार्टियों (भले ही क्षेत्रीय हों) ने सचमुच 'महिला आरक्षण' का प्रबंध किया और ज्यादातर भागीदारी निभाने में मदद की। बीजेडी ने 41 फीसदी और टीएमसी ने 33 फीसदी महिलाओं को टिकट दिया। बीजेपी और कांग्रेस ने भी महिलाओं को संसद पहुंचाया, लेकिन टीएमसी और बीजेडी का नाम इसलिए अहम है, क्योंकि बंगाल और ओडिशा से महिलाओं की भागीदारी इन पार्टियों के चलते बढ़ गई है।

ओडिशा में बीजद से 6 और भाजपा से 2 महिला जीतीं

ओडिशा में बीजेडी ने 21 सीटों पर 7 महिलाओं को चुनाव लड़ने का मौका दिया। इनमें 6 जीतने में कामयाब रहीं। ओडिशा के लिए अच्छी बात ये रही कि यहां बीजेपी ने भी दो महिला सांसद दिए। इस हिसाब से ओडिशा से 8 महिला सांसदों की इस बार भागीदारी बनी है। बंगाल में कुल 42 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें 14 महिलाएं इस बार जीत कर संसद पहुंची हैं। इनमें 11 टीएमसी से और 3 बीजेपी से हैं। टीएमसी ने बंगाल में 17 महिलाओं को टिकट दिया जिनमें 11 को जीत हासिल हुई हैं।

उत्तर प्रदेश में 80 सीट, महिला सांसद 10

यूपी में 80 लोकसभा सीटें हैं जिनमें 10 महिलाएं सांसद बनी हैं। इनमें 9 बीजेपी से और एक नाम सोनिया गांधी का रायबरेली से है। 

अमेठी से स्मृति इरानी, इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी, बदायूं से संघमित्रा मौर्य, धौरहरा से रेखा वर्मा, लालगंज से संगीता आजाद, मथुरा से हेमा मालिनी, फूलपुर से केसरी देवी पाटिल, सुल्तानपुर से मेनका गांधी और फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति विजेताओं में शामिल हैं।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में अराकू से गुड्डेती माधवी, अमलापुरम से चिंता अनुरुद्ध, अनाकापल्ली से बीवी सत्यवती और काकीनाड से वंगा गीता सांसद बनी हैं। झारखंड के कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी और सिंहभूम से गीता कोड़ा सांसद बनी हैं। पंजाब में बटिंडा से शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर और पटियाला से कांग्रेस की प्रीणित कौर जीती हैं। 

उधर तमिलनाडु में करूर से कांग्रेस की ज्योतिमणि एस, दक्षिण चेन्नई से डीएमके की सुमति और थूट्टूकुडी से डीएमके की कनिमोझी जीती हैं। 

राजस्थान में 25 सीट, महिला एमपी 03

राजस्थान में भरतपुर से बीजेपी प्रत्याशी रंजीता कोली, दौसा से बीजेपी प्रत्याशी जसकौर मीणा और राजसमंद से बीजेपी की दीया कुमारी ने जीत हासिल की है। छत्तीसगढ़ में कोरबा से कांग्रेस की ज्योत्सना चरणदास महंत, रायगढ़ में बीजेपी से गोमती साईं और सरगुजा में बीजेपी से रेणुका सिंह चुनाव जीती हैं। 

उधर बिहार में शिवहर से बीजेपी की रमा देवी, सीवान में जेडीयू से कविता सिंह और वैशाली में एलजेपी से वीणा देवी जीती हैं। मध्य प्रदेश में भींड से बीजेपी की संध्या राय, भोपाल से बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा सिंह, शहडोल से बीजेपी की हिमाद्री सिंह और सिधी में बीजेपी की रीति पाठक ने जीत हासिल की।

 गुजरात में भावनगर से बीजेपी की भारती शियाल, जामनगर से बीजेपी की पूनमबेन माडम, महेसाणा में बीजेपी से शारदाबेन पटेल, सूरत में बीजेपी की दर्शन जरदोस और वडोदरा में बीजेपी की रंजनाबेन भट्ट ने जीत दर्ज की। महाराष्ट्र में बारामती से कांग्रेस की सुप्रिया सुले, डिंडोरी से बीजेपी की भारती पवार, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल में बीजेपी की पूनम महाजन, नंदूरबार से बीजेपी की हिना विजयकुमार और रावेर में बीजेपी की रक्षा खड़से जीती हैं।

 चंडीगढ़ से किरण खेर और दूसरी नई दिल्ली से बीजेपी की ही मीनाक्षी लेखी ने जीत हासिल की है। लोकसभा चुनाव में 724 महिला उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला हो गया है।

Web Title: lok sabha election 2019 17th Lok Sabha will see 76 women MPs, maximum so far.