दिल्ली में और एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

By भाषा | Published: May 23, 2021 04:07 PM2021-05-23T16:07:40+5:302021-05-23T16:07:40+5:30

Lockdown extended for one more week in Delhi | दिल्ली में और एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

दिल्ली में और एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

नयी दिल्ली, 23 मई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की रविवार को घोषणा करते हुए कहा कि अगर कोविड-19 के मामलों में कमी जारी रहती है तो 31 मई से चरणबद्ध तरीके से ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता जल्द से जल्द शहर के लोगों को टीका लगाने की है ताकि, तीसरी लहर से बचा जा सके और वह आवश्यक टीकों के लिए टीका कंपनियों के साथ बात कर रहे हैं तथा किसी भी कीमत पर टीके खरीदने के लिए तैयार हैं।

दिल्ली में टीके खत्म होने के कारण रविवार को 18-44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण रोक दिया गया।

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में करीब 1,600 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए तथा संक्रमण दर गिरकर 2.5 फीसदी रह गई।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैंने कई लोगों से सलाह-मशविरा किया और आम राय एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में थी। इसलिए दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि लॉकडाउन 31 मई की सुबह पांच बजे तक के लिए बढ़ाया जाएगा।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर लॉकडाउन अभी हटाया जाता तो पिछले एक महीने के इतने संघर्ष, कड़ी मेहनत और त्याग के बाद जो कामयाबी हासिल हुई है, वह गंवा सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर अगले एक हफ्ते तक संक्रमण के मामलों में गिरावट जारी रहती है और लोग सख्त अनुशासन के साथ कोविड के खिलाफ एहतियात बरतते हैं, जैसा कि उन्होंने अभी तक किया, तो हम 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि एक बार में सभी चीजों से पाबंदी नहीं हटाई जाएगी। कुछ गतिविधियों को 31 मई से मंजूरी देकर अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू होगी।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने तीन महीने में शहर में सभी लोगों को टीका लगाने की व्यवस्था की है, लेकिन देश में टीकों की कमी है।

उन्होंने कहा कि ऐसा कहा जा रहा है कि कोविड-19 की तीसरी लहर आएगी। अगर हर किसी को टीका लग जाता है तो शायद तीसरी लहर न आए।

उन्होंने कहा, ‘‘हम जल्द से जल्द सभी को टीका लगाने की तैयारी कर रहे हैं। हम केंद्र और टीका कंपनियों से बात कर रहे हैं। मैं खुद विदेशी और भारतीय टीका कंपनियों से बात कर रहा हूं कि कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा सकते हैं। हम दिल्ली के लोगों को टीके लगाने के लिए बजट की कितनी भी धनराशि खर्च करने के लिए तैयार हैं।’’

केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में 50 लाख लोगों को टीके लग गए हैं और शहर के सभी निवासियों को टीके लगाने के लिए 2.5 करोड़ और खुराकों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में तीन महीने के भीतर सभी लोगों को टीका लगाने के लिए हर महीने 80 लाख टीकों की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार टीकों की व्यवस्था करने के अलावा तीसरी लहर से निपटने के लिए अस्पताल में बिस्तर, आईसीयू, ऑक्सीजन टैंकर और भंडारण क्षमता बढ़ाने जैसी अन्य तैयारियां भी कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन अब दूसरी लहर कमजोर पड़ती दिखाई दे रही है और हम इससे उबरते दिख रहे हैं। हालांकि, यह अभी खत्म नहीं हुई है और लड़ाई अभी जारी है तथा 1000 से अधिक मामले अब भी आ रहे हैं।’’

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने एक परिवार की तरह कड़ी मेहनत की और कई चुनौतियों के बावजूद दूसरी लहर से लड़ने के लिए काफी अनुशासन दिखाया।

उन्होंने कहा कि शहर को ऑक्सीजन की कमी जैसी कई दिक्कतों का सामना करने के बावजूद अदालतों समेत सभी वर्गों से सहयोग मिला।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अपने आदेश में कहा कि सोमवार को सुबह पांच बजे खत्म होने वाला मौजूदा लॉकडाउन 31 मई को सुबह पांच बजे तक के लिए बढ़ाया जाएगा।

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के तहत मामले बढ़ने पर दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था। शहर में लॉकडाउन को करीब डेढ़ महीना हो जाएगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Lockdown extended for one more week in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे