LMOTY 2024: विकलांगता से लड़े, विपरीत परिस्थितियों का सामना किया और कई को दिया नौकरी!, जयसिंह चव्हाण 'लोकमत' विशेष पुरस्कार से सम्मानित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 15, 2024 07:27 PM2024-02-15T19:27:21+5:302024-02-15T19:29:01+5:30

LMOTY 2024: लोकमत ने काम को सलाम किया। जब चव्हाण ने गेटवे ऑफ इंडिया पर एक भव्य दिव्य समारोह में पुरस्कार स्वीकार किया, तो दर्शक तालियों से गूंज उठे। 

LMOTY 2024 Jaisingh Chavan honored with 'Lokmat' special award Fought disability, faced adverse circumstances and gave jobs to many! | LMOTY 2024: विकलांगता से लड़े, विपरीत परिस्थितियों का सामना किया और कई को दिया नौकरी!, जयसिंह चव्हाण 'लोकमत' विशेष पुरस्कार से सम्मानित

photo-lokmat

Highlightsविशेष पुरस्कार के प्राप्तकर्ता नागपुर के व्यवसायी जय सिंह चव्हाण थे।डॉक्टर की एक गलती के कारण वह 18 महीने की उम्र में विकलांग हो गए।

LMOTY 2024: लोकमत महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर अवार्ड, महाराष्ट्र के नंबर 1 मीडिया ग्रुप लोकमत के द्वारा महाराष्ट्र के मान सम्मान को विविध क्षेत्र में बढ़ाने वाले व्यक्तित्व को सम्मानित करने की एक पहल है। यह पुरस्कार हर वर्ष सार्वजनिक सेवा-समाज सेवा, कृषि, शिक्षा, प्रशासन, चिकित्सा, उद्योग, राजनीति के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को दिया जाता है। यह आयोजन महत्वाकांक्षी मूर्तिकारों को भी सम्मानित करता है, जो धारा के विपरीत तैरते हैं और दृढ़ इच्छाशक्ति के माध्यम से असंभव को हासिल करते हैं। इस वर्ष इस विशेष पुरस्कार के प्राप्तकर्ता नागपुर के व्यवसायी जय सिंह चव्हाण थे।

विकलांगता को मात देते हुए, हर संकट का सामना करते हुए जयसिंह चव्हाण ने 'रंजना ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज' के एक छोटे से पौधे को वट वृक्ष में बदलने की कोशिश की। लोकमत ने उनके काम को सलाम किया। जब चव्हाण ने गेटवे ऑफ इंडिया पर एक भव्य दिव्य समारोह में पुरस्कार स्वीकार किया, तो दर्शक तालियों से गूंज उठे। जयसिंह चव्हाण 87 फीसदी अस्थिवंग हैं।

डॉक्टर की एक गलती के कारण वह 18 महीने की उम्र में विकलांग हो गए। लेकिन, हार मानने का रवैया शुरू से नहीं था। अपने परिवार के दृढ़ समर्थन और खुद पर दृढ़ विश्वास के साथ, उन्होंने अपने 'रंजना ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज' के माध्यम से 200 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान किया है।

 मां द्वारा खाने के लिए दिए गए पैसे से साबुन बनाने वाले जयसिंह चव्हाण और उनके परिवार का सफर, डिटर्जेंट का कारोबार वास्तव में प्रेरणादायक है। लोकमत महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर पुरस्कार समारोह उन व्यक्तित्वों को सम्मानित करने का एक समारोह है जिन्होंने महाराष्ट्र के हितों के लिए खुद को समर्पित किया है, इस मिट्टी से जुड़े हुए हैं और देश और विदेश में महाराष्ट्र का झंडा फहराया है।

यह सच है कि आग में बाकी सब कुछ जलकर राख हो गया, लेकिन इरादे नेक थे। तो उस राख से जयसिंह चव्हाण फीनिक्स की तरह उठे और आज 'उद्योग भूषण' बन गए हैं। 2007 में, जयसिंह चव्हाण को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभाताई पाटिल द्वारा उत्कृष्ट स्व-रोज़गार के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2021-22 राष्ट्रीय विकलांगता पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया गया।

Web Title: LMOTY 2024 Jaisingh Chavan honored with 'Lokmat' special award Fought disability, faced adverse circumstances and gave jobs to many!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे