कांग्रेस महाधिवेशन: सोनिया-राहुल के संबोधन ने कार्यकर्ताओं में भरा उत्साह, जानें बड़ी बातें

By आदित्य द्विवेदी | Published: March 17, 2018 10:52 AM2018-03-17T10:52:19+5:302018-03-17T18:08:07+5:30

अधिवेशन के बारे में राहुल गांधी ने ट्वीट करके सभी कार्यकर्ताओं का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दो दिनों तक मैं पार्टी कार्यकर्ताओं की बात सुनूंगा और अपनी बातें साझा करूंगा

LIVE: Congress President Rahul Gandhi to address the party's plenary session, all news updates | कांग्रेस महाधिवेशन: सोनिया-राहुल के संबोधन ने कार्यकर्ताओं में भरा उत्साह, जानें बड़ी बातें

कांग्रेस महाधिवेशन: सोनिया-राहुल के संबोधन ने कार्यकर्ताओं में भरा उत्साह, जानें बड़ी बातें

नई दिल्ली , 17 मार्च: इंदिरा गांधी स्टेडियम में कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन का आगाज हुआ। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उद्घाटन भाषण में कहा कि हिंदुस्तान में एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से लड़ाया जा रहा है। कांग्रेस का हाथ का निशान हिंदुस्तान को जोड़ने का काम कर सकता है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि इस निशान की शक्ति आप लोगों से है। उन्होंने कहा कि बिना सीनियर नेताओं के युवा आगे नहीं बढ़ सकते। सचिन पायलट समेत कई नेताओं ने राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने की बात दोहराई। सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस सिर्फ एक राजनीतिक दल नहीं बल्कि इससे कहीं आगे की सोच है।

इस महाधिवेशन में कांग्रेस पार्टी अगले पांच साल के लिए दशा और दिशा तय करेगी। अधिवेशन के बारे में राहुल गांधी ने ट्वीट करके सभी कार्यकर्ताओं का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दो दिनों तक मैं पार्टी कार्यकर्ताओं की बात सुनूंगा और अपनी बातें साझा करूंगा। इस दो दिवसीय अधिवेशन की सभी बड़ी अपडेट के लिए पढ़ते रहिए Lokmatnews.in

कांग्रेस महाधिवेशन LIVE News Updates:-

- सोनिया ने कहा, 'आज हमारी पार्टी ने लोगों का भरोसा जीतने के लिए बड़ी मेहनत की है। हमारी सभी योजनाओं को मोदी सरकार कमजोर कर रही है।'

- पिछले चार साल में कांग्रेस को बरबाद करने के लिए बीजेपी के अंहकारी नेताओं ने कोई कसर नहीं छोड़ा। लेकिन सत्ता के सामने कांग्रेस ना तो कभी झुकी है और ना कभी झुकेगी। 

- आप समझ रहे हैं कि 2014 के सबका साथ सबका विकास, ना खाऊंगा ना खाने दूंगा सिर्फ ड्रामेबाजी और कुर्सी हथियाने की चाल थी।

- उन्होंने कहा कि मैं उन कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करना चाहती हूं जिन्होंने बीजेपी सरकार के अत्याचार का सामना किया है।

- यह कांग्रेस पार्टी ही है जो अन्याय के खिलाफ आवाज उठाती है ौर संघर्ष के लिए आगे रहती है। कांग्रेस अध्यक्ष और हम सभी के सामने जो चुनौतियां हैं वो मामूली नहीं है। उनका डंटकर मुकाबला करना होगा। हमें ऐसे भारत का निर्माण करना है जो सत्ता की मनमानी से मुक्त हो। पक्षपात मुक्त भारत, प्रतिशोध मुक्त भारत। इसके लिए एक कांग्रेस जन को हर बलिदान देने के लिए तैयार रहना है।

- इसीलिए आज हम कांग्रेस के नए अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में पूरे आत्म विश्वास के साथ दृढ़ प्रतिज्ञा करें कि हम कर कुर्बानी देंगे। और कांग्रेस को हर बुलंदी पर लेकर जाएंगे।

- सोनिया गांधी ने कहा कि राजनीति की दुनिया में मैं कभी नहीं आना चाहती थी। लेकिन जब मुझे एहसास हुआ कि पार्टी कमजोर होती जा रही है। तब लोगों की भावनाओं की कद्र करते हुए मैंने कांग्रेस नेतृत्व संभाला।

- उन्होंने कहा कि गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हमारे हालिया प्रदर्शन से पता चलता है कि जो हमारे अस्तित्व पर सवाल उठा रहे थे उन्हें पता नहीं था कि अभी भी लोगों के दिलों में कांग्रेस पार्टी के लिए कितना प्यार है।

- सोनिया गांधी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि अगले कुछ महीनों में कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में हमारी पार्टी का एक बार फिर ऐसा शानदार प्रदर्शन हो जिससे देश की राजनीति को एक नई दिशा मिले।

- सोनिया गांधी ने कहा कि आज सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पार्टी नए अध्यक्ष के नेतृत्व में देश की विविधता भरे समाज के सभी वर्गों की उम्मीदों और अकांक्षाओं की नुमाइंदगी करे।

- सचिन पायलट ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में हम उप-चुनाव जीत रहे हैं। अब आम चुनाव भी जीतेंंगे। उन्हें प्रधानमंत्री बनने से कोई नहीं रोक सकता।

- राहुल बोले, 'कांग्रेस पार्टी और विपक्ष में सिर्फ एक ही फर्क है। वो गुस्से का प्रयोग करते हैं। हम प्यार और भाईचारे का प्रयोग करते हैं। ये देश हर धर्म-जाति-वर्ग का है। हम किसी को दरकिनार नहीं करेंगे।'

- राहुल गांधी ने कहा कि आज हिंदुस्तान को बांटा जा रहा है। उसे जोड़ने का काम कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है।

- नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहुंच चुके हैं। थोड़ी देर में राहुल गांधी उद्घाटन भाषण देंगे।


 कांग्रेस के इस 84वें महाधिवेशन से पहले इसको लेकर पार्टी समिति की बैठक हुई। राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता एके एंटनी, जनार्दन द्विवेदी तथा पार्टी के प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष सहित विभिन्न नेताओं ने भाग लिया। खबर के अनुसार बैठक में महाधिवेशन पर बात की गई है, महाधिवेशन के दौरान पारित किए जाने वाले चार प्रस्तावों पर विचार-विमर्श किया गया।

इस अधिवेशन के जरिए कांग्रेस हर एक क्षेत्र के बारे में अपना दृष्टिकोण रखेगी और आज के परिदृश्य से उसकी तुलना की जाएगी ताकि भविष्य में पार्टी को चुनाव के समय लाभ प्राप्त हो। वहीं,  पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद उनके नेतृत्व में कांग्रेस का यह पहला महाधिवेशन है। इस बार के इस कार्यक्रम में राहुल के नेतृत्व में पार्टी के अगले पांच वर्ष की दशा-दिशा तय होगी।

Web Title: LIVE: Congress President Rahul Gandhi to address the party's plenary session, all news updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे