6000 रु. देने के लिए बनने लगी किसानों की सूची

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 6, 2019 07:19 AM2019-02-06T07:19:59+5:302019-02-06T07:19:59+5:30

किसानों के बैंक खाते, आधार एवं मोबाइल क्रमांक की जानकारी एकत्र की जा रही है.

list should be ready for paying 6000 to farmers | 6000 रु. देने के लिए बनने लगी किसानों की सूची

सांकेतिक तस्वीर

केंद्र सरकार द्वारा बजट में किसानों को छह हजार रु. की मदद देने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना की घोषणा की है. महाराष्ट्र में योजना का क्रियान्वयन आरंभ हो गया है. योजना का लाभ देने के लिए गांव स्तर पर पात्र किसानों की सूची तैयार होने लगी है.

प्रदेश के मुख्य सचिव दिनेश कुमार जैन ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजना के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, जिलाधिकारी अश्विन मुदगल, राजस्व उपायुक्त सुधाकर तेलंग, विभागीय कृषि सहसंचालक भोसले, निवासी उपजिलाधिकारी रवींद्र खजांजी मौजूद थे.

जिलाधिकारी मुदगल ने इस अवसर पर जानकारी दी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ देने के लिए अल्प भूधारकों की सूची तैयार करने का काम आरंभ हो चुका है. इसके साथ ही प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों को अनुदान देने की प्रक्रिया भी क्षेत्रीय स्तर पर आरंभ है.

किसानों के बैंक खाते, आधार एवं मोबाइल क्रमांक की जानकारी एकत्र की जा रही है. दिनेश कुमार जैन ने इस दौरान योजना के लिए पात्र किसानों को प्राथमिकता देने के निर्देश देते हुए जल्द सूची तैयार करने के निर्देश दिए. योजना के तहत पात्र किसानों को वर्ष भर में दो-दो हजार की तीन किस्तों में 6 हजार रु. दिए जाएंगे.

बॉक्स समितियों का गठन कृषि सम्मान योजना को पारदर्शी रखते हुए उसके जल्द क्रियान्वयन के लिए समितियों का गठन किया जा रहा है. यह समितियां जिला, तहसील एवं ग्राम स्तर पर काम करेंगी. जिला स्तरीय समिति की अध्यक्षता जिलाधिकारी करेंगे.

मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी, जिला डोमेन एक्सपर्ट, जिला उपनिबंधक सहकारी संस्था, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी इसके सदस्य होंगे. निवासी उपजिलाधिकारी समन्वय अधिकारी एवं नोडल अधिकारी का दायित्व निभाएंगे. ग्राम स्तरीय समिति किसानों के नाम तय करेगी जबकि तहसील स्तरीत समिति शिकायतों का निपटारा करेगी.

Web Title: list should be ready for paying 6000 to farmers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे