कोविड संकट : स्विट्जरलैंड ने भारत को 30 लाख स्विस फ्रैंक की चिकित्सीय आपूर्तियां भेजी

By भाषा | Published: May 7, 2021 05:02 PM2021-05-07T17:02:18+5:302021-05-07T17:02:18+5:30

Kovid crisis: Switzerland sends 3 million Swiss francs of medical supplies to India | कोविड संकट : स्विट्जरलैंड ने भारत को 30 लाख स्विस फ्रैंक की चिकित्सीय आपूर्तियां भेजी

कोविड संकट : स्विट्जरलैंड ने भारत को 30 लाख स्विस फ्रैंक की चिकित्सीय आपूर्तियां भेजी

नयी दिल्ली, सात मई भारत को कोविड संकट से लड़ने के लिए 30 लाख स्विस फ्रैंक (करीब 24 करोड़ रुपये) कीमत की चिकित्सीय आपूर्तियां भेजने वाले स्विट्जरलैंड ने शुक्रवार को कहा कि जरूरत के इस वक्त में स्विस सरकार भारत के साथ खड़ी है और देश को सहायता उपलब्ध कराएगी।

कोविड के बढ़ते मामलों से भारत के जूझने के बीच, स्विट्जरलैंड की कंपनियों ने भी 70 लाख स्विस फ्रैंक (करीब 56 करोड़ रुपये) की चिकित्सीय राहत देने का वादा किया है और इस तरह की कई आपूर्तियों में से पहली आपूर्ति शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंच सकती है।

भारत में स्विट्जरलैंड के राजदूत राल्फ हेकनर ने पीटीआई-भाषा से शुक्रवार को एक साक्षात्कार में कहा, “भारत को जब भी जरूरत होगी, हम मदद देने की कोशिश करेंगे क्योंकि भारत कई जरूरतमंद देशों की मदद करता है।”

स्विट्जरलैंड ने भारत में अस्पतालों के सहयोग के लिए 600 ऑक्सीजन सांद्रक और 50 रेस्पिरेटर भेजे हैं जिनकी कीमत करीब 30 लाख स्विस फ्रैंक (सीएचएफ) है।

स्विट्जरलैंड से भेजी गई 13 टन से अधिक की चिकित्सीय आपूर्तियों को लेकर एक मालवाहक विमान शुक्रवार की सुबह नयी दिल्ली उतरा।

स्विस दूतावास ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भेजे हुए माल में 600 ऑक्सीजन सांद्रक थे जो स्विस ह्युमैनिटेरियन एड ने निजी क्षेत्र के आपूर्तिकर्ताओं से खरीदे हैं और 50 रेस्पिरेटर शामिल हैं जिसे संघीय रक्षा, नागरिक सुरक्षा एंव खेल विभाग (डीडीपीएस) ने दान किया है। इन आपूर्तियों में शवों को रखने वाले थैले भी हैं।

जरूरत के इस वक्त में स्विट्जरलैंड भारत के साथ खड़ा है, इस बात पर जोर देते हुए हेकनर ने कहा कि लक्ष्य देश के लिए हरसंभव मदद जुटाने का है।

हेकनर ने कहा कि मुख्य संदेश यह है कि स्विस सरकार और निजी क्षेत्र भारत के साथ एकजुटता से खड़ा है।

भारत में 300 से अधिक स्विस कारोबारी संस्थान हैं और करीब 120 भारतीय कॉर्पोरेट स्विट्जरलैंड में काम कर रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovid crisis: Switzerland sends 3 million Swiss francs of medical supplies to India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे