किश्तवाड़ः बिजली परियोजना के कर्मियों को ले जा रहा वाहन खाई में गिरा, हादसे में 6 की मौत, तीन गंभीर रूप से जख्मी, मृतकों में झारखंड के दो कर्मचारी शामिल

By सुरेश एस डुग्गर | Published: May 24, 2023 02:30 PM2023-05-24T14:30:42+5:302023-05-24T14:31:33+5:30

हादसा दच्चन इलाके में डांगदुरु बिजली परियोजना स्थल के पास सुबह 8 बजकर 35 मिनट के आसपास हुआ। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने इस पर शोक व्यक्त किया है।

Kishtwar Vehicle carrying power project personnel fell into ditch 6 killed accident three seriously injured Two employees Jharkhand included dead | किश्तवाड़ः बिजली परियोजना के कर्मियों को ले जा रहा वाहन खाई में गिरा, हादसे में 6 की मौत, तीन गंभीर रूप से जख्मी, मृतकों में झारखंड के दो कर्मचारी शामिल

सैकड़ों कर्मचारी परियोजना स्थल पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Highlightsक्रूजर वाहन गहरी खाई में गिर गया।मृतकों में झारखंड के दो कर्मचारी शामिल हैं।सैकड़ों कर्मचारी परियोजना स्थल पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

जम्मूः जम्मू संभाग के किश्तवाड़ जिले में पकल डूल हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के डैम के पास हुए एक सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। किश्तवाड़ के एसएसपी खलील पोसवाल ने बताया कि किश्तवाड़ जिले के डंगदुरू इलाके में इस हादसे में 6 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई तथा तीन गंभीर रूप से उस समय जख्मी हो गए जब उनको ले जाने वाला क्रूजर वाहन गहरी खाई में गिर गया।

 

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में बुधवार को सुबह बिजली परियोजना के कर्मियों को ले जा रहे एक वाहन के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से उसमें सवार छह लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मृतकों में झारखंड के दो कर्मचारी शामिल हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, यह हादसा दच्चन इलाके में डांगदुरु बिजली परियोजना स्थल के पास सुबह 8 बजकर 35 मिनट के आसपास हुआ। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने इस पर शोक व्यक्त किया है।

अधिकारियों के अनुसार, हादसे के बाद से मृतकों के परिजनों को उचित मुआ‍वजा देने और घायलों के इलाज का खर्च उठाने की मांग को लेकर सैकड़ों कर्मचारी परियोजना स्थल पर प्रदर्शन कर रहे हैं। किश्तवाड़ के उपायुक्त देवांश यादव के मुताबिक, यह हादसा क्षेत्र में भारी बारिश के बीच हुआ।

किश्तवाड़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक खलील अहमद पोसवाल ने बताया, “हादसे में सात लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं।” उन्होंने बताया कि बचावकर्मी और स्थानीय लोग घायलों को तत्काल पास के एक अस्पताल ले गए।

पुलिस के अनुसार, एक तीव्र मोड़ से गुजरते समय चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया और यह कई सौ फुट नीचे गहरी खाई में जा गिरा। अधिकारियों ने बताया कि खाई में गिरने के कारण वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया और उसमें सवार छह लोगों की मौत पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य ने अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया।

पुलिस के मुताबिक, हादसे में जान गंवाने वाले कर्मचारियों की पहचान झारखंड के इटवा सिंह और राहुल कुमार, कश्तीगढ़ के सुदेश सिंह, डांगदुरु के अख्तर हुसैन, बंजवार के अब्दुल रशीद, डोडा के मुबाशिर अहमद और करूर के करण कुमार के रूप में की गई है। वहीं, घायलों में बिहार के रवि गिरी, रामबन के मोहम्मद गरीब और किश्तवाड़ के वरुण शर्मा शामिल हैं।

तीनों को किश्तवाड़ जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हादसे में हुई जनहानि पर दुख जताते हुए कहा, “मैं शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैंने जिला प्रशासन को प्रभावित लोगों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।”

वहीं, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस हादसे को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार देते हुए प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने ट्वीट किया, “किश्तवाड़ के उपायुक्त डॉ. देवांश यादव से डांगदुरु परियोजना स्थल पर हुई सड़क दुर्घटना के बारे में बात की... घायलों को आवश्यकता के अनुसार जिला अस्पताल किश्तवाड़ या जीएमसी डोडा में स्थानांतरित किया जा रहा है।

जरूरत के हिसाब से हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी।” डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के प्रमुख गुलाम नबी आजाद, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंद्र रैना और नेशनल कॉन्फ्रेंस एवं पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेताओं ने भी हादसे पर दुख जताया। डीपीएपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री जी एम सरूरी ने अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की और सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े उपाय करने की मांग की।

सरूरी ने कहा, “मैं एक बार फिर उम्मीद करता हूं कि अधिकारी पर्याप्त सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करेंगे, क्योंकि ऐसी दुर्घटनाएं लगभग हर दूसरे दिन होती हैं। दुर्गम पहाड़ी इलाकों में यातायात की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने पर फौरन ध्यान देने की जरूरत है।” 

Web Title: Kishtwar Vehicle carrying power project personnel fell into ditch 6 killed accident three seriously injured Two employees Jharkhand included dead

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे