"भाजपा भारत की संघीय नीति को बदलने, राष्ट्रपति मॉडल स्थापित करने की कोशिश कर रही है": केरल के सीएम विजयन

By अनिल शर्मा | Published: September 19, 2023 07:54 AM2023-09-19T07:54:40+5:302023-09-19T08:00:26+5:30

केरल के मुख्यमंत्री ने कहा, हमारा देश चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहा है। जो चीज़ इस देश को किसी भी चीज़ से अधिक परिभाषित करती है, वह इसका धर्मनिरपेक्ष चरित्र है। हालाँकि, इस सरकार द्वारा, भारत के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को बदलने और इसे एक-धर्म वाले राष्ट्र में बदलने का प्रयास किया जा रहा है।

Kerala CM Pinarayi Vijayan bjp trying to alter India federal policy install presidential model | "भाजपा भारत की संघीय नीति को बदलने, राष्ट्रपति मॉडल स्थापित करने की कोशिश कर रही है": केरल के सीएम विजयन

फोटोः ANI

Highlightsसीएम विजयन ने कहा, 'संघ परिवार 'एक भाषा', 'एक धर्म', 'एक कर', 'एक कानून' जैसे नारे लगा रहा है।विजयन ने कहा कि संघवाद के सिद्धांतों को खत्म किया जा रहा है।

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को केंद्र पर कड़ा प्रहार किया और आरोप लगाया कि वह देश के संघीय ढांचे को राष्ट्रपति प्रणाली में बदलने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें संघीय राजव्यवस्था के सिद्धांत शामिल हैं। 

यह दावा करते हुए कि देश भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के तहत परीक्षण के दौर से गुजर रहा है, केरल के मुख्यमंत्री ने लोगों से देश की संघीय प्रशासन प्रणाली और शासन को बदलने की केंद्र की कथित चाल को समझने और इसके खिलाफ खड़े होने का आह्वान किया।

सोमवार को पीएससी कर्मचारी संघ की एक बैठक में बोलते हुए, सीएम विजयन ने कहा, "जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारा देश प्रशासन के संघीय मॉडल का पालन करता है। हालांकि, हमारी संघीय व्यवस्था को शासन की राष्ट्रपति शैली में बदलने का जानबूझकर प्रयास किया जा रहा है।'' विजयन ने कहा कि संघवाद के सिद्धांतों को खत्म किया जा रहा है। हमें भारत के विचार को नष्ट करने के इन प्रयासों पर गौर करना चाहिए।"

केरल के मुख्यमंत्री ने कहा, "हमारा देश चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहा है। जो चीज़ इस देश को किसी भी चीज़ से अधिक परिभाषित करती है, वह इसका धर्मनिरपेक्ष चरित्र है। हालाँकि, इस सरकार द्वारा, भारत के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को बदलने और इसे एक-धर्म वाले राष्ट्र में बदलने का प्रयास किया जा रहा है। हम इसे उठाए गए हर कदम में देख सकते हैं।"

बीजेपी के वैचारिक स्रोत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधते हुए सीएम विजयन ने कहा, "संघ परिवार 'एक भाषा', 'एक धर्म', 'एक कर', 'एक कानून', 'एक चुनाव'जैसे नारे लगा रहा है।  इन सबका विरोध किया जाना चाहिए और इन्हें हराया जाना चाहिए।"

Web Title: Kerala CM Pinarayi Vijayan bjp trying to alter India federal policy install presidential model

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे