सर्दी में कई चुनौतियों का सामना करते हैं कश्मीरवासी, साथ में खुशी भी लाता है ये मौसम

By सुरेश एस डुग्गर | Published: October 11, 2023 01:08 PM2023-10-11T13:08:40+5:302023-10-11T13:10:30+5:30

पिछले कुछ हफ्तों में कश्मीर में तापमान में लगातार गिरावट आई है, जो सर्दियों की शुरुआत का संकेत है।

Kashmiris face many challenges in winter but this season also brings happiness. | सर्दी में कई चुनौतियों का सामना करते हैं कश्मीरवासी, साथ में खुशी भी लाता है ये मौसम

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकश्मीर में मौसम में अभी से काफी बदलाव आना शुरू हो गया है।दिन छोटे हो गए हैं, और शरद ऋतु की कुरकुरा, ठंडी हवा आ गई है।दिन का अधिकतम तापमान गिर गया है, जबकि रातें काफी ठंडी हो गई हैं।

जम्‍मू: जैसे ही शरद ऋतु की पत्तियां गिरती हैं और तापमान गिरता है, कश्मीर के निवासी आने वाली सर्दियों के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर देते हैं। सर्दियों की शुरूआत के साथ ही कश्मीर का सुंदर परिदृश्य, जो अपनी प्राचीन सुंदरता और शांत आकर्षण के लिए जाना जाता है, एक शीतकालीन वंडरलैंड में बदल जाता है, लेकिन यह अपने साथ कई चुनौतियां भी लाता है जिनका निवासियों को सामना करना पड़ता है।

कश्मीर में मौसम में अभी से काफी बदलाव आना शुरू हो गया है। दिन छोटे हो गए हैं, और शरद ऋतु की कुरकुरा, ठंडी हवा आ गई है। पिछले कुछ हफ्तों में कश्मीर में तापमान में लगातार गिरावट आई है, जो सर्दियों की शुरुआत का संकेत है। 

दिन का अधिकतम तापमान गिर गया है, जबकि रातें काफी ठंडी हो गई हैं। सर्दियों के आगमन के सबसे उल्लेखनीय संकेतों में से एक जीवंत शरद ऋतु के पत्तों का धीरे-धीरे गायब होना है, क्योंकि पर्णपाती पेड़ आने वाले लंबे, ठंडे महीनों की तैयारी में अपने पत्ते गिरा देते हैं। बदलता मौसम निवासियों को याद दिलाता है कि उन्हें आने वाली चुनौतीपूर्ण सर्दी के लिए तैयार रहना चाहिए। 

तैयारियों में जलाऊ लकड़ी, गर्म करने का तेल और गर्म कपड़े जैसी आवश्यक चीजें जमा करना शामिल है। इस क्षेत्र के कई घर अभी भी गर्म रहने के लिए कांगड़ी (गर्म अंगारों से भरे मिट्टी के बर्तन) जैसी पारंपरिक हीटिंग विधियों पर निर्भर हैं, और सर्दियां आते ही इनकी मांग बढ़ जाती है। 

कश्मीर में दूरदराज के इलाकों की ओर जाने वाली सड़कें, जो अक्सर भारी बर्फबारी के दौरान कट जाती हैं, उनका भी रखरखाव किया जा रहा है और पूरे मौसम में पहुंच सुनिश्चित करने के लिए मलबे को हटाया जा रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य सुविधाएं और अस्पताल सर्दियों में मरीजों की आमद के लिए तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि ठंड से संबंधित बीमारियां अधिक प्रचलित हो जाती हैं। 

उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण, परतों में कपड़े पहनना और अत्यधिक ठंड के दौरान घर के अंदर रहकर फ्लू और शीतदंश जैसी सामान्य सर्दियों की बीमारियों के खिलाफ सावधानी बरतनी चाहिए। अधिकारी का दावा था कि प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए भी पूरी लगन से काम कर रहा है कि बिजली और पानी की आपूर्ति जैसी आवश्यक सेवाएं पूरे सर्दियों में निर्बाध रहें। 

यह बात अलग है कि बिजली कटौती अभी से कश्‍मीरियों का परेशान किए जा रही है। जबकि कश्मीर में सर्दियों का मौसम निस्संदेह चुनौतियाँ पेश करता है, यह वह समय भी है जब क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता अपने चरम पर होती है। बर्फ से ढके पहाड़, जमी हुई झीलें और परिदृश्य की शांत शांति एक अद्वितीय आकर्षण पैदा करती है जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। 

कई होटल और गेस्टहाउस पहले से ही आगामी महीनों के लिए पूरी तरह से बुक हो चुके हैं, क्योंकि पर्यटक कश्मीरी सर्दियों के जादू का अनुभव करने की तैयारी कर रहे हैं। जैसे ही कश्मीर में सर्दी दस्तक दे रही है, निवासी लचीलेपन और दृढ़ संकल्प के साथ ठंड का सामना करने के लिए तैयार हैं। 

वे मानते हैं कि हालांकि आने वाले महीने चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन इस मौसम के दौरान घाटी में मौजूद सुंदरता और समुदाय की भावना इसे साल का वास्तव में विशेष समय बनाती है। कश्मीर, जिसे "पृथ्वी पर स्वर्ग" के रूप में जाना जाता है, अपने शीतकालीन मौसम को धारण करने वाला है और निवासी और आगंतुक दोनों उत्सुकता से परिवर्तन का इंतजार कर रहे हैं।

Web Title: Kashmiris face many challenges in winter but this season also brings happiness.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे