कर्नाटक: बेंगलुरु को पहले से और बेहतर बनाए डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, जनता से मांगा सुझाव

By अंजली चौहान | Published: June 21, 2023 09:05 PM2023-06-21T21:05:57+5:302023-06-21T21:28:44+5:30

बेंगलुरु के परिवर्तन में नागरिकों को शामिल करने के प्रयास में, राज्य सरकार ने सात श्रेणियों में राय और सुझाव आमंत्रित किए हैं। डीके शिवकुमार के नेतृत्व में राज्य में ये काम हो रहा है।

Karnataka Deputy CM DK Shivakumar seeks suggestions from the public to make Bengaluru better than before | कर्नाटक: बेंगलुरु को पहले से और बेहतर बनाए डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, जनता से मांगा सुझाव

फाइल फोटो

Highlightsबेंगलुरु में यातायात को और बेहतर बनाने के लिए सरकार नई रणनीति पर काम कर रही हैडीके शिवकुमार के नेतृत्व में राज्य में विकास कार्य को लेकर काम हो रहा हैबेंगलुरु के परिवर्तन में नागरिकों को शामिल करने के प्रयास में, राज्य सरकार ने सात श्रेणियों में राय और सुझाव आमंत्रित किए हैं

बेंगलुरु:कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने राज्य को विकास की दौड़ में सबसे आग रखने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। इसी साल चुनाव के बाद कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनी है और सिद्दारमैया मुख्यमंत्री तो वहीं, डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री बनाएं गए हैं।

ऐसे में इनके नेतृत्व में अब राज्य में विकास कार्यों को लेकर रणनीति तैयार की जा रही है। इसी के तहत राज्य की राजधानी बेंगलुरु को और बेहतर बनाने की ओर काम हो रहा है।

देश की तकनीकी राजधानी के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु को उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने और बेहतर बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है। 

दरअसल, उद्योग के दिग्गजों और विशेषज्ञों के साथ एक बैठक के तुरंत बाद, कर्नाटक सरकार ने एक वेबसाइट और व्हाट्सएप नंबर लॉन्च किया है जहां नागरिक ब्रांड बेंगलुरु को बढ़ाने के लिए अपने विचार साझा कर सकते हैं।

गौरतलब है कि देश की तकनीकी राजधानी के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु अपने अपर्याप्त बुनियादी ढांचे, यातायात के मुद्दों और बाढ़ के लिए आलोचना का सामना कर रहा है।

यह अपने पड़ोसी शहर हैदराबाद से भी कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है, जो वहां की टेक कंपनियों को लुभा रहा है। वास्तव में, बेंगलुरु में स्थानीय नागरिक समाज समूह वर्षों से शहर के बिगड़ते बुनियादी ढांचे के बारे में खुल कर बोल रहे हैं। 

बेंगलुरु के परिवर्तन में नागरिकों को शामिल करने के प्रयास में, राज्य सरकार ने सात श्रेणियों में राय और सुझाव आमंत्रित किए हैं: चपलता, स्वच्छता, हरित पहल, जीवंतता, स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी और संतुष्टि। सरकार द्वारा जारी साइट पर 30 जून, 2023 तक अपने सुझाव दे सकते हैं। यह साइट brandbengaluru.karnataka.gov.in के नाम से है या फिर व्हाट्सएप नंबर 9480685700 पर संपर्क कर सकते हैं।

छह महीनों के भीतर प्लान बनाने की योजना

जानकारी के मुताबिक, उपमुख्यमंत्री और बेंगलुरु के विकास मंत्री डीके शिवकुमार ने हाल ही में उद्योग के नेताओं से मुलाकात की और छह महीने के भीतर बेंगलुरु के लिए एक मास्टर प्लान बनाने की योजना की घोषणा की।

बैठक के दौरान, ट्रैफिक भीड़ को कम करने के लिए मेट्रो और उपनगरीय रेल परियोजनाओं में तेजी लाने, पेरिफेरल रिंग रोड निर्माण में तेजी लाने, एनआईसीई रोड को रिंग रोड में बदलने, टनल रोड, सैटेलाइट शहरों आदि का निर्माण करने सहित कई सुझाव दिए गए।

इस बीच, राज्य सरकार ने पूर्व मुख्य सचिव बीएस पाटिल के नेतृत्व में एक समिति का पुनर्गठन किया है, जिसमें बीबीएमपी के पूर्व आयुक्त सिद्धैया और बैंगलोर एजेंडा टास्क फोर्स (बीएटीएफ) के पूर्व सदस्य वी रविचंदर सदस्य हैं। 

यह समिति, जिसने पहले 2018 में बृहत बेंगलुरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) को कई निगमों में विभाजित करने की सिफारिश की थी।  इसे नागरिकों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने, ब्रांड बेंगलुरु को मजबूत करने और बेहतर नागरिक के लिए शासन और प्रशासन को बढ़ाने के लिए सिफारिशों को लागू करने का काम सौंपा गया है। 

Web Title: Karnataka Deputy CM DK Shivakumar seeks suggestions from the public to make Bengaluru better than before

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे