कर्नाटकः चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा, शाम 6 बजे शपथ ग्रहण समारोह

By आदित्य द्विवेदी | Published: July 26, 2019 10:16 AM2019-07-26T10:16:59+5:302019-07-26T11:33:43+5:30

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कर्नाटक के राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि आज शाम 6 बजे वो मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Karnataka: BJP leader BS Yeddyurappa arrives at Raj Bhavan, to stake claim to form government | कर्नाटकः चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा, शाम 6 बजे शपथ ग्रहण समारोह

कर्नाटकः चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा, शाम 6 बजे शपथ ग्रहण समारोह

Highlightsबीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा शुक्रवार को गवर्नर वजुभाई वाला से मिलने पहुंचे।विधानसभा अध्यक्ष ने गुरुवार को ही तीन बागी विधायकों की सदस्यता समाप्त कर दी थी।

भारतीय जनता पार्टी के नेता बीएस येदियुरप्पा शुक्रवार को गवर्नर वजुभाई वाला से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। गवर्नर से मुलाकात के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि गवर्नर ने आज शाम 6 बजे शपथ ग्रहण की अनुमति दे दी है और वो मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल से मुलाकात कर बीएस येदियुरप्पा ने 105 विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा और बताया कि उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया है।

गौरतलब है विधानसभा अध्यक्ष ने कल ही तीन बागी विधायकों को सदस्यता समाप्त कर दी थी। राज्य में एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जद(एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार के गिरने के तीन दिन बाद बीजेपी ने इसकी घोषणा की है।

तीन बागी विधायक अयोग्य करार

कर्नाटक के विधानसभाध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस के दो विधायकों और एक निर्दलीय विधायक को 2023 में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने तक अयोग्य करार दे दिया।

अपना फैसला सुनाते हुए अध्यक्ष ने कहा कि वह अगले कुछ दिनों में शेष 14 मामलों पर फैसला करेंगे। कुमार ने कहा कि दल-बदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य करार दिए गए सदस्य ना तो चुनाव लड़ सकते हैं, ना ही सदन का कार्यकाल खत्म होने तक विधानसभा के लिए निर्वाचित हो सकते हैं।

तीन दिन पहले ही गिरी कुमारस्वामी सरकार

24 जुलाई को कर्नाटक विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी की सरकार विश्वास प्रस्ताव पास नहीं कर पाई थी। कांग्रेस-जेडीएस को मात्र 99 और भाजपा को 105 वोट मिले थे. ऐसे में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हुआ। गुरुवार को ही कर्नाटक बीजेपी के नेताओं ने नई दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी।

English summary :
BJP leader BS Yeddyurappa on Friday made a claim to join the Karnataka governor to form a government. After this he said that at 6 o'clock he will take the oath at office of chief minister.


Web Title: Karnataka: BJP leader BS Yeddyurappa arrives at Raj Bhavan, to stake claim to form government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे