Karnataka Assembly Elections 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "जब कांग्रेस की वारंटी नहीं बची तो उसकी गारंटी का क्या मतलब"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 27, 2023 01:54 PM2023-04-27T13:54:43+5:302023-04-27T13:58:36+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जबरदस्त हमला किया और "रेवड़ी संस्कृति" पर कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि उनकी गारंटी का क्या मतलब है, जब पार्टी की वारंटी ही समाप्त हो गई है।

Karnataka Assembly Elections 2023: Prime Minister Narendra Modi said, "When the warranty of the Congress is no more, then what is the meaning of its guarantee" | Karnataka Assembly Elections 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "जब कांग्रेस की वारंटी नहीं बची तो उसकी गारंटी का क्या मतलब"

फाइल फोटो

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "रेवड़ी संस्कृति" पर विपक्षी दल कांग्रेस को घेरा उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गारंटी का क्या मतलब है, जब उनकी वारंटी ही समाप्त हो गई हैमुफ्तखोरी के कारण राज्य कर्ज में डूबे जा रहे हैं लेकिन राजनीतिक दल वादों का अंबार लगा रहे हैं

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कर्नाटक में भाजपा के लाखों कार्यकर्ताओं को वर्चुअल मोड से संबोधित किया और आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए बूथ-स्तरीय अभियान को मजबूत करने का आह्वान किया। इस दौरान पीएम मोदी ने राजनीतिक दलों द्वारा चलाई जा रही  "रेवड़ी संस्कृति" (मुफ्त योजना) को समाप्त करने की जोरदार वकालत की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने "रेवड़ी संस्कृति" पर कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि उनकी गारंटी का क्या मतलब है, जब पार्टी की वारंटी ही समाप्त हो गई है।

पीएम मोदी का आशय कांग्रेस द्वारा चुनाव में घोषित किये गये 'गारंटियों' से था। जिसमें कांग्रेस की ओर से गृह ज्योति के तहत सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, गृह लक्ष्मी योजना में हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये मासिक सहायता और युवानिधि के तहत राज्य में सत्ता में आने पर दो साल तक स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) को 1,500 रुपये देने का प्रवधान है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस की योजना पर परोक्ष हमला करते हुए कहा कि मुफ्तखोरी के कारण राज्य कर्ज में डूबे जा रहे हैं लेकिन राजनीतिक दल वादों का अंबार लगा रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश और सरकार को ऐसे नहीं चलाया जा सकता। प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारे देश में कुछ राजनीतिक दलों ने राजनीति को सत्ता और भ्रष्टाचार का माध्यम बना लिया है और इसे हासिल करने के लिए वे साम, दाम, दंड, भेद जैसे सभी साधनों का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे राजनीतिक दल देश के भविष्य के बारे में नहीं सोचते हैं।"

उन्होंने कहा, "मुफ्त देने की राजनीति के कई कारण हैं और कई राज्य इसके लिए पक्षपातपूर्ण राजनीति करते हुए बड़े पैमाने पर खर्च कर रहे हैं, जो भविष्य की पीढ़ियों के "हक" को भी मार रहा है। देश को ऐसे नहीं चलाया जा सकता, सरकारें ऐसे नहीं चलाई जा सकतीं। सरकारों को वर्तमान के साथ-साथ भविष्य के बारे में भी सोचना होगा। सरकारें सिर्फ दिन-प्रतिदिन की जरूरतों के लिए नहीं चल सकतीं, उन्हें संपत्ति निर्माण पर काम करना होगा।" 

उन्होंने कहा, "भाजपा कभी भी अपने पांच साल के शासन के बारे में नहीं सोचती, बल्कि देश के बारे में, आने वाली पीढ़ियों के बारे में सोचती है। हम अगले 25 साल की सोच रखते हैं, लेकिन पार्टी के बारे में नहीं, बल्कि हम देश के बारे में सोचते हैं। सरकार कुछ अस्थायी चुनौतियों का समाधान करने के लिए बराबर प्रयासरत है और गरीबों के हर संभव मदद की कोशिश की जा रही है, जैसे मुफ्त राशन, मुफ्त टीकाकरण जैसे तमाम अन्य उपाय हैं और यह सरकार का कर्तव्य है लेकिन अगर भारत को प्रगति करना है, तो हमें इस रेवड़ कल्चर को खत्म करना होगा।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैं कर्नाटक के युवाओं से अपील करता हूं, कुछ पार्टियां आपको मुफ्त उपहार बांटकर मूर्ख बनाने की कोशिश कर सकती हैं लेकिन यह आपका कर्तव्य है कि आप अपने भविष्य और अपनी आने वाली पीढ़ियों के बारे में सोचें।" 

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की "रेवड़ी संस्कृति" पर निशाना साधते हुए कहा, "उनका चुनावी गारंटी अभी भी गारंटी ही बना हुआ है। कांग्रेस मतलब भ्रष्टाचार की गारंटी, भाई-भतीजावाद की गारंटी। कांग्रेस ऐसी स्थिति में पहुंच गई है, जहां वह सच्ची गारंटी नहीं दे सकती, आप जानते हैं कि कांग्रेस की वारंटी समाप्त हो गई है, फिर इसकी गारंटी का क्या मतलब है।"

Web Title: Karnataka Assembly Elections 2023: Prime Minister Narendra Modi said, "When the warranty of the Congress is no more, then what is the meaning of its guarantee"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे