Karnataka Assembly Elections 2023: किच्चा सुदीप की फिल्म पर बैन लगाने से चुनाव आयोग का इनकार, कहा, "व्यक्तिगत आस्था अपराध नहीं होती"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 9, 2023 05:27 PM2023-04-09T17:27:22+5:302023-04-09T17:31:50+5:30

निर्वाचन आयोग ने कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप के फिल्म प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने से इनकार करते हुए कहा कि चूंकि अभिनेता किच्चा ने अपनी राजनैतिक प्रतिबद्धता भाजपा एक प्रत्याशी के पक्ष में प्रदर्शित की है। इस नाते वो किसी भी अपराध या कानून के उल्लंघन के दायरे में नहीं आते हैं।

Karnataka Assembly Elections 2023: Election Commission refuses to ban Kiccha Sudeep's film | Karnataka Assembly Elections 2023: किच्चा सुदीप की फिल्म पर बैन लगाने से चुनाव आयोग का इनकार, कहा, "व्यक्तिगत आस्था अपराध नहीं होती"

फाइल फोटो

Highlightsनिर्वाचन आयोग ने कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप के फिल्म प्रदर्शन को दी हरी झंडीआयोग ने कहा कि किच्चा का राजनैतिक समर्थन किसी प्रत्याशी विशेष के पक्ष में होना अपराध नहीं हैआयोग ने कहा प्रतिबंध उन अभिनेताओं की फिल्मों पर लग सकता है, जो खुद चुनाव लड़ रहे होंं

बेंगलुरु: भारत के निर्वाचन आयोग ने कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप के फिल्म प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाये जाने से इनकार कर दिया है। चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा है कि चूंकि अभिनेता किच्चा ने अपनी राजनैतिक प्रतिबद्धता भारतीय जनता पार्टी के एक प्रत्याशी के पक्ष में प्रदर्शित की है, जो कि किसी भी अपराध या कानून के उल्लंघन के दायरे में नहीं आती है। इस कारण किच्चा सुदीप की फिल्म के प्रसारण को प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है।

आयोग ने कहा कि साफ किया है कि केवल किच्चा की व्यक्तिगत आस्था किसी दल के खास सदस्य के प्रति है, इस कारण यह नहीं माना जा सकता है कि विधानसभा चुनाव में उनकी फिल्म का असर किसी पार्टी विशेष के प्रति हो सकता है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनावों में मद्देनजर दूरदर्शन पर केवल उन्हीं अभिनेताओं के फिल्मों पर प्रतिबंध लगेगा, जो कि प्रत्यक्ष रूप से चुनाव लड़ रहे हैं।

दरअसल यह विवाद तब पैदा हो गया था जब बीते बुधवार को अभिनेता किच्चा सुदीप ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की मौजूदगी में ऐलान किया था कि वो आगामी विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के पक्ष में प्रचार करेंगे। किच्चा की इस घोषणा के बाद विपक्षी दलों कांग्रेस और जेडीएस की ओर से मांग की गई कि चुनाव खत्म होने तक किच्चा सुदीप की फिल्मों, शो और विज्ञापनों के प्रदर्शन और प्रसारण पर रोक लगाई जाए।

इस संबंध में कई याचिकाएं चुनाव आयोग में दर्ज कराई गईं। जिसके बाद चुनाव आयोग ने अब ऐलान किया है कि किच्चा के किसी भी व्यावसायिक कार्य पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। चुनाव आयोग के इस ऐलान से पूर्व जेडीएस के राष्ट्रीय प्रवक्ता तनवीर अहमद ने कहा था कि वो चाहे किच्चा सुदीप हो या फिर कोई और। किसी भी खास शख्स को किसी भी पार्टी से जुड़े होने पर बड़े पर्दे या किसी भी ऑडियो-विजुअल माध्यम से नहीं दिखाया जाना चाहिए क्योंकि वो शख्स खास दल के प्रति प्रतिबद्ध होता है और उसे टीवी पर दिखाये जाने से मतदाताओं पर मनोवैज्ञानिक तौर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

वहीं विवाद उठने पर अभिनेता सुदीप ने भी मीडिया के सामने अपना पक्ष रखा था और इस बात पर जोर दिया था कि उनका समर्थन केवल और केवल मुख्यमंत्री बोम्मई के लिए है न कि उनकी पार्टी भाजपा के लिए। अभिनेता किच्चा ने कहा था कि सीएम बोम्मई के साथ व्यक्तिगत संबंध है। इस नाते वो चुनाव में उनके प्रति अपना खुला समर्थन प्रदर्शित कर रहे हैं।

Web Title: Karnataka Assembly Elections 2023: Election Commission refuses to ban Kiccha Sudeep's film

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे