थमा कर्नाटक चुनाव प्रचार, जन-मन-धन से जुटी रहीं पार्टियां, आखिरी वक्त तक भिड़ाई तिकड़म

By आदित्य द्विवेदी | Published: May 11, 2018 09:00 AM2018-05-11T09:00:11+5:302018-05-11T09:25:10+5:30

225 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए 12 मई को चुनाव आयोजित किए जाएंगे और 15 मई को नतीजों की घोषणा होगी। कर्नाटक विधानसभा चुनाव से जुड़ी सभी खबरों, तस्वीरों और वीडियो को लिए पढ़ते रहिए Lokmatnews.in

Karnataka Assembly Elections 2018 Campaign highlights: Amit Shah Rahul Gandhi Narendra Modi | थमा कर्नाटक चुनाव प्रचार, जन-मन-धन से जुटी रहीं पार्टियां, आखिरी वक्त तक भिड़ाई तिकड़म

Karnataka Assembly Elections 2018| कर्नाटक विधानसभा चुनाव

बेंगलुरु, 11 मई 2018: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को सार्वजनिक प्रचार थम गया है। सभी राजनीतिक पार्टियों ने जन-धन-मन के साथ आखिरी वक्त तक तिकड़म भिड़ाई। पूरा चुनाव प्रचार गंभीर मुद्दों से इतर व्यक्तिगत आरोपों और आक्षेपों से भरा रहा। इस प्रचार अभियान के दौरान भ्रष्टाचार से लेकर संप्रदायवाद, राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया की 70 लाख रुपये की हबलॉट घड़ी से लेकर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेशी मूल का मुद्दा तक उठा। कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव आयोजित किए जाएंगे और 15 मई को परिणामों की घोषणा की जाएगी। (कर्नाटक विधानसभा चुनाव से जुड़ी पूरी कवरेज के लिए यहां क्लिक कीजिए)

कांग्रेस ने सिद्धारमैया और बीजेपी ने येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री प्रत्याशी बनाया है लेकिन प्रचार की कमान नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के हाथों में रही। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित भाजपा एवं कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए आज आखिरी दिन पूरा प्रयास किया। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन बीजेपी के 23 दिग्गज नेताओं ने 38 रोड शो किए।

यह भी पढ़ेंः "मिशन 150" से 130 सीटों पर क्यों आ गए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह?

चुनाव प्रचार के दौरान मोदी जब कर्नाटक में रहे तो हर दिन कम से कम तीन रैलियों को संबोधित किया या 'नमो ऐप्प' के माध्यम से भाजपा के विभिन्न अग्रिम संगठनों के कार्यकर्ताओं से बात की। प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने एसडीपीआई द्वारा आरएसएस और भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या किये जाने का मुद्दा उठाया।

एसडीपीआई पॉपुलर फ्रंट आफ इंडिया द्वारा शुरू की गई एक कट्टरपंथी राजनीतिक पार्टी है। अमित शाह ने दावा किया कि कांग्रेस द्वारा चुनाव मैदान में उतारे गए दो उम्मीदवार वास्तव में एसडीपीआई के सदस्य हैं। मोदी ने अपने प्रचार अभियान के पहले दिन एक चुनावी रैली में सोनिया गांधी के विदेशी मूल का मुद्दा उठाया और कांग्रेस अध्यक्ष को चुनौती दी कि वह 15 मिनट तक किसी भी भाषा में कर्नाटक सरकार की उपलब्धियों के बारे में बोलें।

यह भी पढ़ेंः तो क्या कर्नाटक चुनाव में धांधली की नई तरकीब पसार रही है पैर? 100 रुपये में खरीदे जा रहे हैं वोटर आईडी कार्ड

कई गुना जब्त हुए नकदी और आभूषण

आयकर विभाग ने आज कहा कि उसने कर्नाटक में इस बार चुनाव प्रक्रिया के दौरान 37.33 करोड़ रुपये मूल्य की नकदी व आभूषण जब्त किए हैं। यह जब्ती 2013 के विधानसभा चुनावों के दौरान की गई जब्ती की तुलना में 'छह गुणा ' अधिक है। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान आज थम गया। इस राज्य में 224 सीटों के लिए 12 मई को मतदान होगा। विभाग ने एक बयान में कहा है, '27 मार्च को आचार संहिता के लागू होने के बाद से अब तक विभाग ने 31.50 करोड़ रुपये की बेनामी नकदी तथा 5.83 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण जब्त किए हैं।'

यह भी पढ़ेंः महिला ट्रांसलेटर पर भड़के अमित शाह, डांटकर कहा- मैं जो बोलूँ वही बोलो, अपनी तरफ से मत जोड़ो

आत्मविश्वास से लबरेज दिखे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले चार साल में एक भी संवाददाता सम्मेलन नहीं करने को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने पिछले एक महीने के दौरान कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में खूब दौड़ लगाई। मंदिर, मठ, किसान, व्यापारी हर तबके से मुलाकात की। राहुल गांधी पीएम मोदी पर व्यक्तिगत हमलों से बचते रहे लेकिन पीएम मोदी के हमलों का जमकर जवाब दिया। उन्होंने पीएम मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि उनकी मां किसी से भी ज्यादा भारतीय हैं। उन्होंने इस देश के लिए कुर्बानी दी है।

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार से असली मुद्दे गायब क्यों हैं?

NaMO ऐप से 25 लाख लोगों तक पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऐप पर कई वीडियो संवाद के जरिए कर्नाटक में 25 लाख लोगों तक पहुंच बनायी है। कर्नाटक में शनिवार को होने वाले मतदान के आलोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एप के जरिए लोगों से संवाद पूरा किया। उन्होंने भाजपा की अनुसचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ावर्ग और झुग्गी शाखा के सदस्यों से बातचीत की। भाजपा के आईटी विभाग के प्रभारी अमित मालवीय ने दावा किया ‘नमो’ एप पर लाइव वीडियो बातचीत के द्वारा एक अनोखा चुनाव अभियान चलाया और 25 लाख लोगों तक पहुंचे।

पीएम मोदी के इन बयानों ने बटोरी सुर्खियां

1. राहुल 15 मिनट बिना कागज के बोलकर दिखाएं। पांच बार विश्वेश्वरैया भी बोलकर दिखाना।
2. कांग्रेस छह बीमारियों से पीड़ित है। कल्चर (संस्कृति), कॉम्यूनिलिज्म (सांप्रदायिकता) , कास्टिजम (जातिवाद), क्राइम (अपराध), करप्शन (भ्रष्टाचार), कॉन्ट्रेक्ट (ठेकेदारी) (बांगरपेट की रैली में)
3. वे नामदार हैं और हम कामदार, हमारी क्या हैसियत (चमराजनगर के सांथेमरहल्ली की रैली में)
4. जो सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए, वे गरीबों का दर्द क्या जानें (कोप्पल की रैली में)
5. सुलतानों की जयंती मना रही कांग्रेस, महापुरुषों को भूली (चित्रदुर्ग की रैली में)
6. चुनाव नतीजों के बाद हो जाएगी 'पीपीपी कांग्रेस' (गडग की रैली में)
7. कर्नाटक के मुधोल कुत्तों से सीख लेनी चाहिए जिन्हें भारतीय सेना में शामिल किया गया है. (जामखंडी की रैली में)
8. कांग्रेस गरीब,गरीब की माला जपती है, करती कुछ नहीं (तुमकुर की रैली में)
9. बैंगलुरु को गार्डेन सिटी से गार्बेज सिटी बना दिया
10. अहंकारी हैं राहुल गांधी, मर्यादा का ख्याल नहीं

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

English summary :
Karnataka Assembly Elections 2018 Campaign Highlights: Congress Siddaramaiah and BJP Yeddyurappa as the name of Chief Minister, but the command of the campaigns are in the hands of Narendra Modi and Rahul Gandhi.


Web Title: Karnataka Assembly Elections 2018 Campaign highlights: Amit Shah Rahul Gandhi Narendra Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे