तो क्या कर्नाटक चुनाव में धांधली की नई तरकीब पसार रही है पैर? 100 रुपये में खरीदे जा रहे हैं वोटर आईडी कार्ड

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 10, 2018 08:58 AM2018-05-10T08:58:51+5:302018-05-10T09:34:01+5:30

कर्नाटक की 224 विधान सभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होना है। नतीजे 15 मई को आएंगे। राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस, बीजेपी और जनता दल (सेकुलर) के बीच है।

Karnataka Assembly Election 2018 report claimed voter id card are being bought in 100 rupees | तो क्या कर्नाटक चुनाव में धांधली की नई तरकीब पसार रही है पैर? 100 रुपये में खरीदे जा रहे हैं वोटर आईडी कार्ड

Karnataka assembly election 2018

कर्नाटक विधान सभा चुनाव के लिए 12 मई को होने वाले मतदान से चार दिन पहले करीब 10 हजार जाली वोटर आईडी कार्ड मिलने का मामला गंभीर होता जा रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया ने ताजा रिपोर्ट में दावा किया है कि कर्नाटक में 100 रुपये में वोटर आईडी कार्ड बिक रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशी वोटरों को उनके वोटर फोटो आईडी कार्ड देने के बदले 100 रुपये से 2000 रुपये घूस दे रहे हैं। बेंगलुरु के आरआर नगर में स्थिति एक फ्लैट में आठ मई को करीब 10 हजार वोटर आईडी कार्ड मिले थे। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने इसके लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है। चुनाव आयोग ने अभी तक आरआर नगर में चुनाव पर रोक लगाने का निर्देश नहीं दिया है। 

कर्नाटक विधान सभा चुनाव 2018 से जुड़ी सभी प्रमुख खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

फर्जी वोटर कार्ड को लेकर कांग्रेस-बीजेपी में तनातनी, चुनाव आयोग ने जताई साजिश की आशंका

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार लम्बानी टांडा (क्लस्टर) इलाके में मतदाताओं के फोटो वोटर आईडी कार्ड 100 रुपये में खरीदे जा रहे हैं। लम्बानी उत्तरी कर्नाटक के अंदरूनी इलाके में पड़ता है। वहीं बेंगलुरु में मतदाताओं को फोटो वोटर आईडी कार्ड देने के बदले 2000 रुपये तक ऑफर किये जा रहे हैं। हेब्बल में रहने वाले बढ़ई अरबाज खान (बदला हुआ नाम) ने टीओआई के बताया कि बीजेपी उम्मीदवार ने उन्हें वोटर आईडी कार्ड देने के बदले 1000 रुपये की पेशकश की थी। 

कर्नाटक चुनावः पीएम नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार से असली मुद्दे गायब क्यों हैं?

2014 के लोक सभा चुनाव में शिवमोगा से कांग्रेस के प्रत्याशी कुमार बंगरप्पा ने आरोप लगाया था कि बीजेपी मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड 500 रुपये में खरीद रही है। लम्बानी में कांग्रेस की मजबूत पकड़ है। बंगरप्पा इस बार बीजेपी के टिकट पर लड़ रहे हैं। 

कर्नाटक राज्य चुनाव आयोग ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वो इस मामले की जाँच करेगा और अगर कोई सुराग मिला तो सम्बन्धित इलाके में चुनाव रद्द करने का अधिकार उसके पास है। चुनाव आयोग के स्पेशल आयुक्त मनोज आर राजन ने टीओआई से कहा कि मतदाताओं के पास अगर फोटो वोटर आईडी कार्ड नहीं हो तो वो भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दूसरे फोटो आईडी कार्ड मसलन ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट इत्यादि का भी उपयोग वोट देने के लिए कर सकते हैं।

कर्नाटक: समर्थकों के साथ वोट माँगने पहुँचे सत्ताधारी कांग्रेस विधायक, बोझ से टूटा पुल, हुई किरकिरी

आरआर नगर के फ्लैट में जाली वोटर आईडी कार्ड मिलने के बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों के वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। कर्नाटक की 224 विधान सभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होना है। चुनाव नतीजे 15 मई को आएंगे। बीजेपी बीएस येदियुरप्पा को सीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं कांग्रेस मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ रही है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें


 

English summary :
Karnataka Assembly Election 2018 Highlights, Updates and News report claimed voter id card are being bought in 100 rupees.


Web Title: Karnataka Assembly Election 2018 report claimed voter id card are being bought in 100 rupees

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे