कर्नाटक: महिला ट्रांसलेटर पर भड़के अमित शाह, डांटकर कहा- मैं जो बोलूँ वही बोलो, अपनी तरफ से मत जोड़ो

By खबरीलाल जनार्दन | Published: May 9, 2018 02:46 PM2018-05-09T14:46:27+5:302018-05-09T15:15:33+5:30

कर्नाटक चुनाव की लिए अमित शाह धुआँधार रैलियाँ कर रहे हैं लेकिन कुछेक मौकों पर हिन्दी से कन्नड़ में ट्रांसलेट करने वालों की वजह उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा है। इससे पहले एक ट्रांसलेटर ने उनके भाषण का गलत अनुवाद करते हुए कह दिया था कि मोदी देश बर्बाद कर रहे हैं।

Karnataka assembly election 2018: Amit Shah | कर्नाटक: महिला ट्रांसलेटर पर भड़के अमित शाह, डांटकर कहा- मैं जो बोलूँ वही बोलो, अपनी तरफ से मत जोड़ो

Karnataka Assembly Election 2018

Highlightsजब बीच भाषण में अमित शाह ने फटकारा, बदलनी पड़ी ट्रांसलेटरअमित शाह ने कहा सिद्धारमैयार सरकार विकास नहीं करेंगी, ट्रांसलेटर बोला- मोदी देश बर्बाद कर देंगेअमित शाह ने की मोदी की तारीफ, ट्रांसलेटर ने बना दिया माखौलअमित शाह ने पूछा क्या आप येदियुरप्पा को सीएम बनाना चाहते हैं, लोगों ने कहा- नहीं

बंगलुरु, 9 मईः कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के प्रचार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए कन्नड़ ट्रांसलेटर गले के फांस बन गए हैं। एक के बाद एक कई रैलियों में मंच से उनके अपने ट्रांसलेटर उनके भाषणों का गलत अनुवाद कर रहे हैं। कई बार वे जो नहीं बोल रहे हैं, ट्रांसलेटर खुद से जोड़कर बता रहे हैं और कई बार वे जो कह रहे हैं, ट्रांसलेटर खुद ही उसमें कुछ लाइनें काटकर जनता को बता दे रहे हैं। हालांकि ज्यादातर मौकों पर अमित शाह इन गलतियों को पहचान ले रहे हैं और अपने ट्रांसलेटरों को फटकार लगा कर गलती सही करा रहे हैं। कई बार उन्हें अपने ट्रांसलेटर बदलने भी पड़ रहे हैं।

जब बीच भाषण में अमित शाह ने फटकारा, बदलनी पड़ी ट्रांसलेटर

बंगलुरु रूरल की नेलमंगला में एक जनसभा के दौरान अमित राहुल गांधी पर निशाना साध रहे थे। उन्होंने कहा- राहुल बाबा नरेंद्र मोदी से सवाल पूछ रहे हैं। इसके बाद वे अपने ट्रांसलेटर से इसे ट्रांसलेट करने के लिए कहते हैं। इस पर उनके बगल में खड़ी ट्रांसलेटर छह सात लाइन का लंबा ट्रांसलेट करती है। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्वगुरु भी बताती हैं। इससे नाखुश अमित शाह उनसे उतना ही कहने को बोलते हैं जिनता वे खुद बोल रहे हैं। 

इससे ट्रांसलेटर घबरा जाती है। अगली बार जब अमित शाह यह कहते हैं कि वे यहां राहुल गांधी को जवाब देने नहीं आए वे नेलमंगला को जवाब देने आए हैं। इसमें अनुवादक केवल इतना बताती है कि अमित शाह नेलमंगला को जवाब देने आए हैं। इस पर खिन्न होकर अमित शाह उसे राहुल गांधी का नाम ना लेने को लेकर नाराजगी जताते हैं। इसके बाद बीच रैली से ट्रांसलेटर को हटा दिया जाता है।


इसका वीडिया सोशल मीडिया वायरल हो रहा है। इसमें लोग बीजेपी को बढ़ा-चढ़ाकर बोलने वाली और खासतौर अमित शाह व मोदी की बड़ी-बड़ी बातों को लेकर उन पर धावा बोल रहे हैं। (जरूर पढ़ेंः कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018: नये सर्वे में कांग्रेस को 74 सीटें, बीजेपी 100 के पार)

अमित शाह ने कहा सिद्धारमैया सरकार विकास नहीं करेंगी, ट्रांसलेटर बोला- मोदी देश बर्बाद कर देंगे

अमित शाह धारवाड़ जिले की दवानागिरी की एक सभा में सिद्धारमैया सरकार पर हमला बोल रहे थे, 'सिद्धारमैया सरकार कर्नाटक का विकास नहीं कर सकती। आप मोदी जी पर विश्वास करके येदियुरप्पा को वोट दीजिए। हम कर्नाटक को देश का नंबर वन राज्य बनाकर दिखाएंगे।'

बंगलुरु आधारित वन इंडिया की खबर के मुताबिक बीजेपी सांसद प्रह्लाद जोशी ने अमित शाह के इस बयान को इस रूप में ट्रांसलेट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब, दलित और पिछड़ों के लिए कुछ भी नहीं करेंगे। वो देश को बर्बाद कर देंगे। आप उन्हें वोट दीजिए।'  (जरूर पढ़ेंः PM मोदी की मुस्लिम फैन ने बनाई पार्टी, 224 सीटों पर लड़ेंगी चुनाव, सलमान खान के दोनों भाई करते हैं प्रचार)

अमित शाह ने की मोदी की तारीफ, ट्रांसलेटर ने बना दिया माखौल

अमित शाह ने अपनी एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पॉवर हाउस हैं'। इस पर उनके ट्रांसलेटर ने जनता से कहा, 'पीएम मोदी ट्रांसफॉर्मर हैं'। इससे बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष भड़क गए उन्होंने ट्रांसलेटर से संभलकर बोलने की नसीहत दी। लेकिन ट्रांसलेटर यही नहीं रुका। उसने कई बार मोदी को बीजेपी का प्रधानमंत्री कहकर संबोधित किया।



अमित शाह ने पूछा क्या आप येदियुरप्पा को सीएम बनाना चाहते हैं, लोगों ने कहा- नहीं

चित्रदुर्ग में अमित शाह को अपने आधे भाषण के बीच अनुवादक की सहायता लेनी पड़ी। क्योंकि उन्होंने भाषण के दौरान लोगों से पूछा- क्या आप येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं? कन्नड़ लोगों को यह बात समझ नहीं आई उन्होंने अमित शाह के अंदाज से अंदाजा लगाया और एक सुर में बोल पड़े- नहीं।  (जरूर पढ़ेंः कर्नाटक चुनाव 2018: अंतिम सर्वे में BJP से ज्यादा सीटें कांग्रेस को, JDS के बिना नहीं बनेगी सरकार)

इससे पहले भी भाषा को लेकर बीजेपी के नेताओं के संबोधन में खासी परेशानी हो रही है। ऐसे ही एक मामले को अभिनेता प्रकाश राज ने रेखांकित किया था। उन्होंने बताया कि जब पीएम मोदी बोल रहे थे लोग हंस रहे थे। क्योंकि वे पीएम को बिल्कुल नहीं समझ पा रहे थे। इसी तरह योगी आदित्यनाथ को भाषणों को लेकर खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसलिए हालिया भाषणों में सभी नेता ट्रांसलेटर रख रहे हैं।

Web Title: Karnataka assembly election 2018: Amit Shah

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे