जम्मू-कश्मीर ने फिल्म शूटिंग, स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए फिल्म नीति शुरू की

By भाषा | Published: August 6, 2021 04:39 PM2021-08-06T16:39:07+5:302021-08-06T16:39:07+5:30

J&K launches film policy to promote film shooting, local talent | जम्मू-कश्मीर ने फिल्म शूटिंग, स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए फिल्म नीति शुरू की

जम्मू-कश्मीर ने फिल्म शूटिंग, स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए फिल्म नीति शुरू की

श्रीनगर, छह अगस्त जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश की फिल्म नीति की शुरुआत की है। इसके बारे में अधिकारियों ने बताया कि इस क्षेत्र में फिल्म उद्योग के समग्र विकास को सुगम बनाने के लिए काम किया जा रहा है, जिसमें फिल्म विकास परिषद की स्थापना और बंद सिनेमाघरों का पुनरुद्धार भी शामिल है।

बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान और फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी की उपस्थिति में बृहस्पतिवार को यहां सितारों से सजे एक भव्य कार्यक्रम में फिल्म नीति जारी की गई। इस नीति का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को फिल्म निर्माताओं के लिए फिल्म शूटिंग गंतव्य की पहली पसंद के रूप में स्थापित करना है।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में फिल्म उद्योग के समग्र विकास को बढ़ावा देने, जम्मू-कश्मीर फिल्म विकास परिषद की स्थापना और प्रतिभा पूल और सभी शूटिंग स्थलों के लिए वेबसाइट तक पहुंच प्रदान करने की नीति पर काम किया गया है।

उन्होंने बताया कि यह शूटिंग लोकेशन के विकास, फिल्म स्क्रीनिंग के लिए बुनियादी ढांचों के निर्माण, बंद सिनेमा हॉल के पुनरुद्धार, मौजूदा सिनेमा हॉल को उन्नत करने, मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल की स्थापना को प्रोत्साहित करने, गंतव्य विपणन, जम्मू-कश्मीर फिल्म महोत्वस का आयोजन और क्षेत्रीय फिल्मों की फिर से शुरुआत और उसे संरक्षण प्रदान करेगा।

अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में आने वाले फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई सारी रियायतें प्रदान करने के अलावा, एकल-खिड़की मंजूरी तंत्र, तैयार उपकरण, स्थान और टैलेंट डायरेक्टरी की व्यवस्था की है।

कार्यक्रम में सिन्हा ने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के लिए एक ऐतिहासिक दिन है।

उन्होंने कहा कि सरकार इस क्षेत्र को एक बार फिर फिल्म उद्योग का पसंदीदा स्थल बनाने के लिए एक जीवंत फिल्म पारिस्थितिकी तंत्र बना रही है।

उन्होंने कहा कि देश की सर्वश्रेष्ठ नीतियों में से एक यह नई फिल्म नीति जम्मू-कश्मीर को बदल देगी और एक सिनेमैटोग्राफर की खुशी के उनके पुराने दिनों को पुनर्जीवित करेगी।

उन्होंने कहा, "मैं दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं को जम्मू-कश्मीर आने और जम्मू-कश्मीर की मौलिक अद्भुत सुंदरता से रू-ब-रू होने के लिए आमंत्रित करता हूं। साथ ही, जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विश्व स्तरीय सुविधाओं के अलावा, कई वित्तीय और गैर-वित्तीय प्रोत्साहनों का भी लाभ उठाएं।"

विशेषज्ञों के परामर्श और अन्य राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अन्य देशों की प्रगतिशील फिल्म नीतियों के गहन अध्ययन के बाद फिल्म नीति का मसौदा तैयार किया गया है।

सिन्हा ने कहा कि यह फिल्म नीति सिर्फ एक सरकारी दस्तावेज नहीं है, बल्कि इसके जरिए जम्मू-कश्मीर सिनेमा की दुनिया और फिल्म शूटिंग की लंबी और समृद्ध परंपरा के साथ अपनी गौरवपूर्ण विरासत को फिर से हासिल करेगा।

उन्होंने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के बदलते विकास परिदृश्य का भी प्रतिबिंब है और कला क्षेत्र की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व भी करता है।

साठ और सत्तर के दशक को याद करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि एक समय था जब जम्मू-कश्मीर और हिंदी फिल्म उद्योग एक दूसरे के पूरक थे।

जम्मू-कश्मीर की मनमोहक सुंदरता को कैमरे के माध्यम से कैद किया गया और सिल्वर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया। उन्नीस सौ साठ के दशक में राज कपूर, शम्मी कपूर, राजेंद्र कुमार, दिलीप कुमार और बाद में यश चोपड़ा, राहुल रवैल, मणिरत्नम जैसे बड़े और जाने-माने फिल्मकारों और फिल्मी हस्तियों का जम्मू-कश्मीर से गहरा नाता था।

सिन्हा ने कहा कि दशकों बाद दुनिया को एक बार फिर वही परिदृश्य देखने और अनुभव करने को मिलेगा।

इस अवसर पर मौजूद बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने कहा है कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा शुरू की गई जम्मू-कश्मीर की फिल्म नीति-2021 घाटी में फिल्मों की शूटिंग की सुविधा प्रदान करेगी, जो अपने खूबसूरत स्थानों के लिए जानी जाती है।

खान ने यहां एसकेआईसीसी में आयोजित कार्यक्रम में कहा, "मैं मनोज सिन्हा को बधाई देना चाहता हूं और इस फिल्म नीति के लिए उनका भी आभारी हूं। यह फिल्म उद्योग के लिए खुशी का क्षण है और हमें कई सुविधाएं मिलेंगी और इससे यहां फिल्मों की शूटिंग आसान हो जाएगी। मैं पूरी टीम को शुभकामनाएं देता हूं।"

अभिनेता वर्तमान में केंद्र शासित प्रदेश में अपनी आगामी फिल्म "लाल सिंह चड्ढा" की शूटिंग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन, पुलिस और अन्य सभी एजेंसियों ने टीम के साथ बहुत सहयोग किया है।

उन्होंने कहा, "अगर मैं अपने अनुभव साझा करना चाहता हूं, हमारी फिल्म की शूटिंग जारी है और अभी तक इस नीति के तहत कवर नहीं की गई है, लेकिन मैं आपको बता दूं कि प्रशासन, पुलिस और अन्य सभी एजेंसियों ने बहुत सहयोग किया है।’’

खान ने कहा, "उन्होंने हमारी बहुत मदद की है और मैं वास्तव में उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। यह वास्तव में बहुत सहायक रहा है।"

उन्होंने घाटी के लोगों को उनपर प्यार बरसाने के लिए धन्यवाद भी दिया।

अभिनेता ने खुशी जताई कि नई फिल्म नीति के तहत सरकार यहां के युवाओं के लिए फिल्म संस्थान शुरू कर रही है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह कश्मीर के युवाओं के लिए रचनात्मक क्षेत्र में प्रवेश करने और इसके बारे में जानने का एक शानदार अवसर होगा। साथ ही, जैसा कि हम अन्य राज्यों में देखते हैं, हम कश्मीरी फिल्में भी देखना चाहेंगे। हम जम्मू-कश्मीर में एक फिल्म उद्योग देखना चाहेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: J&K launches film policy to promote film shooting, local talent

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे