लाइव न्यूज़ :

झारखंड: असेंबली इलेक्शन से पहले JDU को बड़ा झटका, JMM के आवेदन पर चुनाव चिन्ह फ्रीज

By एस पी सिन्हा | Published: August 25, 2019 8:19 PM

झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) का चुनाव चिन्ह फ्रीज कर दिया. लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में झामुमो के चुनाव चिन्ह तीर-धनुष को भी आयोग ने फ्रीज कर दिया था. इस बार झामुमो ने झारखंड में जदयू के चुनाव चिह्न पर रोक लगाने के लिए आयोग का दरवाजा खटखटाया था.

Open in App

झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही महीनों का समय बाकी है. ऐसे में राज्य में सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी जमीन तलाश रहे हैं. इन सबके बीच झारखंड में जदयू को एक बड़ा झटका लगा है. जिसमें चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव में जदयू के चुनाव चिन्ह को फ्रीज कर दिया है. 

बताया जा रहा है कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की ओर से की गई मांग पर चुनाव आयोग ने यह फैसला सुनाया है. झामुमो की मांग पर हुए इस फैसले के बाद अब झारखंड में जदयू अपने वर्तमान चुनाव चिन्ह के साथ कोई चुनाव नहीं लड़ सकता है.

झामुमो के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने यह जानकारी देते हुए कहा कि झामुमो के लिए यह एक बड़ी जीत है. भट्टाचार्य ने कहा कि लगता है कि एक सोची-समझी साजिश के तहत भाजपा ऐसा कर रही थी. भाजपा जानती है कि झामुमो को रोकना है तो जदयू के साथ मिलकर साजिश करें. जदयू के चुनाव चिह्न तीर से प्रत्याशी उतारें ताकि झामुमो के लोगों में तीर-धनुष को लेकर भ्रम हो.

उन्होंने कहा कि झामुमो समझ चुका है कि राज्य के बाहर के नेताओं को लाकर यहां स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है. इससे उनका मंसूबा पूरा नहीं होगा. 26 अगस्त से बदलाव यात्रा निकाली जायेगी. इसमें हेमंत सोरेन शामिल होंगे. 

यहां उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में झामुमो के चुनाव चिन्ह तीर-धनुष को भी चुनाव आयोग ने फ्रीज कर दिया था. इसके बाद अब झामुमो ने झारखंड में जदयू के चुनाव चिह्न पर रोक लगाने के लिए चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था. झामुमो ने झारखंड में किसी दूसरी पार्टी को तीर चुनाव चिह्न दिये जाने पर आपत्ति दर्ज की थी. झामुमो के इस आग्रह को चुनाव आयोग ने स्वीकार कर लिया है. वहीं, झारखंड जदयू के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने कहा है कि जदयू का सिम्बल फ्रीज होने से पार्टी पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन झामुमो के तीर धनुष को लेकर हम चुनाव आयोग में आवेदन देंगे. सालखन मुर्मू ने कहा है कि चुनाव आयोग से हम झामुमो के पार्टी सिम्बल को फ्रिज करने के लिए आवेदन करेंगे क्योंकि तीर धनुष आदिवासियों की सभ्यता संस्कृति से जुड़ा हुआ है. झामुमो को उसी का फायदा मिलेगा सिर्फ तीर धनुष सिम्बल ही उसकी पहचान है.

उन्होंने कहा कि झामुमो ने यहां की जनता को सिर्फ ठगा है. उनके पास और कुछ भी नहीं है. खुद शिबू सोरेन चुनाव हार गए और साथ हीं साढ़े तीन करोड़ में राज्य को बेचने का काम कौन किया, ये सभी जानते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि झारखंड में भाजपा से हमें कोई लेना देना नहीं. हम दोनों की सोच अलग है. हम बिहार में शराब की दुकान बंद करते हैं, यहां शराब की दुकान सरकार खोल रही है. हम बिहार में पारा शिक्षक को 31 हजार रुपये वेतन देते हैं, यहां सरकार लाठी से पीटती है.

टॅग्स :झारखंड विधानसभा चुनाव 2019झारखंडरांचीझारखंड मुक्ति मोर्चाजेडीयूभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
Open in App

संबंधित खबरें

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतपुलवामा हमले को लेकर रेवंत रेड्डी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, बीजेपी ने दी प्रतिक्रिया, देखें वीडियो

भारतSaran LS polls 2024: राजद प्रमुख लालू यादव के समधी चंद्रिका राय ने रोहिणी आचार्य के खिलाफ मोर्चा खोला, भाजपा प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी को सपोर्ट

भारतSamastipur Lok Sabha seat 2024: नीतीश मंत्रिमंडल के दो मंत्री अशोक चौधरी-महेश्वर हजारी भिड़े, बेटी और बेटे लड़ रहे समस्तीपुर सीट से चुनाव, सीएम नीतीश कैसे करें प्रचार!

भारतJharkhand Minister Secretary ED: ईडी छापेमारी में ग्रामीण विकास मंत्री के पीएस के केबिन से मिला रुपयों का बंडल, आलमगीर आलम पर कसा शिकंजा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "देश के 14 फीसदी अल्पसंख्यक 86 फीसदी लोगों को कैसे डरा सकते हैं?", कांग्रेस के दानिश अली ने पीएम मोदी पर अल्पसंख्यकों को भड़काने का आरोप लगाते हुए कहा

भारतNarendra Modi 5 Guarantee: ममता के गढ़ में मोदी ने बंगाल के लोगों को दी 5 गारंटी

भारतArvind Kejriwal Meeting AAP Mla: 'मेरी गिरफ़्तारी के बाद 'आप' ज़्यादा मज़बूत हो गई' सीएम आवास पर विधायकों की बैठक में बोले केजरीवाल

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस ने मुझे धोखा दिया था, मैंने नहीं", सूरत से पार्टी के उम्मीदवार रहे नीलेश कुंभानी ने कहा