जम्मू-कश्मीरः चिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल को ब्लास्ट प्रूफ बनाया गया है, जानिए इसकी लागत

By अनिल शर्मा | Published: September 25, 2022 04:23 PM2022-09-25T16:23:26+5:302022-09-25T16:31:41+5:30

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी पर बना यह पुल उधमपुर-रियासी-अनंतनाग-श्रीनगर-बारामूला रेलवे परियोजना का हिस्सा है।

Jammu Kashmir World's highest railway bridge being built on Chenab river has been made blast proof | जम्मू-कश्मीरः चिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल को ब्लास्ट प्रूफ बनाया गया है, जानिए इसकी लागत

जम्मू-कश्मीरः चिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल को ब्लास्ट प्रूफ बनाया गया है, जानिए इसकी लागत

Highlights चिनाब नदी पर बन रहे इस रेलवे ब्रिज का निर्माण कार्य 2004 में शुरू हुआ था।इस रेलवे ब्रिज निर्माण AFCONS कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है।

जम्मू-कश्मीरः जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल को डीआरडीओ की मदद से ब्लास्ट प्रूफ बनाया गया है। यह जानकारी केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने दी है। पीआईबी के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ब्लास्ट प्रूफ रेलवे पुल होगा।

बताया जा रहा है कि यह पेरिस में स्थित एफिल टॉवर से 35 मीटर लंबा है। बकौल पीआईबी, 359-मीटर ऊंचे इस पुल के निर्माण की लागत ₹27,949 करोड़ है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) भी इसकी खासियतें बताता रहता है। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी पर बना यह पुल उधमपुर-रियासी-अनंतनाग-श्रीनगर-बारामूला रेलवे परियोजना का हिस्सा है।

चिनाब नदी पर बन रहे इस रेलवे ब्रिज निर्माण AFCONS कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है जिसमें 17 स्पैन हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पुल को भारत में पहली बार DRDO के परामर्श से ब्लास्ट लोड के लिए डिजाइन किया गया है जो 8 तीव्रता के भूकंप का सामना करने में सक्षम होगा और 30 किलो विस्फोटक के विस्फोट का सामना भी कर सकता है।

गौरतलब है कि पुल को समय पर पूरा करने के लिए 1,300 से अधिक कर्मचारी और 300 इंजीनियर्स ने चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। निर्माण कार्य 2004 में शुरू हुआ था।

 

Web Title: Jammu Kashmir World's highest railway bridge being built on Chenab river has been made blast proof

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे