जम्मू-कश्मीर: आतंकवादी इन दो वजहों से तो नहीं कर रहे पुलिसकर्मियों के परिजनों को अगवा

By धीरज पाल | Published: August 31, 2018 12:04 PM2018-08-31T12:04:11+5:302018-08-31T12:06:43+5:30

सीरियल किडनैपिंग में खास बात यह है कि आतंकवादियों ने पुलिसकर्मी के बेटे और भाई को निशाना बनाकर अगवा किया है। हालांकि इस अपरण के पीछे आतंकवादियों का मकसद अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है।

jammu kashmir terrorist kidnapped the family of 10 policemen Behind these two reseon | जम्मू-कश्मीर: आतंकवादी इन दो वजहों से तो नहीं कर रहे पुलिसकर्मियों के परिजनों को अगवा

जम्मू-कश्मीर: आतंकवादी इन दो वजहों से तो नहीं कर रहे पुलिसकर्मियों के परिजनों को अगवा

जम्मू-कश्मीर, 31 अगस्त: जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों से आतंकवादियों ने पुलिसकर्मियों के परिजनों को अगवा कर लिया। आतंकवादियों द्वारा पुलिसकर्मियों के परिजनों के अगवा करने की संख्या बढ़ती जारी रही है। दो दिनों में अब तक आतंकवादियों ने 10 पुलिसकर्मियों के परिजनों को अगवा कर लिया है। पहले 5 पुलिसकर्मी  परिजन के अगवा करने की खबर आई थी। इसके बाद  9 और अब 10 पुलिसकर्मी के परिजनों के अगवा करने की खबर आ रही है। घटना की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि आंतकवादियों ने कम से कम पांच लोगों को शोपियां, कुलगाम, अनंतनाग और अवंतिपोरा से अगवा किया है। अगवा किए गए लोगों के परिजन जम्मू-कश्मीर पुलिस में काम करते हैं।  

सीरियल किडनैपिंग में खास बात यह है कि आतंकवादियों ने पुलिसकर्मी के बेटे और भाई को निशाना बनाकर अगवा किया है। हालांकि इस अपरण के पीछे आतंकवादियों का मकसद अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। इस आतंकित महौल से जम्मू-कश्मीर में पुलिस प्रशासन और उनके तमाम परिजन परेशान दिखाई दे रहे हैं।   

 इन 10 पुलिसकर्मियों के इनके बेटे-भाई को किया गया अगवा

1. जुबैर अहमद भट्ट जो पुलिसकर्मी मोहम्मद मकबूल भट्ट के बेटे हैं।
2. आरिफ अहमद जो HSO नाजिर अहमद के भाई
3. फैजान अहमद  पुलिसकर्मी बशीर अहमद के बेटे हैं। 
4. सुमैर अहमद, पुलिसकर्मी अब्दुल सलाम के बेटे हैं।
5. गौहर अहमद, डीएसपी एज़ाज के भाई हैं।
6. डीएसपी मोहम्मद शाहिद का भतीजा अगवा
7. पुलवामा से एक पुलिसवाले के भाई को अगवा किया गया।
8. पुलिसवाले के बेटे को काकापोरा से अगवा किया गया।
9. त्राल से भी एक पुलिसवाले के बेटे को अगवा किया गया । 

सीरियल किडनैंपिग के पीछे दो बड़ी वजहें

जम्मू-कश्मीर में दो दिनों से लगातार हो रही सीरियल किडनैंपिग के पीछे आर्टिकल 35A और आंतकवादी सैयद सलाहुद्दीन के दूसरे बेटे को गिरफ्तारी की आशंका जताई जा रही है। पुलिस ने फिलहाल कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है और कहा है कि वह अगवा करने संबंधी रिपोर्टों का पता लगा रही है। हाल ही में राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने श्रीनगर से हिज्बुल मुजाहिद्दीन के चीफ सैयद सलाउद्दीन के बेटे सैयद शकील अहमद को गिरफ्तार किया था।

खबर के अनुसार हिज्बुल चीफ सलाउद्दीन के बेटे को उसके ही घर से गिरफ्तार किया गया था। एनआईए के द्वारा ये गिरफ्तारी टेरर फंडिंग मामले में की गई है। वहीं, कहा जा रहा है कि पहले एनआईए ने घर छापा मारा था जहां कुछ ऐसे दस्तावेज मिले जिनके आधार पर बाद में शकील की गिरफ्तारी की गई है।

जानिए क्या है आर्टिकल 35A 

संविधान में जम्मू-कश्मीर को धारा-370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा मिला है। साल 1954 में 14 मई को राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के आदेश के बाद वहां के स्थानीय लोगों को परिभाषित करने के लिए संविधान में धारा-370 में आर्टिकल 35-ए को जोड़ा गया। इसके तहत वहां पर कोई भी बाहरी संपत्ति नहीं खरीद सकता है। बाहरी लोग जम्मू-कश्मीर में सरकारी नौकरी नहीं कर सकते हैं। आर्टिकल 35-ए के अनुसार अगर राज्य की महिला किसी बाहरी शख्स (गैर कश्मीरी) से शादी करती है तो उसकी नागरिकता खत्म हो जाएगी। 

English summary :
Terrorists abducted the families of policemen of Jammu and Kashmir. Terrorists abducting the families of policemen continues to increase. So far the terrorists have kidnapped the relatives of 10 policemen in two days in Jammu and Kashmir. News of the abduction of the 5 policemen relatives came to fore first.


Web Title: jammu kashmir terrorist kidnapped the family of 10 policemen Behind these two reseon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे