जम्मू-कश्मीर: पहली बार एलओसी से सटे दुर्गम क्षेत्र पर्यटकों के लिए खोलने की घोषणा

By सुरेश एस डुग्गर | Published: November 30, 2023 02:44 PM2023-11-30T14:44:28+5:302023-11-30T14:45:00+5:30

पर्यटन मानचित्र पर स्थलों की खोज की गई। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास चल रहे हैं।

Jammu and Kashmir Announcement of opening of inaccessible areas adjacent to LOC for tourists for the first time | जम्मू-कश्मीर: पहली बार एलओसी से सटे दुर्गम क्षेत्र पर्यटकों के लिए खोलने की घोषणा

फाइल फोटो

श्रीनगर: मौजूदा शरद ऋतु के मौसम के दौरान पर्यटकों की भारी आमद से उत्साहित जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस सर्दियों के मौसम में पर्यटकों के लिए पहली बार एलओसी से सटे दुर्गम बर्फ से ढके क्षेत्रों को खोलने की योजना की घोषणा की है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पर्यटकों को एलओसी के पास गुरेज़, लोलाब, बंगस और उत्तरी कश्मीर के अन्य क्षेत्रों सहित बर्फ से ढके गंतव्यों के आकर्षक परिदृश्यों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में शीतकालीन स्थलों में न केवल स्थापित पसंदीदा बल्कि नए जोड़े गए पर्यटन स्थल भी शामिल होंगे। इन क्षेत्रों, जैसे गुरेज़ और अन्य क्षेत्रों को साहसिक यात्रियों के लिए नए स्कीइंग हॉटस्पॉट के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। अधिकारी ने कहा कि ये स्थान हर मौसम में पर्यटन स्थल बनने के लिए तैयार हैं, जिससे पूरे सर्दियों के महीनों में सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

अधिकारी का कहना था कि इस वर्ष, प्रशासन बर्फ से घिरे क्षेत्रों की ओर ध्यान केंद्रित करने पर विचार कर रहा है। जबकि गुलमर्ग और पहलगाम जैसी जगहें पहले से ही प्रसिद्ध हैं, योजना इन क्षेत्रों को कम करने के उद्देश्य से सीमावर्ती क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की है।

पर्यटन मानचित्र पर स्थलों की खोज की गई। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास चल रहे हैं। पर्यटन अधिकारी ने उल्लेख किया कि, पिछले साल की तरह, बंगस, अठवाटू और सरुंदर जैसे विभिन्न स्थानों में कई शीतकालीन कार्निवल आयोजित किए गए, जिसमें उल्लेखनीय सफलता मिली। हालांकि, इस साल और भी अधिक व्यापक लाइनअप की उम्मीद है, सरकार सक्रिय रूप से प्रयासों का समन्वय कर रही है।

उन्होंने आगे कहा कि सर्दियों के महीनों के दौरान गुरेज़ जैसे क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर सेवाओं का विस्तार किया जाएगा, और सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क रखरखाव के लिए जिम्मेदार सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) कम से कम समय में तेजी से सड़क रखरखाव सुनिश्चित कर रहा है।

Web Title: Jammu and Kashmir Announcement of opening of inaccessible areas adjacent to LOC for tourists for the first time

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे