ट्विटर विवाद पर बोले नए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव- कानून का पालन सभी को करना चाहिए

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 8, 2021 03:34 PM2021-07-08T15:34:32+5:302021-07-08T17:45:43+5:30

अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार मंत्रालय का कार्यभार संभाला। संसद सदस्य के रूप में वैष्णव का यह पहला कार्यकाल है।

IT Minister Ashwini Vaishnav says issue of Twitter must abide by law of land abided by everyone | ट्विटर विवाद पर बोले नए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव- कानून का पालन सभी को करना चाहिए

मुझे देश की सेवा करने के लिए महान अवसर दिया है। दूरसंचार, आईटी और रेलवे। (photo-ani)

Highlights रविशंकर प्रसाद की जगह अश्विनी वैष्णव को नया आईटी मंत्री बनाया गया है।वह ओडिशा से राज्यसभा सांसद हैं। पीयूष गोयल की जगह नया रेल मंत्री भी बनाया गया है।

नई दिल्लीः नौकरशाह से नेता बने अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को कानून का पालन करना चाहिए।

आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार मंत्रालय का कार्यभार संभालने के तुरंत बाद उन्होंने कहा, "भारत में कारोबार करने वाली सभी कंपनियां, उन सभी को हमारे कानून का पालन करना होगा।" रविशंकर प्रसाद की जगह अश्विनी वैष्णव को नया आईटी मंत्री बनाया गया है।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नये सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों को लेकर केंद्र सरकार के साथ ट्विटर के गतिरोध पर बृहस्पतिवार को कहा कि भारत में रहने और काम करने वालों को देश के नियमों का अनुपालन करना होगा।

आईटी नियमों का माइक्रोब्लॉगिंग मंच ट्विटर द्वारा अनुपालन नहीं करने के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जो कोई भारत में रहता है और काम करता है उसे देश के नियमों का अनुपालन करना होगा। ओडिशा से सांसद वैष्णव ने बुधवार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्हें सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ-साथ रेलवे का भी प्रभार दिया गया है।

अमेरिकी कंपनी ट्विटर भारत में नये आईटी नियमों का अनुपालन करने में नाकाम

उन्होंने कहा कि यह जिम्मेदारी देने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं। वैष्णव ने कहा कि उनका मुख्य जोर कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने पर होगा। कुछ महीने पहले, उन्होंने ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड (विश्वविद्यालय) छात्र संघ की अध्यक्ष एवं कर्नाटक की रहने वाली रश्मि सामंत के इस्तीफे को नस्लवाद का गंभीर मामला बताते हुए साइबर धौंस जमाने का मुद्दा राज्यसभा में उठाया था। गौरतलब है कि अमेरिकी कंपनी ट्विटर भारत में नये आईटी नियमों का अनुपालन करने में नाकाम रहने को लेकर मुश्किल में पड़ गया है।

नये आईटी नियम 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता (यूजर) वाले सोशल मीडिया मंचों द्वारा अन्य जरूरतों के साथ-साथ तीन मुख्य अधिकारियों -- मुख्य अनुपालन अधिकारी , नोडल अधिकारी और शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करने का प्रावधान करता है। ये तीनों अधिकारी भारत में रहने चाहिए। नये नियम 26 मई को प्रभावी हुए थे, लेकिन ट्विटर द्वारा सोशल मीडिया दिशानिर्देशों का अनुपालन करना अभी बाकी है, जबकि सरकार ने इस बारे में बार-बार उसे स्मरण दिलाया है।

संसद सदस्य के रूप में अश्विनी का यह पहला कार्यकाल है। वह ओडिशा से राज्यसभा सांसद हैं। अश्विनी वैष्णव उन 43 नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने कल शाम पद की शपथ ली। उन्हें पीयूष गोयल की जगह नया रेल मंत्री भी बनाया गया है।

उन्होंने कहा, "मैं माननीय प्रधान मंत्री का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने मुझे देश की सेवा करने के लिए महान अवसर दिया है। दूरसंचार, आईटी और रेलवे। तीनों में बहुत सारी सहक्रियाएं हैं और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम करूंगा कि उनकी दृष्टि को लागू किया जाए।" वैष्णव इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय तथा संचार मंत्रालय में वरिष्ठ भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद की जगह लेंगे।

अश्विनी वैष्णव ने रेल मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला

नौकरशाह-उद्यमी से नेता बने अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को देश के नए रेल मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल लिया। भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1994 बैच के पूर्व अधिकारी वैष्णव ने 15 वर्ष से अधिक समय तक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभालीं। उन्हें खासतौर से बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) की रूपरेखा बनाने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है जो उन्हें रेल क्षेत्र में भी मदद करेगा।

उन्होंने जनरल इलेक्ट्रिक एंड सिमंस जैसी बड़ी वैश्विक कंपनियों में भी नेतृत्व भूमिकाएं निभायी हैं। वैष्णव ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर से एम.टेक किया है। उनके पास संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी के दो अन्य महत्वपूर्ण विभाग भी रहेंगे।

वैष्णव ने प्रभार संभालते हुए कहा, ‘‘रेल क्षेत्र में पिछले 67 वर्षों में शानदार काम किया गया है। मैं यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के मुताबिक, इसे आगे ले जाने के लिए आया हूं।’’ नव नियुक्त मंत्री ने बाद में ट्विटर पर प्रधानमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा, ‘‘आज केंद्रीय रेल मंत्री के तौर पर प्रभार संभाला। एक बार फिर तहे दिल से मैं, यह जिम्मेदारी मुझे देने के लिए, माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति आभार जताता हूं।’’ 

Web Title: IT Minister Ashwini Vaishnav says issue of Twitter must abide by law of land abided by everyone

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे