इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू करेंगे ताजमहल का दीदार, पीएम नरेंद्र मोदी के संग गुजरात में कर सकते हैं रोड शो

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 15, 2018 08:29 AM2018-01-15T08:29:23+5:302018-01-16T08:00:49+5:30

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को भारत दौरे पर पहुंचे। पीएम नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर उनका स्वागत किया।

Israeli PM Benjamin Netanyahu will Visit Agra Taj Mahal Today, Will Sign Agreement With PM Narendra Modi | इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू करेंगे ताजमहल का दीदार, पीएम नरेंद्र मोदी के संग गुजरात में कर सकते हैं रोड शो

इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू करेंगे ताजमहल का दीदार, पीएम नरेंद्र मोदी के संग गुजरात में कर सकते हैं रोड शो

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू  अपने छह दिवसीय भारत दौरे में उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित ताज महल का दीदार करेंगे। इजराइली पीएम गुजरात के वडराड स्थित सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन एग्रीकल्चर का भी दौरा करेंगे। माना जा रहा है कि दोनों नेता गुजरात में साझा रोड शो भी करेंगे। इजराइली पीएम रविवार (14 जनवरी) को भारत के छह दिवसीय दौरे पर आये। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका हवाईअड्डे पर गले लगकर स्वागत किया। करीब डेढ़ दशक बाद कोई इजराइली प्रधानमंत्री भारत आया है। इससे पहले साल 2003 में तत्कालीन इजराइली पीएम एरियल शेरॉन भारत आये थे। 

इजराइली पीएम के भारत दौरे के दम्यान दोनों देशों के बीच कृषि, जल संसाधन, रक्षा, तेल, गैस, विनिर्माण और रक्षा जैसे क्षेत्रों में कई अहम समझौते हो सकते हैं। इजराइली पीएम के साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू और 130 व्यापारियों का प्रतिनिधि मण्डल भी आया है। इजराइली  पीएम मुंबई में भारतीय कारोबारियों से भी मुलाकात करेंगे। भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार रात को पीएम नेतन्याहू के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया था।

भारत इजराइल के बीच हो सकता है इन क्षेत्रों में समझौता-

भारत और इजराइल दोनों के बीच सबसे अहम कारोबारी संबंध रक्षा क्षेत्र में हैं। इजराइल से हथियार खरीदने के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे रहा है। साल 2016 में  भारत ने इजराइल से करीब 59 करोड़ रुपये के हथियार खरीदे थे। हाल ही में भारत ने इजराइली कंपनी से 50 करोड़ डॉलर का एंटी-टैंक मिसाइल सौदा रद्द कर दिया। इजराइली पीएम के भारत आगमन से पहले इसे बड़ा झटका माना जा रहा है लेकिन दोनों देशों के नेताओं के अब तक के बयानों से जाहिर हो रहा है कि दोनों देश सकारात्मक रूप से इस मसले पर पेश आने वाले हैं।

भारत और इजराइल के बीच साइबर सिक्योरिटी क्षेत्र में भी अहम समझौते हो सकते हैं। डिजिटल इंडिया भारतीय पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है और इसके लिए साइबर सिक्योरिटी के सवाल अभी से खड़े होने लगे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जुलाई 2017 में भारतीय पीएम मोदी ने अपनी इजराइल यात्रा में साइबर सिक्योरिटी से जुड़े जो समझौते किए थे उसे पीएम नेतन्याहू के भारत दौरे में और व्यापक बनाया जाएगा।   

जल शोधन और प्रबंधन के क्षेत्र में इजराइल दुनिया के अग्रणी देशों में माना जाता है। भारत में भी पीने और सिंचाई के पानी समस्या पिछले कुछ सालों में बढ़ी है। इजराइली पीएम के इस दौरे में भी दोनों देशों के बीच जल शोधन और प्रबंधन से जुड़ी टेक्नोलॉजी से जुड़े समझौते हो सकते हैं।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिन्यूवेबल एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर काफी जोर है। अभी हाल ही में ग्रीनपीस एनजीओ ने एक रिपोर्ट जारी करके कहा था कि देश के ज्यादातर राज्य इस मामले में केंद्र सरकार द्वारा तय लक्ष्य से पीछे चल रहे हैं। भारत सरकार इस दिशा में भी इजराइल के संग अहम समझौते कर सकती है।

माना जा रहा है कि भारत और इजराइल विमानन क्षेत्र में भी कुछ अहम समझौते कर सकते हैं। मोदी कैबिनेट ने हाल ही में सिंगल रिटेल ब्रांड में 100 प्रतिशत और विमानन क्षेत्र में 49 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में विशेष छूट देने की घोषणा की है। इस घोषणा से इजराइली कारोबारी भारत में निवेश के लिए प्रेरित हो सकते हैं।

नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू के ट्वीट

इजराइली पीएम नेतन्याहू के स्वागत में भारतीय पीएम ने अंग्रेजी और हिब्रू में रविवार को ट्वीट किया था, "मेरे दोस्त, नेतन्याहू भारत में आपका स्वागत है। आपकी भारत यात्रा ऐतिहासिक व विशिष्ट है। इससे आगे हमारे देशों की घनिष्ठ मित्रता को मजबूती मिलेगी।" इजराइली पीएम ने भी भारतीय पीएम के ट्वीट का तुरंत जवाब दिया और लिखा, "भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद मेरे अच्छे दोस्त नरेंद्र मोदी।" जेरुसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा इस पर कहा, "हम उनके रुख की बहुत सराहना करते हैं।" मोदी और नेतन्याहू के बीच गहरी दोस्ती विकसित हुई है और वे एक दूसरे को सोशल मीडिया पर विविध अवसरों पर शुभ कामनाएं देते हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में इजरायल के प्रधानमंत्री का स्वागत करने के बाद दोनों नेताओं के बीच सोमवार को विविध मसलों पर बातचीत होगी।

Web Title: Israeli PM Benjamin Netanyahu will Visit Agra Taj Mahal Today, Will Sign Agreement With PM Narendra Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे