International Yoga Day 2023: जानिए इस साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की 'थीम' के बारे में

By रुस्तम राणा | Published: June 20, 2023 02:41 PM2023-06-20T14:41:24+5:302023-06-20T14:41:24+5:30

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम "वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" है, जो "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" की हमारी सामूहिक इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है।

International Day of Yoga 2023 theme is "Yoga for Vasudhaiva Kutumbakam" | International Yoga Day 2023: जानिए इस साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की 'थीम' के बारे में

International Yoga Day 2023: जानिए इस साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की 'थीम' के बारे में

International Yoga Day 2023: इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, अपने नौवें वर्ष में, 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में होगा। यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री द्वारा इस स्थान पर योग सत्र आयोजित किया जाएगा। हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। सेहतमंद जीवन और आत्मिक शांति के लिए योग का बड़ा महत्व है। योग दिवस की तिथि का चुनाव भी महत्वपूर्ण है।

21 जून चुनी गई तिथि ग्रीष्म संक्रांति है, जो उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है। इस दिन का उपयोग कल्याण के समग्र दृष्टिकोण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है जो योग प्रदान करता है। इस आधुनिक और भागदौड़ भरे जीवन में योग संतुलन खोजने के महत्व पर जोर देता है। यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक सद्भाव को बढ़ावा देता है। ध्यान, तनाव में कमी, और समग्र स्वास्थ्य और जीवन शक्ति सभी को योग द्वारा बढ़ावा दिया जाता है। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023: थीम

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम "वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" है, जो "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" की हमारी सामूहिक इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के कई लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। योग एक मन-शरीर अभ्यास है जो हजारों साल पहले भारत में उत्पन्न हुआ था। यह शारीरिक मुद्रा, श्वास व्यायाम और ध्यान को जोड़ती है। योग को लचीलेपन, शक्ति, संतुलन और धीरज में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। यह तनाव, चिंता और अवसाद में भी मदद कर सकता है।

विश्व योग दिवस को लेकर भारत की ओर से की गई थी पहल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र में अपने भाषण के दौरान एक समर्पित योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने पर सहमति व्यक्त की। 21 जून 2015 को उद्घाटन समारोह हुआ। इस दिन दुनिया भर में लाखों लोगों ने योग कार्यक्रमों में भाग लिया और इस कार्यक्रम को मीडिया द्वारा व्यापक रूप से कवर किया गया। तब से, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक वैश्विक घटना बन गया है, जिसमें अब 190 से अधिक देश भाग ले रहे हैं।

Web Title: International Day of Yoga 2023 theme is "Yoga for Vasudhaiva Kutumbakam"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे