भारत का पहला श्रमिक आंदोलन संग्रहालय केरल में

By भाषा | Published: January 17, 2021 05:50 PM2021-01-17T17:50:53+5:302021-01-17T17:50:53+5:30

India's first labor movement museum in Kerala | भारत का पहला श्रमिक आंदोलन संग्रहालय केरल में

भारत का पहला श्रमिक आंदोलन संग्रहालय केरल में

कोच्चि, 17 जनवरी विश्व श्रमिक आंदोलन के इतिहास को दर्शाने वाला देश का पहला श्रमिक आंदोलन संग्रहालय केरल के अलाप्पुझा में शुरू किया जाएगा।

राज्य के पर्यटन विभाग ने रविवार को कहा कि संग्रहालय में बड़ी संख्या में वे दस्तावेज एवं चीजें प्रदर्शित होंगी जिसने महाद्वीपों में श्रमिक आंदोलनों को आकार दिया और देश विशेष रूप से केरल में श्रमिक आंदोलन के उद्गम स्थल अलाप्पुझा को प्रभावित किया।

विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पोर्ट व कॉयर संग्रहालयों के पास में ‘लेबर मूवमेंट म्युजियम’ इस वर्ग के संघर्ष और श्रमिकों के संघर्ष को प्रदर्शित करने वाला ऐसा पहला प्रयास होगा। यह पर्यटकों को आकर्षित करने की एक व्यापक परियोजना का भी हिस्सा होगा।

संग्रहालय को एलडीएफ सरकार के दूसरे 100-दिवसीय कार्यक्रम के हिस्से के तौर पर शुरू किया जाएगा।

विभाग ने कहा, ‘‘पूर्व में बॉम्बे कंपनी द्वारा संचालित ‘न्यू मॉडल कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड’ को ‘लेबर मूवमेंट म्यूजियम’ में तब्दील किया गया है।

विभाग ने कहा कि यह चित्रों, दस्तावेजों और अन्य प्रदर्शनों के माध्यम से विश्व श्रमिक आंदोलन और केरल के श्रमिक आंदोलन के इतिहास को चित्रित करेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: India's first labor movement museum in Kerala

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे