भारत की इंद्री व्हिस्की ने 'विश्व की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की' का प्रतिष्ठित खिताब हासिल किया, दिग्गज ब्रॉण्ड्स को छोड़ा पीछे

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 2, 2023 12:21 PM2023-10-02T12:21:55+5:302023-10-02T12:24:06+5:30

'व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड अवार्ड्स' एक वार्षिक कार्यक्रम है। इस अवार्ड्स में दुनिया भर की 100 से अधिक व्हिस्की किस्मों को पेश किया जाता है। इसमें भारतीय व्हिस्की, 'इंद्री' को साल 2023 में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की के खिताब से सम्मानित किया गया है।

Indian whiskey 'Indri' awarded as best whisky in the world 2023 Whiskies of the World Awards | भारत की इंद्री व्हिस्की ने 'विश्व की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की' का प्रतिष्ठित खिताब हासिल किया, दिग्गज ब्रॉण्ड्स को छोड़ा पीछे

भारतीय व्हिस्की 'इंद्री' ने अपना परचम बुलंद किया

Highlightsभारतीय व्हिस्की 'इंद्री' ने अपना परचम बुलंद किया 'विश्व की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की' का प्रतिष्ठित खिताब हासिल किया 'इंद्री' भारत के हरियाणा में पिकाडिली डिस्टिलरीज का एक स्थानीय ब्रांड है

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे प्रतिष्ठित व्हिस्की चखने की प्रतियोगिताओं में से एक में भारतीय व्हिस्की 'इंद्री' ने अपना परचम बुलंद किया है। भारतीय व्हिस्की, 'इंद्री' को साल 2023 के 'व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड अवार्ड्स' में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की के खिताब से सम्मानित किया गया है।

 'इंद्री' भारत के हरियाणा में पिकाडिली डिस्टिलरीज का एक स्थानीय ब्रांड है। साल 2021 में भारत की पहली ट्रिपल-बैरल सिंगल माल्ट व्हिस्की के रूप में लॉन्च की गई 'इंद्री-ट्रिनी' की ख्याति अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है। द संडे गार्जियन के अनुसार, पिछले दो वर्षों में, इंद्री ने 14 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। ये बताता है कि भारतीय व्हिस्की 'इंद्री' ने अपने स्वाद से पूरी दुनिया में व्हिस्की के शौकिनों पर अपनी छाप छोड़ी है।

बता दें कि  'व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड अवार्ड्स' एक वार्षिक कार्यक्रम है। इस अवार्ड्स में दुनिया भर की 100 से अधिक व्हिस्की किस्मों को पेश किया जाता है। एक ज्यूरी इन सबका बेहद बारीकी से मूल्यांकन करती है। भारतीय व्हिस्की 'इंद्री' के दिवाली कलेक्टर संस्करण 2023 ने इस प्रतियोगिता में स्कॉच, बोरबॉन, कैनेडियन, ऑस्ट्रेलियाई और ब्रिटिश सिंगल माल्ट सहित कई अन्य दिग्गज प्रतिस्पर्धियों को पछाड़कर प्रतिष्ठित शीर्ष पुरस्कार प्राप्त किया।

इस प्रतियोगिता में कई श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं। सभी श्रेणियों में कई राउंड में कठोर परीक्षण के बाद एल्को-बेव उद्योग के कुछ शीर्ष निर्माताओं और प्रभावशाली लोगों का एक पैनल प्रत्येक श्रेणी में एक व्हिस्की को सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की घोषित करता है। 

इंद्री दिवाली कलेक्टर संस्करण 2023 एक पीटेड भारतीय एकल माल्ट है जो खास किस्म के जौ से बनी है। इसे भारत में तैयार किए गए पारंपरिक तांबे के बर्तनों में बनाया जाता है। भारत में उपलब्ध सबसे बेहतरीन सिंगल माल्ट व्हिस्की में से एक  'इंद्री' को बनाने का तरीका और इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले तत्व इसे खास बनाते हैं। इंद्री व्हिस्की बनाने की प्रक्रिया में विभिन्न प्रकार के एक्स-बोरबॉन फर्स्ट-फिल, वर्जिन ओक, एक्स-वाइन और एक्स-शेरी पीपों को शामिल किया जाता है। दिल्ली में इसके 750 एमएल बोतल की कीमत 3700 रुपये है।

Web Title: Indian whiskey 'Indri' awarded as best whisky in the world 2023 Whiskies of the World Awards

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे