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भारतीय रेल ने 12 नया बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाने का लिया फैसला, जानें किन नए रुट्स पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

By अनुराग आनंद | Updated: December 20, 2020 15:54 IST

भारत सरकार ने जापान के समक्ष 12 अन्य नए रुट्स पर बुलेट ट्रेन को दौड़ाने के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। जानें किन रुट्स पर चलेंगी बुलेट ट्रेन..

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ठळक मुद्देशहरों की आबादी कम से कम 10,00,000 होती है।दोनों शहरों के बीच कमसे-कम 300 से 700 किलोमीटर की दूरी होनी चाहिए।

नई दिल्ली: 2014 में सत्ता में आने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन योजना को हरी झंडी दिखाई। जापान के साथ मिलकर भारतीय रेलवे देश के कई रूट्स पर बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रहा है। 

इस बीच मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का इंतजार कर रहे लोगों के लिए नए साल से पहले बड़ी खबर आई है। भारत में जापान के दूतावास ने E5 सीरीज शिंकानसेन बुलेट ट्रेन की कुछ तस्वीरें साझा की हैं। 

टाइम्स नाऊ के मुताबिक, कहा जा रहा है कि यही ट्रेन भारतीय अवतार में बुलेट ट्रेन के रूप में दौड़ेगी। यह बुलेट ट्रेन चलने चलने के बाद मुंबई और अहमदाबाद के बीच की दूरी केवल 2 घंटे में पूरी हो जाएगी। Mumbai-Ahmedabad Bullet Train प्रोजेक्ट के 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

बुलेट ट्रेन के गलियारे:

किसी भी दो शहर को बुलेट ट्रेन परियोजना से जोड़ने के लिए दोनों स्टेशनों के बीच हाई-स्पीड रेल लाइन चालू करने के लिए पांच मानदंडों को प्रमुखता दिया जा रहा है। इन्हीं पांच मानदंड़ों के सूचकांक पर आधारित एक रैंकिंग प्रणाली विकसित की गई है। हमेशा बुलेट ट्रेन को उस रुट्स पर चलाने के लिए प्रमुखता दिया जा रहा है, जिन दो शहरों के बीच दो और शहर आते हैं। शहरों की आबादी कम से कम 10,00,000 होती है। दोनों शहरों के बीच कमसे-कम 300 से 700 किलोमीटर की दूरी होनी चाहिए।

इन मानदंडों में सबसे पहले नंबर पर यह है कि शहर की जनसंख्या (> 1 मिलियन) होनी चाहिए। 2. दोनों शहरों के बीच की दूरी, 300-700 किलोमीटर होनी चाहिए। 3. शहर की जीडीपी अच्छी होनी चाहिए। 4. शहर की जन घनत्व बेहतर होना चाहिए। 5. शहर के बीच यात्री प्रवाह- एसी रेल और हवाई यात्राएं और 6. 50% से अधिक एसी यात्री हिस्सेदारी वाले गलियारों की पहचान की गई थी।

इसके साथ ही भारत सरकार ने जापान के समक्ष 12 अन्य नए रुट्स पर बुलेट ट्रेन को दौड़ाने के लिए प्रस्ताव भेज दिया है।

आइए जानने की कोशिश करते हैं कि देश के किन 12 रुट्स पर इस ट्रेन को चलाने का फैसला लिया गया है-

1. दिल्ली- चंडीगढ़- लुधियाना - जालंधर- अमृतसर HSR कॉरिडोर

2. दिल्ली- आगरा- कानपुर- लखनऊ- वाराणसी- HSR गलियारा

3. दिल्ली- आगरा- कानपुर-लखनऊ- वाराणसी HSR गलियारा

4.कटिहार और न्यू जलपाईगुड़ी के रास्ते पटना से गुवाहाटी तक अतिरिक्त एचएसआर लाइन

5. मुंबई हैदराबाद HSR लाइन का विस्तार करके हैदराबाद और बेंगलुरु के बीच अतिरिक्त HSR लाइन।

6. नागपुर और वाराणसी के बीच अतिरिक्त एचएसआर लाइन प्रस्तावित है।

टॅग्स :भारतीय रेलजापान
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