लाइव न्यूज़ :

भारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों से बचाई 23 पाकिस्तानियों की जान, ईरान जहाज को भी कराया आजाद

By अंजली चौहान | Published: March 30, 2024 7:01 AM

भारतीय नौसेना ने समुद्र में लुटेरों से 23 पाकिस्तानी नागरिकों को सुरक्षित बचाया।

Open in App

नई दिल्ली: समुद्र में मुश्तैदी से तैनात रहने वाली भारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों से घुटने टेकवा दिए। सोमाली समुद्री लुटेरों का सामना करते हुए भारतीय नौसेना ने करीब 23 पाकिस्तानी नागरिकों की जान बचाई, साथ ही एक मछली पकड़ने वाले ईरानी जहाज को भी सुरक्षित निकाला।

नौसेना ने करीब 12 घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद इस काम को अंजाम दिया है। इसकी जानकारी देते हुए इंडियन नेवी ने बताया कि घटना शुक्रवार 29 मार्च को घटी। जब भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमेधा ने अपहृत जहाज, एफवी अल-कंबर को रोक लिया, क्योंकि इसे समुद्री डाकुओं ने बंदी बना लिया था। तेजी से कार्रवाई करते हुए, ऑपरेशन को मजबूत करने के लिए आईएनएस सुमेधा को जल्द ही गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल के साथ शामिल कर लिया गया।

डाकुओं ने किया आत्मसमर्पण

पूरी कुशलता और कौशल के साथ इंडियन नेवी ने समुद्री डाकुओं के साथ बातचीत शुरू की, जिससे उन्हें बिना रक्तपात के आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। आत्मसमर्पण ने समुद्री डकैती से निपटने और क्षेत्र में समुद्री गतिविधियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में भारतीय नौसेना के लिए एक निर्णायक जीत को चिह्नित किया। समुद्री डाकुओं को सफलतापूर्वक पकड़ने के बाद, भारतीय नौसेना की विशेषज्ञ टीमें पूरी तरह से स्वच्छता और समुद्री योग्यता जांच करने के लिए एफवी 'अल-कंबर' पर रवाना हुईं।

शुक्रवार शाम को भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एक ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज पर संभावित समुद्री डाकू हमले का जवाब दिया, और अपहृत जहाज को रोकने के लिए दो नौसैनिक जहाजों को मोड़ दिया। भारतीय नौसेना को ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज 'अल कंबर' पर संभावित समुद्री डकैती की घटना के बारे में इनपुट मिला था। इसके बाद, समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए अरब सागर में तैनात दो भारतीय नौसेना जहाजों को अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज को रोकने के लिए मोड़ दिया गया था। घटना के समय, ईरानी जहाज सोकोट्रा के लगभग 90 एनएम दक्षिण-पश्चिम में था और बताया गया था कि वह जहाज पर सवार था।

अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज को 29 मार्च को रोक लिया गया था। बयान में कहा गया है, "भारतीय नौसेना क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और राष्ट्रीयता के बावजूद नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

मालूम हो कि हाल ही में भारतीय नौसेना ने समुद्री डकैती के हमलों के खिलाफ कई हाई-ऑक्टेन ऑपरेशन चलाए हैं। इस महीने की शुरुआत में, भारतीय नौसेना ने एक साहसी ऑपरेशन में, भारतीय तट के तटों से लगभग 2600 किमी दूर चल रहे हमलावर समुद्री डाकू जहाज रुएन को रोक लिया और कैलिब्रेटेड कार्रवाई के माध्यम से समुद्री डाकू जहाज को रुकने के लिए मजबूर कर दिया। भारतीय नौसेना ने समुद्री सुरक्षा बनाए रखने और इन खतरनाक जल में यात्रा करने वाले नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता दोहराई।

भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, भारतीय नौसेना की यह कार्रवाई समुद्री डकैती से निपटने और अंतरराष्ट्रीय समुद्री कानूनों को बनाए रखने के भारत के संकल्प के प्रमाण के रूप में कार्य करती है।

टॅग्स :भारतीय नौसेनाईरानपाकिस्ताननेवी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतईरान के साथ चाबहार बंदरगाह समझौता अमेरिका को पसंद नहीं आया, दी प्रतिबंधों की धमकी

विश्वPakistan PoK protests: गेहूं आटे और बिजली दाम को लेकर 5वें दिन प्रदर्शन जारी, 3 की मौत और 6 घायल, पाकिस्तान सरकार जागी, 2300 करोड़ दिए...

ज़रा हटकेBado Badi Viral Song: 'बदो बदी' फेम पाकिस्तानी एक्ट्रेस आना चाहती हैं भारत, जानें कौन हैं चाहत फतेह अली खान? जिसके 'बदो बदी सॉन्ग' ने मचाया तहलका

भारतब्लॉग: पाक अधिकृत कश्मीर में फैलता आक्रोश

पूजा पाठशारदा पीठ कॉरिडोर के निर्माण हेतु प्रयास करना हमारी प्राथमिकता हैः महर्षि केशवानंद

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा